Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दिल्ली में आज से नहीं चलेंगी डीजल बसें, केजरीवाल सरकार ने उठाया सख्त कदम, जानें क्या है वजह

ठंड की आहट के साथ ही दिल्ली वालों के लिए प्रदेश की हवा मुसीबत बनती जा रही है। इस संकट की स्थिति से बचने के लिए केजरीवाल सरकार ने कोशिश शुरू कर दी है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: November 01, 2023 21:10 IST
दिल्ली में डीजल बसों की एंट्री पर बैन। - India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में डीजल बसों की एंट्री पर बैन।

दिल्ली में वायु प्रदूषण के कारण हालात दिन प्रतिदिन बिगड़ते चले जा रहे हैं। सर्दी के आने से पहले हवा में फैले प्रदूषण ने लोगों की समस्या को बढ़ा दिया है। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने बुधवार से प्रदेश में डीजल बसों की एंट्री को बंद कर दिया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने खुद सामने आकर इस मामले में जानकारी दी है। 

इन गाड़ियों को प्रवेश

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि CAQM (वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग) के निर्देशानुसार बुधवार से दिल्ली में डीजल बसों का प्रवेश बंद कर दिया गया है। इस मामले में 18 टीमों का गठन किया गया है। गोपाल राय ने राज्य सरकारों से अनुरोध करते हुए कहा कि सरकारें अपने डिपो से केवल सीएनजी, इलेक्ट्रिक या बीएस-VI बसें ही चलाएं ताकि यात्रियों को कोई परेशानी न हो।

अगले 15-20 दिन अहम

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ये भी बताया है कि केंद्रशासित प्रदेश में वायु प्रदूषण के हिसाब से आने वाले 15-20 दिन काफी क्रिटिकल होने वाले हैं। बता दें कि दिल्ली सरकार ने पिछले कुछ दिनों से राजधानी में गंभीर प्रदूषण के हालात को देखते हुए ग्रैप-2 (GRAP-2) लागू करने का फैसला लिया है। यह फैसला आज बुधवार सुबह से लागू हो गया है। इसका मकसद दिल्ली में प्रदूषण पर काबू पाना है।

इतना पहुंचा AQI

दिल्ली में इस बार का अक्टूबर महीना पिछले तीन सालों में सबसे प्रदूषित रहा। सामान्य बारिश न होने की वजह से भी लोगों को ज्यादा एयर पॉल्यूशन का सामना करना पड़ रहा है।SAFAR की ओर से दिल्ली में आज बुधवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 336 दर्ज किया गया है। यानी दिल्ली की हवा बहुत खराब श्रेणी में है। इससे पहले सोमवार को दिल्ली के कई इलाकों में AQI 400 के पार पहुंच गया था।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement