Friday, March 29, 2024
Advertisement

PM मोदी ने कहा- भारत मॉडर्न डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर बना रहा है; AI को लेकर दिया ये टास्क

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम भारत में आधुनिक डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रहे हैं, साथ ही सुनिश्चित कर रहे हैं कि डिजिटल क्रांति का फायदा समाज के हर वर्ग तक पहुंचे।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: February 28, 2023 12:30 IST
Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत एक आधुनिक डिजिटल बुनियादी ढांचा तैयार कर रहा है और यह सुनिश्चित कर रहा है कि डिजिटल क्रांति का लाभ सभी तक पहुंचे। उन्होंने आम बजट के बाद आयोजित हो रहे वेबिनार की सीरीज में 'क्षमताओं का दोहन: प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से जीवन सुगमता' (Unleashing The Potential: Ease of Living Using Technology) विषय पर कहा कि करदाताओं के सामने आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके लिए टैक्स सिस्टम को 'फेसलेस' बनाया जा रहा है।

5G और एआई हैं कारगर तकनीक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 5जी और एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) जैसी तकनीकों पर चर्चा की जा रही है और ये चिकित्सा, शिक्षा, कृषि और कई अन्य क्षेत्रों को बदलने के लिए तैयार हैं। प्रधानमंत्री ने हितधारकों से आम आदमी के सामने आने वाली 10 समस्या क्षेत्रों की पहचान करने के लिए भी किया, जिन्हें AI का उपयोग करके हल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों ने विकास नहीं किया था, आज हमारी सरकार को लोग अवसर के तौर पर देख रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा कर रही है, पहले की सरकारों में अभावों में जिंदगी बीत जाती थी, लेकिन यह 21वीं सदी का भारत है। पीएम मोदी ने कहा कि लोगों की जिंदगी में सरकार का दखल वह दबाव कम हुआ है।

'बजट में टेक्नॉलजी के साथ ह्यूमन टच को प्राथमिकता'
प्रधानमंत्री ने कहा, '21वीं सदी का बदलता हुआ भारत टेक्नोलॉजी की ताकत से लगातार नागरिकों को सशक्त कर रहा है। बीते वर्षों में हमारी सरकार के हर बजट में टेक्नोलॉजी की मदद से देशवासियों की 'ईज ऑफ लिविंग' बढ़ाने पर जोर दिया गया है। इस बार के बजट में भी टेक्नोलॉजी के साथ ह्यूमन टच को प्राथमिकता दी गई है।' उन्होंने कहा, 'जनधन खाते, आधार और मोबाइल...इन तीनों के कारण करोड़ों गरीबों के खाते में सीधे पैसा भेजना संभव हुआ है। उसी प्रकार से टेक्नोलॉजी, आरोग्य सेतु और CoWIN एप का महत्वपूर्ण साधन बनी। इससे कोरोना के दौरान ट्रेसिंग और वैक्सीनेशन में बड़ी मदद मिली।'

'हर व्यक्ति के लिए DigiLocker की सुविधा लेकर आए'
पीएम मोदी ने कहा कि टेक्नोलॉजी हर किसी तक सही और सटीक इंफॉर्मेशन पहुंचाकर सबको आगे बढ़ने का समान अवसर दे रही है। उन्होंने कहा, 'हमारी सरकार टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए बड़े पैमाने पर इंवेस्ट कर रही है। टेक्नोलॉजी की मदद से हम हर व्यक्ति के लिए DigiLocker की सुविधा लेकर आए हैं। यहां कंपनियां और MSMEs अपनी फाइलों को स्टोर कर सकते हैं, उसे विभिन्न रेग्युलेटर्स और सरकारी विभागों के साथ साझा कर सकते हैं।' प्रधानमंत्री ने कहा कि हम भारत में आधुनिक डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रहे हैं, साथ ही सुनिश्चित कर रहे हैं कि डिजिटल क्रांति का फायदा समाज के हर वर्ग तक पहुंचे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement