Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

करवाचौथ के मौके पर इस राज्य की सरकार ने महिलाओं को दी बड़ी राहत, घोषित किया सार्वजनिक अवकाश

करवाचौथ के त्यौहार में महिलाएं अपने पति के लंबे जीवन के लिए व्रत रखती हैं। ऐसे में एक राज्य की सरकार ने बुधवार को प्रदेश में कार्यरत महिला कर्मचारियों के लिए सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। इस संबंध में आदेश जारी किया जा चुका है।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: October 31, 2023 22:43 IST
Karva Chauth- India TV Hindi
Image Source : PTI करवाचौथ के लिए मेंहदी लगवाती हुईं महिलाएं

देहरादून: करवाचौथ का त्यौहार महिलाओं के बीच बहुत महत्व रखता है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। ऐसे में उत्तराखंड सरकार ने करवाचौथ के मौके पर महिलाओं को बड़ी राहत दी है। उत्तराखंड सरकार ने करवा चौथ के व्रत के मद्देनजर प्रदेश में कार्यरत महिला कर्मचारियों के लिए बुधवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। 

इस संबंध में जारी एक आदेश में कहा गया है कि प्रदेशभर में शासकीय, अशासकीय कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों और शासकीय प्रतिष्ठानों में कार्यरत महिलाकर्मियों के लिए करवाचौथ पर्व को ध्यान में रखते हुए बुधवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

महिलाएं पूरा दिन रहती हैं निर्जला उपवास

करवाचौथ को सुहागिनों का सबसे बड़ा पर्व माना जाता है। इस साल करवाचौथ का त्यौहार 1 नवंबर को मनाया जाएगा। इस दिन विवाहित महिलाएं पूरा दिन निर्जला उपवास रखती हैं। कहते हैं कि करवा चौथ का व्रत करने से पति के ऊपर मंडरा रहा हर खतरा टल जाता है और उनकी आयु लंबी होती है। 

रात में चांद देखकर व्रत खोलती हैं महिलाएं 

पति-पत्नी के प्यार का प्रतीक करवा चौथ व्रत को सुहागिनें रात में चांद देखकर खोलती हैं। इस व्रत का पारण पति के हाथ से पानी पीकर किया जाता है। करवा चौथ व्रत में चांद की पूजा का विशेष महत्व है। बिना चंद्रमा को अर्घ्य दिए करवाचौथ का व्रत पूरा नहीं माना जाता है। चांद का दीदार करने के बाद ही व्रती महिलाएं कुछ खाती पीती हैं। (इनपुट: भाषा से भी)

ये भी पढ़ें: 

महाराष्ट्र: राज ठाकरे ने मनोज जरांगे से भूख हड़ताल खत्म करने की अपील की, पत्र लिखकर कही ये बात

जम्मू एवं कश्मीर: बारामूला में हेड कांस्टेबल शहीद, आतंकियों ने घर के पास ही गोली मारी 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement