Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Exclusive: 'ऑपरेशन समुद्रगुप्त' के तहत 12 हजार करोड़ का ड्रग्स जब्त, जानें कौन है पाकिस्तानी ड्रग माफिया 'सलीम'

कराची में बैठा पाकिस्तान का सबसे बड़ा ड्रग्स माफिया हाजी सलीम इसका रैकेट का मास्टरमाइंड है। भारत में ड्रग्स की जितनी बड़ी खेप पकड़ी जा रही है उनके पीछे हाजी सलीम है। हाजी सलीम दाऊद इब्राहिम और पाकिस्तान ISI के बीच की अहम कड़ी।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Avinash Rai Updated on: May 14, 2023 14:20 IST
Drugs worth Rs 40,000 crore seized under Operation Samudragupt- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ऑपरेशन समुद्रगुप्त के तहत बरामद हुई करीब 40 हजार करोड़ की ड्रग्स

भारतीय नौसेना की खुफिया इकाई और एनसीबी द्वारा चलाए गए संयुक्त अभियान में बड़ी सफलता हाथ लगी है। समुद्री मार्ग से भारत लाए जा रहे करीब 12 हजार करोड़ के ड्रग्स को जब्त किया गया है। इस संयुक्त अभियान का नाम ऑपरेशन समुद्रगुप्त रखा गया था, जिसके तहत 12 हजार करोड़ की ड्रग्स के साथ एक पाकिस्तान नागरिक को गिरफ्तार किया गया है। इसके तार पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI से जुड़े हुए हैं। कराची में बैठा पाकिस्तान का सबसे बड़ा ड्रग्स माफिया हाजी सलीम इसका रैकेट का मास्टरमाइंड है। भारत में ड्रग्स की जितनी बड़ी खेप पकड़ी जा रही है उनके पीछे हाजी सलीम है। हाजी सलीम दाऊद इब्राहिम और पाकिस्तान ISI के बीच की अहम कड़ी।

पाकिस्तान का सबसे बड़ा ड्रग माफिया

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा ड्रग्स के इस मामले को कैमरे के सामने उठाया गया था. ऐसे में यह जानना अहम है कि आखिर कौन है पाकिस्तान ISI और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का करीबी और ड्रग्स माफिया हाजी सलीम? बता दें कि हाजी सलीम ईरान, अफगानिस्तान और बलूचिस्तान (पाकिस्तान) से ड्रग्स सिंडिकेट को ऑपरेट करता है। हाजी सलीम कराची से ऑपरेशन देखता है, जो बेहद तेज दिमाग वाला है।  एजेंसी के अधिकारियों के मुताबिक हाजी सलीम के बॉडी गार्ड्स कराची में एके-47 और अन्य घातक हथियार से सलीम की सुरक्षा को देखते है। सूत्रों के मुताबिक हाजी सलीम कई बार कराची में स्थित किल्फ्टन रोड दाउद के ठिकाने पर ड्रग्स कारोबार की मीटिंग करने आता जाता रहा है।

Indian Navy and NCB seized drugs worth 12 thousand crores

Image Source : INDIA TV
पकड़ा गया ड्रग्स और पाकिस्तान का ड्रग माफिया सलीम

पाकस्तान का है 'पाब्लो एस्कोबार'

सलीम अपने साथ कुछ सैटेलाइट फोन भी रखता है, जिसके जरिए वो पाकिस्तान से लेकर मालदीव के समुद्री इलाकों तक अपना ऑपरेशन ऑपरेट करता है। सलीम बलोच हेरोइन में डील करता है और अपने सप्लायर्स से ड्रग्स के बदले आने वाला पैसा हवाला के जरिए लेता है। एजेंसी के मुताबिक, सितंबर 2022 में गुजरात के मुद्रा पोर्ट से जो बरामद करोड़ों की हेरोइन मामले में गिरफ्तार कुछ लोगों ने सलीम को हवाला के जरिए पैसे भेजे थे। सलीम बलोच खास किस्म के कोड वर्ड का इस्तेमाल करता है ताकि उसका नाम सीधे तौर पर किसी एजेसी के रडार पर न आए। जिसमे पाकिस्तान में पैक होने वाली हर ड्रग्स के पैकेट पर एक कोड लिखा होता है, जिससे उसके गिरोह को पता चल सके कि ये उसी का माल है। सलीम ड्रग्स जिन कोड वर्ड 777, 999, उड़ते घोड़े का साइन, 21 राजाओं का सिंबल शामिल है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement