Sunday, April 28, 2024
Advertisement

40 वर्ष तक महिला ने मांगी भीख, फिर ऐसी जगह किया खर्च कि आप भी सोचने को हो जाएंगे मजबूर

Beggar Woman Donated one Lakh to Jagannath Temple: ओडिशा में एक महिला 40 वर्षों तक लगातार भीख मांगती रही और धन जुटाती रही। महिला ने 30 वर्ष की उम्र से ही भीख मांगना शुरू कर दिया था। अब उसकी उम्र 70 वर्ष पार हो चुकी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: December 16, 2022 23:02 IST
जगन्नाथ मंदिर, ओडिशा (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : FILE जगन्नाथ मंदिर, ओडिशा (फाइल)

Beggar Woman Donated one Lakh to Jagannath Temple: ओडिशा में एक महिला 40 वर्षों तक लगातार भीख मांगती रही और धन जुटाती रही। महिला ने 30 वर्ष की उम्र से ही भीख मांगना शुरू कर दिया था। अब उसकी उम्र 70 वर्ष पार हो चुकी है। भीख मांगकर जुटाए गए धन को भिखारी महिला ने ऐसी जगह खर्च किया है कि जिसके बारे में जानकर आपका दिमाग भी चकरा जाएगा। अपने विशेष कारनामे की वजह से यह बुजुर्ग भिखारी महिला चर्चा में आ गई है। हर कोई इस महिला के बारे में सोचने और जानने को मजबूर है।

लोगों के अनुसार महिला ने भीख मांगकर अपने जीवनकाल में 1 लाख रुपये इकट्ठा किया था। महिला ने इन सभी पैसों को कंधमाल जिले के फूलबनी में पुराने जगन्नाथ मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए दान दे दिया। महिला तुला बेहरा पिछले 40 सालों से फूलबनी कस्बे के विभिन्न मंदिरों के पास भीख मांग रही हैं। तुला का विवाह शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्ति प्रफुल्ल बेहरा से हुआ था। दंपती कस्बे में भीख मांगते थे। बाद में प्रफुल्ल बेहरा की मौत हो गई थी, इसके बाद तुला अकेली रह गईं। जिसके बाद महिला भिखारी ने खुद को भगवान जगन्नाथ के चरणों में समर्पित कर दिया है। धनु संक्रांति के मौके पर तुला बेहरा ने शुक्रवार को जगन्नाथ मंदिर की प्रबंध समिति को अपनी एक लाख रुपये की कमाई दान कर दी।

भिखारी महिला ने कहा कि भगवान के अलावा मेरा कोई नहीं

भिखारी महिला तुला ने कहाकि न तो मेरे माता-पिता हैं और न ही कोई संतान है। मैंने भीख मांगकर अपने बैंक खाते में जमा करके जो पैसा बचाया है, उसे भगवान जगन्नाथ को दान कर दिया। उसने कहा कि अब उसे किसी पैसे की जरूरत नहीं है क्योंकि वह बूढ़ी हो गई है और उसने खुद को भगवान जगन्नाथ के चरणों में समर्पित कर दिया है। महिला ने मंदिर प्रबंध समिति से फूलबनी में पुराने जगन्नाथ मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए धन का उपयोग करने का अनुरोध किया है। समिति के एक सदस्य ने कहा, जब उसने मुझसे संपर्क किया तो मैं उससे पैसे लेने के लिए अनिच्छुक था, लेकिन जब उसने जोर दिया तो हमने इसे स्वीकार करने का फैसला किया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement