Sunday, April 28, 2024
Advertisement

केरल में हुए धमाके में मरने वालों की संख्या 2 हुई, राज्यपाल ने कही ये बात

केरल के कोच्चि में एक कन्वेंशन सेंटर में एक के बाद एक कई बम ब्लास्ट हुए हैं। यह धमाके रविवार सुबह लगभग 9 बजे हुए हैं। जिस समय यह धमाके हुए, उस समय सेंटर में 2500 से ज्यादा लोग मौजूद थे।

Written By : Sudhanshu Gaur Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: October 30, 2023 0:09 IST
Kerala Kochi Convention Center Blast- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT केरल बम धमाका

कोच्चि: केरल के कोच्चि में पिछले दिन दिनों से यहोवा समुदाय के लोगों का कार्यक्रम चल रहा था और आज इसका अंतिम दिन था। आज सुबह कार्यक्रम शुरू ही हुआ था कि लगभग 9 बजे एक के बाद एक तीन धमाके हुए। इन धमाकों में एक महिला समेत 2 लोगों की मौत हो गई और 35 से ज्यादा लोग घायल हो गए। इनमें से कई की हालत नाजुक बताई जा रही है, जिन्हें ICU में भर्ती कराया गया है। धमाके के मामले में एक शख्स ने जिम्मेदारी लेते हुए सरेंडर किया है। शख्स की पहचान डोमेटिक मार्टिन के रूप में हुई है। मार्टिन ने केरल के त्रिशूर जिले के कोडगरा थाने में सरेंडर किया है और ब्लास्ट की जिम्मेदारी ली है। 

Latest India News

kerala bomb blast LIVE

Auto Refresh
Refresh
  • 9:05 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    केरल के सीएम ने क्या कहा?

    केरल के सीएम पिनराई विजयन ने कहा, 'जो जहरीले हैं, वे जहर उगलते रहेंगे। एक केंद्रीय मंत्री ने बयान दिया कि मैं तुष्टीकरण की राजनीति कर रहा हूं और इजरायल के खिलाफ विरोध कर रहा हूं। वह एक मंत्री हैं और उन्हें जांच एजेंसियों को कुछ न्यूनतम सम्मान देना चाहिए। जांच चल रही है। इतनी गंभीर घटना में और इतनी प्रारंभिक अवस्था में, वे कुछ लोगों को निशाना बनाकर ऐसे बयान दे रहे हैं। यह उनके सांप्रदायिक एजेंडे पर आधारित है लेकिन केरल में ऐसा कोई एजेंडा नहीं है, केरल हमेशा सांप्रदायिकता के खिलाफ खड़ा रहा है। किस आधार पर ये लोग एक समुदाय को निशाना बना रहे हैं और एक विशेष कोण दे रहे हैं। जब जांच चल रही है तो वह किस आधार पर ऐसा बयान दे रहे हैं।'

  • 7:56 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    धमाके में मरने वालों की संख्या 2 हुई

    कालामस्सेरी विस्फोट में एक और की मौत हुई। कुल मरने वालों की संख्या 2 हुई। ये जानकारी जनसंपर्क विभाग, केरल ने दी है। 

     

  • 6:41 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कही ये बात

    केरल ब्लास्ट पर केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा है, 'यह एक भयावह त्रासदी है। कानून के शासन वाले समाज में, लोकतंत्र में ये चीजें बिल्कुल अस्वीकार्य हैं। जिस तरह से इस ब्लास्ट का इस्तेमाल अशांति फैलाने के लिए किया गया है, पूरी तरह से निंदनीय है। मुझे यकीन है कि कानून और व्यवस्था और प्रवर्तन एजेंसियां ​​इस तरह से कार्य करेंगी ताकि भविष्य में इस तरह की पुनरावृत्ति न हो।'

     

  • 4:36 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    केरल ब्लास्ट की एक शख्स ने ली जिम्मेदारी

    केरल के त्रिशूर जिले के कोडगरा थाने में एक शख्स ने सरेंडर किया है और ब्लास्ट की जिम्मेदारी ली है। पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया है और उसके इस दावे की जांच की जा रही है। शख्स का नाम डोमेटिक मार्टिन है। पुलिस के मुताबिक, वो यहोवा समुदाय से ही है। पुलिस उससे गंभीर पूछताछ कर रही है।

    रिपोर्ट- टी राघवन 

  • 4:01 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    यूपी में भी अलर्ट जारी

    केरल में हुए धमाकों के बाद उत्तर प्रदेश एसडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने सभी जिलों को अलर्ट रहने का आदेश दिया है। सभी सुरक्षा एजेंसियां ​​भी अलर्ट हो गई हैं और टीमें पिछले कुछ दिनों में मिले इनपुट की जांच में जुट गई हैं। इजराइल-हमास संघर्ष से जुड़े हर कार्यक्रम पर नजर रखी जाएगी। कानपुर, मेरठ, वाराणसी, अलीगढ़, लखनऊ, हापुड, बागपत, बरेली, रामपुर, आगरा समेत कई जिलों में विशेष निगरानी रखने के आदेश दिए गए हैं। ये जानकारी SDG के हवाले से सामने आई है। 

  • 3:52 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    केरल की स्वास्थ्य मंत्री का बयान सामने आया

    कलामासेरी के कन्वेंशन सेंटर में हुए विस्फोट पर केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज का कहना है, '52 लोग अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं। यहां 30 लोग भर्ती हैं, जिनमें से 18 आईसीयू में हैं और 6 गंभीर रूप से घायल हैं। उन 6 में से एक 12 साल का बच्चा है। बाकी सभी घायल दूसरे प्राइवेट अस्पतालों में हैं। मृतक की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है।'

  • 3:43 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    धमाके वाली साइट पर पहुंचे केरल के डीजीपी

    केरल के DGP ब्लास्ट साइट पर पहुंच गए हैं। सीएम ने तिरुवनंतपुरम में मीडिया से बातचीत में कहा कि इस मामले की गंभीरता से जांच की जाएगी। उनकी DGP से बात हुई है। उन्होंने कहा कि ये ब्लास्ट किसने किया, क्या ये एक्ट ऑफ टेरर है, इस बारे में जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

    रिपोर्टर - टी. राघवन

  • 2:35 PM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    दिल्ली पुलिस ने केरला हाउस और इजराइल दूतावास समेत कई इमारतों की सुरक्षा बढ़ाई

    कोच्चि में हुए हुए बम धमाके के बाद राजधानी दिल्ली में पुलिस ने केरला हाउस, इजराइल दूतावास और पहाड़गंज चबाड हाउस की सुरक्षा बढ़ा दी है।

    रिपोर्टर - मनीष तिवारी 

  • 2:30 PM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    केरल में बिगड़ते जा रहे हैं हालात- केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन

    केरल विस्फोटों पर विदेश राज्य मंत्री और संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन का कहना है, "कोच्चि में ईसाई समुदाय की प्रार्थना सभा में बम विस्फोट की घटना एक चौंकाने वाली घटना है। यह देखना परेशान करने वाला है कि केरल एक भयावह स्थिति बनता जा रहा है।" वह स्थान जहां ऐसी घटनाएं हो रही हैं जिन्हें आतंकवादी कृत्य माना जाता है। गृह मंत्री पहले ही केरल के मुख्यमंत्री से बात कर चुके हैं।

  • 2:27 PM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    कलामासेरी मेडिकल कॉलेज में 10 लोग बर्न वार्ड में भर्ती

  • 2:26 PM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    NSG की आठ सदस्यीय टीम कोच्चि रवाना

    एक अधिकारी सहित राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की आठ सदस्यीय टीम बम विस्फोट के बारे में पूछताछ करने के लिए केरल जा रही है। टीम के आज शाम तक बम विस्फोट स्थल पर पहुंचने की उम्मीद है।

  • 1:18 PM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    जांच के लिए विशेष टीम का गठन करेगी केरल पुलिस

  • 1:15 PM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    NSG की भी एक टीम घटनास्थल के लिए रवाना

    राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) ने आज एर्नाकुलम जिले के कलामासेरी इलाके में ज़मरा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र में हुए विस्फोट में इस्तेमाल की गई सामग्रियों को इकट्ठा करने और जांच करने के लिए अपनी एक बम निरोधक इकाई को दिल्ली से केरल भेजा है।

  • 1:13 PM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    ISIS के आतंकियों ने भी किया था ऐसे ही हमले का जिक्र

    हाल ही में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने ISIS के जिन दो आतंकियों को गिरफ्तार किया था उन्होंने भी मुंबई के चावर्ड हाउस यहूदियों के एक महत्वपूर्ण स्थल की बकायदा रैकी कर वहां के वीडियो फॉरेन टेरेरिस्ट को भेजे थे। इसके अलावा मध्यप्रदेश के रतलाम में जिस आतंकी संगठन अल सुफ़ा के नेटवर्क का खुलासा सुरक्षा एजेंसियों ने किया था उन आतंकियों के निशाने पर भी भारत में यहूदियों के स्थल थे।

    रिपोर्टर - अतुल भाटिया 

  • 1:12 PM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    ख़ुफ़िया एजेंसियों ने इजरायल-फिलीस्तीन युद्व के बीच एक महत्वपूर्ण अलर्ट भी जारी किया था

    इस ब्लास्ट के बाद खबर सामने आ रही है कि ख़ुफ़िया एजेंसियों ने इजरायल-फिलीस्तीन युद्व के बीच एक महत्वपूर्ण अलर्ट भी जारी किया था। इस अलर्ट में बकायदा जिक्र किया गया था कि भारत में यहूदियों से संबंधित स्थल आतंकियों के निशाने पर हैं। 

    रिपोर्टर - अतुल भाटिया 

  • 1:11 PM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने की सीएम विजयन से बात

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की और कन्वेंशन सेंटर में बम विस्फोट के बाद राज्य की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने एनआईए और एनएसजी को भी मौके पर पहुंचकर घटना की जांच करने का निर्देश दिया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement