Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

'टू प्लस टू' वार्ता: कनाडा में खालिस्तानी गतिविधियों को लेकर भारत ने अमेरिका से जताई चिंता

भारत और अमेरिका के बीच शुक्रवार को 'टू प्लस टू' वार्ता हुई। इसमें कई मुद्दों पर दोनों पक्षों में बातचीत हुई। इस दौरान कनाडा में खालिस्तानी गतिविधियों को लेकर भारत ने अमेरिका से चिंता जाहिर की है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: November 10, 2023 20:57 IST
कनाडा में खालिस्तानी गतिविधियों को लेकर भारत ने अमेरिका से जताई चिंता- India TV Hindi
Image Source : ANI कनाडा में खालिस्तानी गतिविधियों को लेकर भारत ने अमेरिका से जताई चिंता

India America News: अमेरिकी रक्षामंत्री लॉयड आस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भारत दौरे पर हैं। यहां शुक्रवार को भारतीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ 'टू प्लस टू' बातचीत में भारत ने कनाडा में खालिस्तानियों की बढ़ती गतिविधियों पर चिंता जाहिर की है। भारत ने 'टू प्लस टू' विदेश और रक्षा मंत्रिस्तरीय बैठक में अपनी चिंताओं को रेखांकित किया। 

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने एक प्रेस वार्ता में कहा, ‘हमने अपनी चिंताओं को बिल्कुल स्पष्ट कर दिया है।’ 'टू प्लस टू' मंत्रिस्तरीय वार्ता में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने किया, जबकि विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय पक्ष का नेतृत्व किया। क्वात्रा ने कहा, ''हमारी मुख्य चिंता सुरक्षा को लेकर है और मुझे यकीन है कि आप सभी हाल ही में एक ऐसे व्यक्ति के, सामने आए वीडियो से अवगत होंगे।'

नई दिल्ली की चिंताओं को समझता है अमेरिकी पक्ष

उन्होंने कहा कि अमेरिकी पक्ष नयी दिल्ली की चिंताओं को समझता है। कनाडा के सरे शहर में गत जून में खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर सितंबर में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंधों में गंभीर तनाव आ गया। ट्रूडो के आरोपों के कुछ दिनों बाद, भारत ने कनाडाई नागरिकों को वीजा जारी करना अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया और ओटावा से समानता सुनिश्चित करने के लिए देश में अपनी राजनयिक उपस्थिति कम करने के लिए कहा। कनाडा पहले ही भारत से 41 राजनयिकों और उनके परिवार के सदस्यों को वापस बुला चुका है। भारत कुछ वीजा सेवाएं बहाल कर चुका है। 

सुरक्षा चुनौतियों सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

इससे पहले दिल्ली में 'टू प्लस टू' रक्षा और विदेश मंत्रिस्तरीय विचार-विमर्श भी बैठक में हुआ। अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल में ऑस्टिन के अलावा विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भी शामिल थे। भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया। बैठक के बाद अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन ने कहा, "हम बख्तरबंद वाहन के सह-उत्पादन के लिए मिलकर काम कर रहे हैं और यह बेहद अहम है।" उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि चीन से बढ़ती सुरक्षा चुनौतियों सहित विभिन्न मुद्दों पर बैठक के दौरान चर्चा हुई।

पीएम मोदी ने की मुलाकात

दोनों देशों के रक्षामंत्रियों और विदेश मंत्रियों की बातचीत के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन और अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन से मुलाकात की। पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के संबंध वैश्विक भलाई के लिए एक बल है।

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement