Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दिल्ली से ज्यादा जहरीली हुई नोएडा की हवा, बाहर निकलने से पहले जान लें आज का AQI

दिल्ली में इस बार का अक्टूबर महीना पिछले साल से कहीं ज्यादा प्रदूषित रहा है। सरकार ने प्रदूषण पर कंट्रोल के लिए तैयारी तेज कर दी है। हालांकि, गुरुवार को नोएडा ने AQI के आंकड़े में दिल्ली को पीछे कर दिया है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: November 02, 2023 7:59 IST
दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण से बिगड़े हालात।- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण से बिगड़े हालात।

ठंड के शुरू होने से पहले ही एक बार फिर से दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के लोगों का दम घुटना शुरू हो गया है। दिन प्रतिदिन इस क्षेत्र में वायु प्रदूषण के कारण हवा और ज्यादा जहरीली होती चली जा रही है। प्रदूषित हवा के मामले में नोएडा ने गुरुवार को दिल्ली को भी पीछे छोड़ दिया है। यहां का AQI दिल्ली के मुकाबले काफी आगे चला गया है जो कि लोगों के लिए चिंता का विषय है। 

कितना रहा आज का AQI?

SAFAR-India की ओर से दिए गए अपडेट के मुताबिक, गुरुवार को नोएडा ने प्रदूषित हवा के मामले में दिल्ली को काफी पीछे छोड़ दिया है। इस क्षेत्र का AQI- 397 दर्ज किया गया है। वहीं, राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां का AQI- 343 दर्ज किया गया है। बता दें कि ये दोनों ही आंकड़ें बेहद खराब श्रेणी में रखे जाते हैं। 

दिल्ली में डीजल बसों को नो एंट्री

वायु प्रदूषण की समस्या को ध्यान में रखते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने बुधवार से प्रदेश में डीजल बसों की एंट्री को बंद कर दिया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने खुद सामने आकर इस मामले में जानकारी दी है। उन्होंने राज्य सरकारों से अनुरोध करते हुए कहा कि सरकारें अपने डिपो से केवल सीएनजी, इलेक्ट्रिक या बीएस-VI बसें ही चलाएं ताकि यात्रियों को कोई परेशानी न हो।

GRAP-2 लागू हुआ

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बीते दिन इस बात की जानकारी दी थी कि बढ़ते प्रदूषण के कारण प्रदेश में आने वाले 15-20 दिन काफी क्रिटिकल होने वाले हैं। बता दें कि दिल्ली सरकार ने राजधानी में गंभीर प्रदूषण के हालात को देखते हुए ग्रैप-2 (GRAP-2) लागू करने का फैसला लिया है। यह फैसला आज बुधवार सुबह से लागू हो गया है। इसका मकसद दिल्ली में प्रदूषण पर काबू पाना है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement