Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Noida-Kanpur Expressway: नोएडा और कानपुर के बीच तैयार होगा एक्सप्रेसवे, जानें क्या रहेगा रूट

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के इंजीनियरों द्वारा डीपीआर तैयार कर लिया गया है जिसे मंत्रालय द्वारा मंजूरी मिलने के बाद अंतिम रूप दिया जाएगा। बता दें कि यह एक्सप्रेसवे सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के अधीन तैयार किया जाएगा।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: July 28, 2023 8:49 IST
Noida-Kanpur Expressway will be ready between Noida and Kanpur route and other details- India TV Hindi
Image Source : PTI कानपुर-नोएडा एक्सप्रेस वे का निर्माण जल्द होगा शुरू

Noida-Kanpur Expressway: नोएडा से कानपुर के बीच एक एक्सप्रेसवे बनने जा रहा है। इस एक्सप्रेसवे से हापुड़ को जोड़ने के लिए 60 किमी लंबी एक कनेक्टर रोड भी बनाई जाएगी। बता दें कि पहले यह एक्सप्रेसवे हापुड़ से कानपुर के बीच बनने वाला था। लेकिन बाद में इस प्रस्ताव में बदलाव कर दिया गया है। दरअसल जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को ध्यान में रखते हुए इस बाबत रूट में बदलाव किए गए हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के इंजीनियरों द्वारा डीपीआर तैयार कर लिया गया है जिसे मंत्रालय द्वारा मंजूरी मिलने के बाद अंतिम रूप दिया जाएगा। बता दें कि यह एक्सप्रेसवे सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के अधीन तैयार किया जाएगा। 

नोएडा-कानपुर एक्सप्रेसवे का रूट

हिंदुस्तान में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक नोएडा कानपुर एक्सप्रेसवे का निर्माण कानपुर से कन्नौज के बीच मौजूद जीटी रोड के ऊपर ही किया जाएगा। यह एक्सप्रेसवे अलीगढ़ होते हुए नोएडा आएगा। इस दौरान यह एक्सप्रेसवे ग्रेटर नोएडा के सिरसा में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे को जोड़ेगा। साथ ही अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा जेवर के आसपास वाहनों की आवाजाही हो सके इसके लिए लूप तैयार किया जाएगा। यह एक्सप्रेसवे आगे सिरसा तक जाएगा। इसी मार्ग को पकड़कर आगे ईस्टर्न पेरिफेरल को रास्ते यात्री गाजियाबाद और फरीदाबाद जा सकेंगे। 

6 लेन का होगा एक्सप्रेसवे

गौरतलब है कि नोएडा में अंतरराष्ट्रीय जेवर हवाईअड्डा के निर्माण का कार्य हो रहा है। ऐसे में सर्वे में यह सुझाव दिया गया था कि 6 लेन का एक्सप्रेसवे तैयार किया जाए। ऐसा इसलिए क्योंकि जेवर हवाई अड्डे के तैयार होने के बाद इस रूट पर यातायात बढ़ेगा। जीटी रोड का ट्रैफिक भी इसी मार्ग पर ट्रांसफर होगा। इस कारण ट्रैफिक की समस्या न हो इसलिए 6 लेन का एक्सप्रेसवे तैयार किया जाए। इसी कड़ी में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा यह सुझाव दिया गया कि अगर जेवर के रास्ते हापुड़ को सीधे कानपुर-नोएडा एक्सप्रेसवे से जोड़ दिया जाए तो इसका लाभ काफी लोगों को मिलेगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement