Friday, March 29, 2024
Advertisement

Mohali Blast : मोहाली में इंटेलिजेंस विंग के हेडक्वार्टर पर रॉकेट अटैक ! NIA कर सकती है मामले की जांच

पंजाब पुलिस ने इस आतंकी हमला मानने से इनकार नहीं किया है। मोहाली के एसपी का कहना है कि वो इस बात की जांच कर रहे हैं कि यह आतंकी हमला है या नहीं।

Niraj Kumar Written by: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: May 10, 2022 14:09 IST
Mohali Blast: Rocket attack on Intelligence Wing headquarters - India TV Hindi
Image Source : ANI Mohali Blast: Rocket attack on Intelligence Wing headquarters 

Mohali Blast : पंजाब (Punjab) के मोहाली (Mohali) में इंटेलिजेंस विंग के हेडक्वार्टर (Intelligence Wing headquarter) पर कल देर शाम हुए हमले की जांच एनआईए (NIA) कर सकती है। मोहाली के सेक्टर 77 में  इंटेलिजेंस विंग हेडक्वार्टर की बिल्डिंग की एक फ्लोर को निशाना बनाकर हमला किया गया। हालांकि इस हमले में जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है। फॉरेंसिक टीम पूरी रात घटनास्थल से सैंपल जुटाती रही। 

एफआईआर दर्ज

इंडिया टीवी संवाददाता पुनीत परिंजा के मुताबिक  इस हमले के सिलसिले में एफ़आईआर दर्ज कर ली गई है। सोहाना थाना पुलिस ने सब इंस्पेक्टर बलकार सिंह, प्रभारी सुरक्षा, इंटेलिजेंस विंग हेडक्वॉर्टर के बयान के आधार पर मामला दर्ज किया है। यह एफ़आईआर, अज्ञात व्यक्तियों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 307 (हत्या का प्रयास), यूएपीए की धारा 16 (आतंकवादी कृत्य के लिए सजा) और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की धारा 3 (विस्फोट की संभावना के लिए सजा) के तहत दर्ज की गई है। 

11 लोगों को हिरासत में लिया गया

पंजाब पुलिस के सूत्रों ने खुलासा किया कि इस मामले में पूछताछ के लिए 11 लोगों को हिरासत में लिया गया है। फिलहाल पंजाब पुलिस और अन्य खुफिया एजेंसियों द्वारा उनसे अज्ञात स्थान पर पूछताछ की जा रही है।

हमले के लिए RPG का इस्तेमाल

वहीं हमले में RPG (Rocket Propelled Grenade) के इस्तेमाल ने सबको हैरान कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक शुरुआती जांच में पता चला है कि सफ़ेद रंग की कार में आए कुछ लोगों ने RPG फ़ायर किया है। इसे रॉकेट लॉन्चर के जरिए कंधे पर रखकर दागा जाता है।  ब्लास्ट की घटना के बाद पंजाब पुलिस (Punjab Police) के बड़े अधिकारियों ने भी मौके पर मुआयना किया है। हालंकि पंजाब पुलिस ने इस आतंकी हमला मानने से इनकार नहीं किया है। मोहाली के एसपी का कहना है कि वो इस बात की जांच कर रहे हैं कि यह आतंकी हमला है या नहीं। उधर, मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पूरे मामले पर रिपोर्ट मांगी है।

कैप्टन अमरिंदर ने सख्त कार्रवाई की मांग की

यह ब्लास्ट 24 अप्रैल को चंडीगढ़ की बुड़ैल जेल के पास एक विस्फोटक उपकरण की बरामदगी के बाद हुआ है। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने विस्फोट पर हैरानी व्यक्त की और मुख्यमंत्री भगवंत मान से इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आग्रह किया।  अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया, ''मोहाली में पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय में विस्फोट के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं। गनीमत रही कि किसी को चोट नहीं आई। हमारे पुलिस बल पर यह हमला बेहद चिंताजनक है और मैं मुख्यमंत्री भगवंत मान से आग्रह करता हूं कि अपराधियों को जल्द से जल्द न्याय के कटघरे में लाया जाए।'' 

सुखबीर सिंह बादल ने गंभीर सुरक्षा चूक बताया

शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि वह विस्फोट से स्तब्ध हैं। उन्होंने ट्वीट किया, ''पंजाब पुलिस के खुफिया ब्यूरो मुख्यालय, मोहाली में हुए विस्फोट से स्तब्ध हूं। इससे गंभीर सुरक्षा चूक और पंजाब में बिगड़ती कानून व्यवस्था की स्थिति एक बार फिर उजागर हो गई है। जिम्मेदार लोगों को बेनकाब करने और दंडित करने के लिए गहन जांच की आवश्यकता है।'' 

(इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement