Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

असली NCP को लेकर फैसला आज, शरद और अजित पवार ने बुलाई बैठक, जानें महाराष्ट्र में किस पार्टी के पास कितने विधायक

शरद पवार और अजित पवार ने आज बैठक बुलाई है। जिससे इस बात का फैसला होगा कि असली एनसीपी कौन है। एक तरफ शरद पवार अपने पास संख्या बल होने का दावा कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ अजित पवार भी डटे हुए हैं।

Reported By : Sachin Chaudhary Edited By : Rituraj Tripathi Published on: July 05, 2023 9:06 IST
Sharad Pawar Ajit Pawar- India TV Hindi
Image Source : FILE शरद और अजित पवार

मुंबई: महाराष्ट्र की राजनीति में हड़कंप मचा हुआ है। अजित पवार के शिंदे सरकार में शामिल होने के बाद से अब ये चर्चा शुरू हो गई है कि असली एनसीपी कौन सी है। इसीलिए आज शरद पवार और अजित पवार ने बैठक भी बुलाई है। एक तरफ शरद पवार के पास लंबा राजनीतिक अनुभव है, वहीं दूसरी तरफ डिप्टी सीएम अजित पवार का संख्याबल को लेकर किया गया दावा है। यहां हम आपको बताएंगे कि महाराष्ट्र में किस पार्टी के पास कितने विधायक हैं। 

कब है बैठक

एनसीपी में फूट पड़ने के बाद अब यह सवाल है कि असली एनसीपी कौन है? मुंबई के वाय. बी. चव्हाण सेंटर में शरद पवार ने अपने समर्थकों की बैठक दोपहर 1 बजे बुलाई है, वहीं दूसरी तरफ अजित पवार ने मुंबई के बांद्रा में एम ई टी में अपनी बैठक सुबह 11 बजे बुलाई है। यह बैठक दोनों पार्टियो के लिए काफी अहम होगी, क्योंकि आज तस्वीर साफ हो जाएगी कि असली एनसीपी कौन है। दोनों तरफ से विधायकों और सांसदों के लिए व्हिप जारी किए गए हैं। 

दोनों तरफ से दावे किए जा रहे हैं। एक तरफ शरद पवार गुट की तरफ से यह दावा किया जा रहा है कि 9 विधायक जिन्होंने शपथ ली है, उनको छोड़कर कोई उनके (अजित) साथ नहीं है। वहीं दूसरी तरफ अजित पवार के खेमे की तरफ से दावा किया जा रहा है कि 40 विधायक उनके साथ हैं।

क्या है विधायकों का गणित?

विधानपरिषद में एनसीपी के 9 विधायक हैं। शरद पवार के साथ 5 एमएलसी हैं। वहीं अजित के साथ 4 एमएलसी विधायक हैं। बता दें महाराष्ट्र में एनसीपी के 53 विधायक हैं। ऐसे में पार्टी तोड़ने के लिए और नए गुट बनाने के लिए करीब 36 विधायक चाहिए लेकिन मौजूदा स्थिति में एक सीट उपचुनाव में है। हारे और एक विधायक नवाब मलिक जेल में हैं यानीकि अब विधायको की संख्या 52 हो गई है।

शरद पवार के साथ कितने सांसद

एनसीपी के अगर सांसदों की बात करें तो महाराष्ट्र में 4 सांसद हैं। जिसमें शरद पवार के साथ सुप्रिया सुले (बारामती,  पुणे), श्रीनिवास पाटिल (सातारा), अमोल कोल्हे (शिरूर, पुणे), लक्षद्वीप से सांसद मोहम्मद फैजल हैं। वहीं लोकसभा के कुल 4 सांसद पवार के साथ हैं। 

अजित पवार के खेमे में कितने सांसद

अजित पवार के खेमे में सुनील तटकरे (रायगढ़) एकमात्र सांसद हैं। अगर राज्यसभा सदस्यों की बात करें तो 4 सांसद हैं। शरद पवार, वंदना चव्हाण, फौजिया खान, प्रफ्फुल पटेल। इन सदस्यों में प्रफ्फुल पटेल अजित पवार के साथ हैं, बाकी सांसद शरद पवार के साथ हैं।

महाराष्ट्र में किस पार्टी के पास कितने विधायक?

बीजेपी- 105

बीजेपी समर्थक विधायक- 10
शिवसेना शिंदे-  40
निर्दलीय समर्थक- 10 
शिवसेना ऊद्धव- 16
कांग्रेस- 45
एनसीपी- 52

अभी एनडीए की कुल सीटें 202 तक पहुंची हैं। वहीं महाविकास आघाडी 81 तक हैं। एनसीपी पर अजित पवार का दावा है कि उनके पास 40 विधायकों का समर्थन है तो वहीं शरद पवार के साथ 12 विधायक हैं।

ये भी पढ़ें: 

यूपी: फतेहपुर में 'लव जिहाद' और रेप के आरोपी पर बड़ी कार्रवाई, घर पर चला बुलडोजर, देखें VIDEO 

स्पाइसजेट के प्लेन का टायर फटने से मचा हड़कंप, सामने आई ये बात 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement