Sunday, May 12, 2024
Advertisement

खुशखबरी, इस महीने तक पूरा हो जाएगा राम मंदिर के तीनों मंजिलों का काम

राम मंदिर कुल 3 मंजिल का होने जा रहा है। जिसका निर्माण कार्य लगातार जारी है। श्रद्धालु निर्माण की गुणवत्ता और इसके टिकाऊपन से संतुष्ट होंगे।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: January 05, 2024 8:29 IST
राम मंदिर।- India TV Hindi
Image Source : X (@SHRIRAMTEERTH) राम मंदिर।

इस महीने की 22 तारीखको होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। हालांकि, जब प्राण प्रतिष्ठा होगी तब तक मंदिर पूर्ण रूप से निर्मित नहीं हुआ होगा। बता दें कि राम मंदिर कुल 3 मंजिल का होने जा रहा है। जिसका निर्माण कार्य लगातार जारी है। इस बीच मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने गुरुवार को यह जानकारी दी है कि राम मंदिर के तीसरे मंजिल का निर्माण कार्य कब तक पूरा हो जाएगा।  

इस महीने तक पूरा हो जाएगा निर्माण

मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने बताया है कि अयोध्या में तीन मंजिला राम मंदिर का निर्माण इस साल दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने बताया है कि अभी राम मंदिर के भूतल का निर्माण पूरा हुआ है, पहली और दूसरी मंजिल का निर्माण दिसंबर 2024 तक पूरा हो जाएगा। स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि कोई भी कार्य इस तरह से नहीं किया जाएगा जो नियमों, सिद्धांतों, मर्यादा पुरषोत्तम राम के जीवन के खिलाफ हो। 

1000 साल तक टिका रहेगा मंदिर

राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने कहा है कि श्रद्धालु निर्माण की गुणवत्ता और इसके टिकाऊपन से संतुष्ट होंगे। उन्होंने बताया कि इस मंदिर के कम से कम 1000 साल तक टिका रहने की उम्मीद है। वहीं, मूर्ति चुनने के विषय पर उन्होंने कहा कि इस बारे में निर्णय कर राय साझा करेंगे। तीन मूर्तियां तैयार की जा रही हैं और उनमें से एक को मंदिर में स्थापित किया जाएगा।

कैसा लग रहा है राम मंदिर?

राम मंदिर बेहद खुबसूरत बना है। मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार पर गज, सिंह और गरुण देव की मूर्तियों को भी स्थापित किया गया है। इसके साथ ही अब यहां भगवान श्री राम के सबसे परम भक्त हनुमान जी की प्रणाम मुद्रा की एक मूर्ति को भी स्थापित किया गया है। जिससे मंदिर में रामलला के दर्शन से पहले भक्त हनुमानजी के दर्शन कर सकें। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- भगवान राम के स्वागत के लिए मंदिर पधारे हनुमान जी, देखें भव्य तस्वीरें

ये भी पढ़ें- दिल्ली में इस तारीख से शुरू होगी 'मोदी गैलरी', लोग जान सकेंगे बीते 9 साल की उपलब्धियां


Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement