Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

अमरनाथ यात्रा शुरू होने से पहले बाबा बर्फानी की गुफा का VIDEO, उपराज्यपाल ने की पहली पूजा

इस साल पवित्र अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शरू हो रही है। उससे पहले उपराजपाल मनोज सिन्हा ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए पहली पूजा की।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Malaika Imam Updated on: June 03, 2023 17:38 IST
उपराज्यपाल ने की पहली पूजा - India TV Hindi
उपराज्यपाल ने की पहली पूजा

जम्मू-कश्मीर: अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने बाबा बर्फानी की गुफा का पहला वीडियो जारी किया है। इस साल पवित्र अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शरू हो रही है। उससे पहले उपराजपाल मनोज सिन्हा ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए पहली पूजा की। उपराज्यपाल ने कहा कि दुनिया भर के लाखों भक्तों के लिए बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा की तीर्थ यात्रा जीवन भर का सपना होती है।

"श्रद्धालुओं की जरूरतों का ध्यान रखा जाए"

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि तीर्थयात्रियों के आराम और सविधा के लिए सर्वोत्तम संभव व्यवस्था की जाए। बुनियादी ढांचे और अन्य सुविधाओं में प्रत्यक्ष सुधार लाने के लिए पिछले कुछ सालों में समर्पित प्रयास किए गए हैं। श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की जरूरतों और आवश्यकताओं का ध्यान रखा जाए। 

"बेहतर सुविधाओं के लिए लगातार प्रयास कर रहे"

उपराज्यपाल ने कहा कि हम तीर्थयात्रियों के लिए बेहतर सुविधाओं और सेवाओं के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। 1 जुलाई से शुरू होने वाली यात्रा के सफल संचालन के लिए स्थानीय निवासियों का अत्यधिक योगदान है। इससे आजीविका के अवसर भी बढ़ेंगे और स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।

62 दिन की अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू होगी

गौरतलब है कि पहली बार 62 दिन की अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू होगी। यह यात्रा रक्षा बंधन 31 अगस्त तक चलेगी। यात्रा के लिए पूरे देश में रजिस्ट्रेशन 17 अप्रैल से शुरू हो गया है। बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा से सुबह और शाम की आरती का सीधा प्रसारण होगा। देश-दुनिया में बैठे श्रद्धालु रोजाना बाबा बर्फानी की आरती का लाभ उठा सकते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement