Monday, April 29, 2024
Advertisement

पीएम मोदी ने G20 में ब्रिटेन-कनाडा के सामने उठाया खालिस्तानी गतिविधियों का मुद्दा, रक्षात्मक रहे ट्रुडो और सुनक सख्त

जी-20 बैठक से इतर द्विपक्षीय वार्त में पीएम मोदी ने ब्रिटेन और कनाडा में खालिस्तानी समर्थकों की बढ़ती गतिविधियों का मुद्दा उठाया। सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी ने ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो से भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने वाले खालिस्तानियों पर सख्त कार्रवाई की मांग की।

Reported By : Vijai Laxmi Written By : Dharmendra Kumar Mishra Updated on: September 10, 2023 16:49 IST
G20 में पीएम मोदी।- India TV Hindi
Image Source : PTI G20 में पीएम मोदी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान ब्रिटेन और कनाडा में बढ़ती खालिस्तानी गतिविधियों का मुद्दा उठाया। सूत्र बताते हैं कि पीएम ने द्विपक्षीय स्तर पर बातचीत के दौरान दोनों देशों में बढ़ते खालिस्तानी समर्थकों और भारत के खिलाफ साजिश रचने के लेकर चिंता जताई। भारत ने ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो से खालिस्तानी गतिविधियों को रोके जाने और भारत के खिलाफ प्रदर्शनों पर रोक लगाने की मांग भी की। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इस मुद्दे को गंभीरता से लिया। बता दें कि ब्रिटेन के पीएम सुनक ने अभी कुछ दिनों पहले ही खालिस्तानियों पर सख्ता कार्रवाई करने के लिए अलग से एक कोष का गठन भी किया है। वहीं कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो ने भी पीएम मोदी की बात को सुना। मगर वह इस मुद्दे पर रक्षात्मक दिखे। जबकि ऋषि सुनक ने भारत को खालिस्तानियों पर सख्त कार्रवाई का भरोसा दिलाया।

पीएम मोदी व राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और उनकी पत्नी के साथ प्रसन्न मुद्रा म

Image Source : PTI
पीएम मोदी व राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और उनकी पत्नी के साथ प्रसन्न मुद्रा में।

सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री ने यूके और कनाडा के साथ द्विपक्षीय स्तर पर बढ़ती खालिस्तान समर्थक गतिविधियों को प्रमुखता के साथ उठाया है। प्रधानमंत्री हमेशा उन मुद्दों को उठाते हैं जो सीधे तौर पर हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा पर असर डालते हैं। इससे पहले फोन पर भी भारत कई बार कनाडा में बढ़ती खालिस्तानी गतिविधियों के खिलाफ आवाज उठा चुका है और जस्टिन ट्रुडो के सामने अपनी आपत्ति जता चुका है। यह बात अलग है कि जस्टिन ट्रुडो खालिस्तानियों पर सख्त कार्रवाई से हर बार अपना बचाव करते दिखे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी से मिलते कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो। मगर ट्रुडो का चेहरा उतरा हुआ है।

Image Source : PTI
प्रधानमंत्री मोदी से मिलते कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो। मगर ट्रुडो का चेहरा उतरा हुआ है।

जी-20 में पीएम मोदी के साथ मुलाकात के दौरान ट्रुडो में नहीं दिखी गर्मजोशी

जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान विश्वन के सभी नेताओं ने पीएम मोदी के साथ बेहद गर्मजोशी के साथ मुलाकात की। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से लेकर ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मौक्रों, जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज, ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज व ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्राध्यक्षों ने भी प्रधानमंत्री मोदी के साथ मुलाकात के दौरान हंसी मजाक भी किया। कई मौकों पर ठहाके भी लगाए। मगर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो का चेहरा हर तस्वीर में उतरा उतरा नजर आया। जैसे लगा कि पीएम मोदी से कनाडा के प्रधानमंत्री अपनी आंखें चुरा रहे हों। किसी भी तस्वीर में उनके चेहरे पर हंसी और गर्मजोशी देखने को नहीं मिली।

दूसरी तस्वीर में भी कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो के चहरे पर मुस्कान नहीं है। वह पीएम मोदी से मिल रहे

Image Source : PTI
दूसरी तस्वीर में भी कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो के चहरे पर मुस्कान नहीं है। वह पीएम मोदी से मिल रहे हैं।

खालिस्तानियों के प्रति सहानुभूति रखने के लिए जाने जाते हैं ट्रुडो

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो को क्या पता था कि प्रधानमंत्री मोदी खालिस्तानी गतिविधियों का मुद्दा जी-20 के दौरान जरूर उठाएंगे। लिहाजा वह प्रधानमंत्री मोदी से हर मुलाकात के दौरान अपनी आंखें चुराते रहे। जैसे उनके पास भारत के विरोध का कोई जवाब ही न हो। बता दें कि जस्टिन ट्रुडो खालिस्तानियों के प्रति सहानुभूति रखने के लिए पहले से ही जाने जाते रहे हैं। कनाडा में रहने वाले खालिस्तानी सिखों से उनका खासा लगाव भी रहा है। उनके कैबिनेट में बराबर सिख मंत्रियों को जगह मिलती रही है। इससे समझा जा सकता है कि जस्टिन ट्रुडो खालिस्तानियों पर सीधी कार्रवाई से हमेशा बचते रहे हैं। वह भारत की चिंताओं पर सिर्फ औपचारिक कार्रवाई ही कर पाते हैं। खालिस्तानी अक्सर कनाडा में भारतीय दूतावास पर हमले करते रहते हैं और तिरंगे का अपना करते हैं। इसके बावजूद कनाडा की सरकार उन पर सख्त कार्रवाई करने से परहेज ही करती है।

कनाडा के पीएम ट्रुडो ने कही ये बात

खालिस्तानी उग्रवाद और "विदेशी हस्तक्षेप" पर कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो का कहना है, "दोनों मुद्दे सामने आए। पिछले कुछ वर्षों में पीएम मोदी के साथ हमने उन दोनों मुद्दों पर कई बातचीत की है।  उन्होंने कहा कि कनाडा हमेशा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, अंतरात्मा की स्वतंत्रता, और शांतिपूर्ण विरोध की स्वतंत्रता की रक्षा करेगा। यह हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है। ट्रुडो ने कहा कि हम हिंसा को रोकने और नफरत को पीछे धकेलने के लिए हमेशा तत्पर हैं। मुझे लगता है कि समुदाय के मुद्दे पर यह यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ लोगों की हरकतें पूरे समुदाय या कनाडा का प्रतिनिधित्व नहीं करती हैं। इसका दूसरा पहलू यह है कि हमने कानून के शासन का सम्मान करने के महत्व पर भी प्रकाश डाला और हमने विदेशी हस्तक्षेप के बारे में भी बात की।

पीएम मोदी और ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक की मुलाकात में आत्मीय रिश्ते की झलक है।

Image Source : PTI
पीएम मोदी और ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक की मुलाकात में आत्मीय रिश्ते की झलक है।

ब्रिटेन के पीएम के साथ पीएम मोदी की शानदार रही जुगलबंदी

दूसरी तरफ ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक के साथ प्रधानमंत्री मोदी की केमिस्ट्री बहुत ही शानदार दिखी। वह पीएम मोदी के साथ कई मौकों पर हंसते, गले मिलते और ठहाके लगाते दिखे। ऋषि सुनक ने भारत आते ही कहा था कि उन्हें अपने हिंदू होने का गर्व है और वह रक्षाबंधन से लेकर जन्माष्टमी तक सभी त्योहार को भारतीय परंपरा के अनुसार मनाते हैं। उन्होंने आज दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर में अपनी पत्नी के साथ पूजा-अर्चना भी की। एक तस्वीर में वह पीएम मोदी और द्रौपदी मुर्मू के साथ साथ पत्नी समेत दिख रहे हैं। उन्हें भारतीय मूल का होने पर भी गर्व है।

यह भी पढ़ें

यूक्रेन संघर्ष पर G-20 के घोषणा पत्र को पीएम मोदी ने कर दिया मुमकिन, अधिकारियों ने सहमति के लिए 200 घंटे में की 300 द्विपक्षीय बैठकें

राजघाट होने के बाद वियतनाम रवाना हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, G20 के मंच से दे गए चीन को बड़ा सदमा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement