Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

तस्वीरों में देखिए कितना शानदार है 'प्रधानमंत्री संग्रहालय', 14 अप्रैल को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

देश की राजधानी नयी दिल्ली में स्थित 'द नेहरू मेमोरियल म्यूजियम' 14 अप्रैल से 'प्रधानमंत्री संग्रहालय' के नाम से जाना जाएगा। इसे भारत के सभी प्रधानमंत्रियों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विकसित किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 09, 2022 14:16 IST
प्रधानमंत्री संग्राहल- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV प्रधानमंत्री संग्राहल

Highlights

  • 'द नेहरू मेमोरियल म्यूजियम' 14 अप्रैल से 'प्रधानमंत्री संग्रहालय' के नाम से जाना जाएगा
  • भारत के सभी प्रधानमंत्रियों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विकसित किया गया है

नयी दिल्ली: 14 अप्रैल को डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर का जन्मदिन है और इसी दिन यानी 14 अप्रैल 2022 को प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन किया जाएगा। देश की राजधानी नयी दिल्ली में स्थित 'द नेहरू मेमोरियल म्यूजियम' 14 अप्रैल से 'प्रधानमंत्री संग्रहालय' के नाम से जाना जाएगा। इसे भारत के सभी प्रधानमंत्रियों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विकसित किया गया है। यह देश के सभी प्रधानमंत्रियों के नेतृत्व, दूरदृष्टि और उपलब्धियों के बारे में युवा पीढ़ी को बताने का प्रयास है।

प्रधानमंत्री संग्राहल

Image Source : INDIA TV
प्रधानमंत्री संग्राहल

भारत के स्वतंत्रता संग्राम से शुरू होकर, संविधान के निर्माण तक संग्रहालय यह कहानी बताता है कि कैसे हमारे प्रधानमंत्रियों ने विभिन्न चुनौतियों के माध्यम से देश को नेविगेट किया और देश की सर्वांगीण प्रगति सुनिश्चित की।

प्रधानमंत्री संग्राहल

Image Source : INDIA TV
प्रधानमंत्री संग्राहल

संग्रहालय भवन का डिजाइन उभरते भारत की कहानी से प्रेरित है, जिसे इसके नेताओं के हाथों आकार दिया और ढाला गया है। डिजाइन में टिकाऊ और ऊर्जा संरक्षण प्रथाओं को शामिल किया गया है। किसी भी पेड़ को काटा या प्रत्यारोपित नहीं किया गया है। इमारत का कुल क्षेत्रफल 10,491 वर्ग मीटर है। इमारत का लोगो राष्ट्र और लोकतंत्र का प्रतीक चक्र धारण करने वाले भारत के लोगों के हाथों का प्रतिनिधित्व करता है।

प्रधानमंत्री संग्राहल

Image Source : INDIA TV
प्रधानमंत्री संग्राहल

जानकारी दूरदर्शन, फिल्म डिवीजन, संसद टीवी, रक्षा मंत्रालय, मीडिया हाउस (भारतीय और विदेशी), प्रिंट मीडिया, विदेशी समाचार एजेंसियों, विदेश मंत्रालय आदि संस्थानों से एकत्र की गई है। पूर्व के बारे में बहुमूल्य जानकारी के लिए परिवारों से भी संपर्क किया गया था। अभिलेखागार (एकत्रित कार्य और अन्य साहित्यिक कार्य, महत्वपूर्ण पत्राचार), कुछ व्यक्तिगत वस्तुओं, उपहार और यादगार वस्तुओं का उचित उपयोग (सम्मान, पदक प्रदान किए गए, स्मारक टिकट, सिक्के, आदि), प्रधानमंत्री के भाषण और विचारधाराओं का वास्तविक प्रतिनिधित्व और विभिन्न प्रधानमंत्रियों के जीवन के पहलुओं को विषयगत प्रारूप में प्रतिबिंबित किया गया है।

प्रधानमंत्री संग्राहल

Image Source : INDIA TV
प्रधानमंत्री संग्राहल

प्रधानमंत्री संग्रहालय ने विशेष रूप से युवाओं के लिए सूचना को आसान और रोचक तरीके से प्रस्तुत करने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी-आधारित इंटरफेस को नियोजित किया है। प्रदर्शनी सामग्री को अत्यधिक इंटरैक्टिव बनाने के लिए होलोग्राम, वर्चुअल रियलिटी, ऑगमेंटेड रियलिटी, मल्टी-टच, मल्टी-मीडिया, इंटरेक्टिव कियोस्क, कम्प्यूटरीकृत काइनेटिक मूर्तियां, स्मार्टफोन एप्लिकेशन, इंटरेक्टिव स्क्रीन, अनुभवात्मक इंस्टॉलेशन आदि का लाभ उठाया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement