Saturday, April 27, 2024
Advertisement

'अति-पिछड़ों के साथ ही जबरदस्त दलित विरोधी भी है सपा'- अखिलेश पर भड़कीं मायावती

बसपा प्रमुख मायावती ने कहा है कि सपा अति-पिछड़ों के साथ-साथ जबरदस्त दलित-विरोधी पार्टी भी है। उन्होंने आरोप लगाया है कि कहा है कि सपा मुखिया जिससे भी गठबन्धन की बात करते हैं उनकी पहली शर्त बसपा से दूरी बनाए रखने की होती है

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: January 08, 2024 12:04 IST
मायावती का अखिलेश पर हमला।- India TV Hindi
Image Source : PTI मायावती का अखिलेश पर हमला।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए विपक्षी दलों का गठबंधन I.N.D.I.A, बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती को साथ लाने की पूरी कोशिश कर रही है। हालांकि, अब तक मायावती की ओर से गठबंधन में शामिल होने का कोई भी हिंट नहीं दिया गया है। इस बीच मायावती की ओर से समाजवादी पार्टी और अखिलेश यादव पर कड़ा निशाना साझा गया है। मायावती ने तो सपा को अति-पिछड़ों के साथ-साथ जबरदस्त दलित-विरोधी पार्टी भी बता दिया है। आइए जानते हैं कि बसपा सुप्रीमो मायावती ने क्या कुछ कहा है।

दलित-विरोधी जातिवादी एजेण्डे पर है सपा

बसपा प्रमुख मायावती ने कहा है कि सपा अति-पिछड़ों के साथ-साथ जबरदस्त दलित-विरोधी पार्टी भी है। मायावती ने सपा-बसपा गठबंधन को याद करते हुए कहा कि बीएसपी ने पिछले लोकसभा आमचुनाव में सपा से गठबन्धन करके इनके दलित-विरोधी चाल, चरित्र व चेहरे को थोड़ा बदलने का प्रयास किया। लेकिन चुनाव खत्म होने के बाद ही सपा पुनः अपने दलित-विरोधी जातिवादी एजेण्डे पर आ गई।

गठबंधन की बात पर भी हमला

मायावती ने कहा है कि सपा मुखिया जिससे भी गठबन्धन की बात करते हैं उनकी पहली शर्त बसपा से दूरी बनाए रखने की होती है, जिसे मीडिया भी खूब प्रचारित करता है। वैसे भी सपा के 2 जून 1995 सहित घिनौने कृत्यों को देखते हुए व इनकी सरकार के दौरान जिस प्रकार से अनेकों दलित-विरोधी फैसले लिये गये हैं। जिनमें बीएसपी यूपी स्टेटआफिस के पास ऊँचा पुल बनाने का कृत्य भी है जहाँ से षड्यन्त्रकारी अराजक तत्व पार्टी दफ्तर, कर्मचारियों व राष्ट्रीय प्रमुख को भी हानि पहुंचा सकते हैं जिसकी वजह से पार्टी को महापुरुषों की प्रतिमाओं को वहां से हटाकर पार्टी प्रमुख के निवास पर शिफ्ट करना पड़ा।

पार्टी दफ्तर में नहीं हो पा रही बैठकें

मायावती ने कहा है कि असुरक्षा को देखते हुए सुरक्षा सुझाव पर पार्टी प्रमुख को अब पार्टी की अधिकतर बैठकें अपने निवास पर करने को मजबूर होना पड़ रहा है, जबकि पार्टी दफ्तर में होने वाली बड़ी बैठकों में पार्टी प्रमुख के पहुंचने पर वहाँ पुल पर सुरक्षाकर्मियों की अतिरिक्त तैनाती करनी पड़ती है। उन्होंने कहा कि ऐसे हालात में बीएसपी यूपी सरकार से वर्तमान पार्टी प्रदेश कार्यालय के स्थान पर अन्यत्र सुरक्षित स्थान पर व्यवस्था करने का भी विशेष अनुरोध करती है, वरना फिर यहाँ कभी भी कोई अनहोनी हो सकती है। साथ ही, दलित-विरोधी तत्वों से भी सरकार सख़्ती से निपटे, पार्टी की यह भी मांग है।

अखिलेश को गिरेबां में झांकने की सलाह

बीते दिन भी मायावती ने अखिलेश को सलाह देते हुए कहा था कि अपनी व अपनी सरकार की ख़ासकर दलित-विरोधी रही आदतों, नीतियों एवं कार्यशैली आदि से मजबूर सपा प्रमुख द्वारा बीएसपी पर अनर्गल तंज़ कसने से पहले उन्हें अपने गिरेबान में भी झांककर जरूर देख लेना चाहिए कि उनका दामन भाजपा को बढ़ाने व उनसे मेलजोल के मामले में कितना दागदार है। मायावती ने आगे कहा कि तत्कालीन सपा प्रमुख द्वारा भाजपा को संसदीय चुनाव जीतने से पहले व उपरान्त आर्शीवाद दिए जाने को कौन भुला सकता है। और फिर भाजपा सरकार बनने पर उनके नेतृत्व से सपा नेतृत्व का मिलना-जुलना जनता कैसे भूला सकती है। ऐसे में सपा साम्प्रदायिक ताकतों से लडे़ तो यह उचित होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement