Saturday, April 27, 2024
Advertisement

त्योहारी सीजन के लिए तैयार भारतीय रेलवे, दिवाली-छठ के लिए चलाएगा 283 स्पेशल ट्रेनें

इसके साथ ही सामान्य श्रेणी के डिब्बों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर कतार बनाकर भीड़ को नियंत्रित किया जाएगा।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: October 26, 2023 7:47 IST
Indian Railways, Chhath Special Train, Diwali Special Train- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रेलवे दिवाली-छठ के लिए चलाएगा 283 स्पेशल ट्रेन

Special trains for Diwali-Chhath: भारत में त्योहारी सीजन आ चुका है। हर कोई अपने परिवार के साथ त्यौहार मनाने के लिए बेताब है। सभी अपने घर जाकर त्यौहार मानना चाहते हैं। कुछ लोगों को तो इसी त्यौहार का इंतजार रहता है। बड़ी मात्रा में लोग दिल्ली-मुंबई जैसे शहरों से अपने घरों एक लिए प्रस्थान करते हैं, लेकिन ऐसे समय में ट्रेन का टिकट मिल पाना एक बड़ी ही टेड़ी खीर होता है। महीनों की वेटिंग होती है। इसी समस्या को कम करने के लिए भारतीय रेलवे ने विशेष तैयारी की है। रेल मंत्रालय के अनुसार,इस दौरान रेलवे के विभिन्न मार्गों और मंडलों में 283 स्पेशल ट्रेनें चलेंगी, जोकि 4480 फेरे लगाएंगी।

Special trains for Diwali-Chhath

Image Source : INDIA TV
रेलवे दिवाली-छठ के लिए चलाएगा 283 स्पेशल ट्रेन

छठ पूजा तक 283 विशेष रेल सेवाओं की 4480 फेरे संचालित करेगा रेलवे 

भारतीय रेलवे ने त्योहारी मौसम में रेल यात्रियों की सुविधा के लिए और यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए, इस वर्ष छठ पूजा तक 283 विशेष रेल सेवाओं की 4480 फेरे संचालित करेगा। दिल्ली-पटना, दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा, दानापुर-सहरसा, दानापुर-बेंगलुरु, अंबाला-सहरसा, मुजफ्फरपुर-यशवंतपुर, पुरी-पटना, ओखा- नाहरलागुन, सियालदह-न्यू जलपाईगुड़ी, कोचुवेली-बेंगलुरु, बनारस-मुंबई, हावड़ा-रक्सौल आदि जैसे रेलवे मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है। बता दें कि पिछले साल त्योहारी सीजन के समय भारतीय रेलवे ने 216 पूजा स्पेशल रेलगाड़ियों के 2614 फेरे अधिसूचित किए थे।

अतिरिक्त आरपीएफ के जवान भी किए जाएंगे तैनात 

वहीं त्योहारी मौसम में तमाम असामाजिक तत्व भी एक्टिव हो जाते हैं। इनसे निपटने के लिए भी रेलवे ने पूरी तैयारी की है। यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) जवानों को तैनात किया गया है। रेलगाड़ियों का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अधिकारियों को आपातकालीन ड्यूटी पर तैनात किया गया है। रेल सेवा में किसी भी व्यवधान को प्राथमिकता के आधार पर दूर करने के लिए विभिन्न अनुभागों में कर्मचारियों को तैनात किया गया है। 

ये भी पढ़ें-

त्योहारों में टिकट की हो रही कालाबाजारी, रेलवे ने 48 दलालों को किया गिरफ्तार, 1.52 लाख रुपये के टिकट जब्त

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement