Thursday, May 02, 2024
Advertisement

भारत ने कनाडा दूतावास से दर्जनों कर्मचारियों को वापस बुलाने को कहा, 10 अक्टूबर तक की दी डेडलाइन : रिपोर्ट

भारत और कनाडा के संबंधों में दरार बढ़ती ही जा रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार ने कनाडा से दर्जनों राजनयिक कर्मचारियों को देश से वापस बुलाने को कहा है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाल ही में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार का हाथ होने आरोप लगाया था।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: October 03, 2023 15:12 IST
कनाडा के पीएम ट्रूडो और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर- India TV Hindi
Image Source : फाइल कनाडा के पीएम ट्रूडो और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर

फाइनेंशियल टाइम्स की खबर के मुताबिक भारत सरकार ने कनाडा से दर्जनों राजनयिकों को देश से वापस बुलाने को कहा है। इस रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह दावा किया गया है कि नई दिल्ली ने ओटावा से कहा है कि उसे 10 अक्टूबर तक लगभग 40 राजनयिकों को वापस लाना होगा। भारत सरकार ने इस पर अभी तक बयान जारी नहीं किया है। फाइनेंशियल टाइम्स ने कहा कि भारत में कनाडा के 62 राजनयिक हैं, भारत ने कहा था कि कनाडा इनकी संख्या 41 तक कम करे। 

निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार का हाथ-ट्रूडो

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाल ही में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार का हाथ होने आरोप लगाया था जिसके बाद दोनों देशों के संबंध अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए। भारत में वांटेड आतंकवादी  निज्जर की 18 जून को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

भारत ने ट्रूडो के दावों को सिरे से किया खारिज 

ट्रूडो ने कनाडाई संसद में एक बहस के दौरान आरोप लगाया कि कनाडा के राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों को पता चला है कि 'भारत सरकार के एजेंटों' ने निज्जर की हत्या को अंजाम दिया। हालांकि, भारत ने ट्रूडो के दावों को सिरे से खारिज कर दिया है और इसे "बेतुका" और "प्रेरित" बताया है। भारत सरकार ने कहा है कि कनाडा ने निज्जर की हत्या के दावे के समर्थन में अभी तक कोई सार्वजनिक सबूत उपलब्ध नहीं कराया है।

मौजूदा स्थिति को "गतिरोध" नहीं कहा जा सकता-जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हाल ही में कहा था कि कनाडा के साथ चल रही समस्या देश में आतंकवाद, उग्रवाद और हिंसा के संबंध में सरकार की "अनुमोदनशीलता" के कारण कुछ वर्षों से बनी हुई है। जयशंकर ने कहा कि मौजूदा स्थिति को "गतिरोध" नहीं कहा जा सकता है, उन्होंने कहा कि भारत सरकार इस मुद्दे के संबंध में कनाडाई पक्ष द्वारा साझा की गई किसी भी विशिष्ट और प्रासंगिक बात पर विचार करने के लिए तैयार है।

सोमवार को, अमेरिका ने कहा कि बाइडेन प्रशासन ने कई मौकों पर भारत सरकार से बातचीत की है और उनसे सिंह निज्जर की मौत की जांच में कनाडा के साथ सहयोग करने का आग्रह किया है। पिछले हफ्ते जयशंकर के साथ बैठक के दौरान राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन ने यह मुद्दा उठाया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement