Sunday, April 28, 2024
Advertisement

'हमारी विरासत के प्रति दुनिया का नजरिया बदला', वीर बाल दिवस कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी

राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान के भारत मंडपम में वीर बाल दिवस का कार्यक्रम चल रहा है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिरकत कर रहे हैं।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Niraj Kumar Updated on: December 26, 2023 12:03 IST
वीर बाल दिवस आयोजन में...- India TV Hindi
Image Source : ANI वीर बाल दिवस आयोजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में वीर बाल दिवस कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि वीर बाल दिवस के रूप में एक नया अध्याय शुरू हुआ है। वीर बाल दिवस भारतीयता की रक्षा के लिए कुछ भी कर गुजरने के संकल्प का प्रतीक है। ये दिन याद दिलाता है कि शौर्य की पाराकाष्ठा के सामने कम आयु मायने नहीं रखती। 

 वीर साहिबजादों से पूरा देश प्रेरणा ले रहा-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि वीर साहिबजादों से पूरा देश प्रेरणा ले रहा है। उन्होंने कहा-' जब अन्याय और अत्याचार का घोर अंधकार था तब भी निराशा को पल भर के लिए भी हावी नहीं होने दिया। हम भारतीयों ने स्वाभिमान के साथ अत्याचारियों का सामना किया। हर आयु के हमारे पूर्वजों ने सर्वोच्च बलिदान दिया। उन्होंने अपने लिए जीने के बजाय इस मिट्टी के लिए मरने का संकल्प लिया। जब तक हमने अपनी विरासत का सम्मान नहीं किया तब तक दुनिया ने भी हमारी विरासत को भाव नहीं दिया। आज जब हम अपनी विरासत पर गर्व करना शुरू किया है तब दुनिया का नजरिया भी बदला है।' 

दुनिया भारत को अवसरों की भूमि मान रही-पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि आज पूरी दुनिया भारतभूमि को अवसरों की भूमि मान रही है। आज भारत उस स्टेज पर है जहां बड़ी वैश्विक चुनौतियों के समाधान में भारत बड़ी भूमिका निभा रहा है। हमें इस मिट्टी की आनबान शान के लिए जीना है। हमें देश को बेहतर बनाने के लिए जीना है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत का युवा किसी भी क्षेत्र में, किसी भी समाज में पैदा हुआ हो, उसके सपने असीम हैं। इन सपनों को पूरा करने के लिए सरकार के पास स्पष्ट रोड मैप है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत का युवा फिट होगा तो वह अपने जीवन में, करियर में भी सुपरहिट होगा। उन्होंने कहा कि समर्थ और सशक्त युवाशक्ति के लिए देश भर में ड्रग्स के खिलाफ अभियान चलाने की जरूरत है

वीर बाल दिवस गुरु गोबिंद सिंह के बेटों की शहादत की याद में मनाया जाता है। पिछले साल नौ जनवरी को गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के दिन प्रधानमंत्री ने यह घोषणा की थी कि 26 दिसंबर को गुरु गोबिंद सिंह के पुत्रों- साहिबजादे बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फतेह सिंह जी की शहादत की स्‍मृति में ‘वीर बाल दिवस’ मनाया जाएगा।  अब लगातार दूसरे साथ प्रधानमंत्री मोदी वीर साहिबज़ादों की शहादत को नमन करने के लिए वीर बाल दिवस के प्रोग्राम में शामिल हुए हैं। भारत मंडपम में चल रहे कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, ​​​​अनुराग ठाकुर और मीनाक्षी लेखी समेत अन्य गणमान्य लोग मौजूद हैं।

डिजिटल प्रदर्शनी और फिल्म का भी प्रसारण

वीर बाल दिवस को मनाने के लिए सरकार नागरिकों, विशेष रूप से छोटे बच्चों को साहिबजादों के अनुकरणीय साहस के बारे में बताने और उन्हें शिक्षित करने के लिए पूरे देश में कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। साहिबजादों के जीवन की कहानी और बलिदान का विवरण देने वाली एक डिजिटल प्रदर्शनी देश भर के स्कूलों और बाल देखभाल संस्थानों में प्रदर्शित की जा रही है। वीर बाल दिवस' पर एक फिल्म भी देशभर में दिखाई जाएगी। इसके अलावा, क्विज सहित अन्य प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement