Friday, April 26, 2024
Advertisement

Samvaad 2024: CM योगी ने बताया- राम मंदिर का निर्माण असंभव था, 10 सालों में आने वाले हैं 1 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट

इंडिया टीवी संवाद 2024 कार्यक्रम में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ गेस्ट के रूप में शामिल हुए। इस दौरान सीएम योगी ने राम मंदिर को लेकर जनता के तमाम सवालों के जवाब दिए और आने वाले 10 सालों का प्लान बताया।

Reported By : Saurabh Sharma Written By : Rituraj Tripathi Updated on: January 17, 2024 21:05 IST
CM YOGI - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV इंडिया टीवी संवाद के मंच पर सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: इंडिया टीवी संवाद के मंच पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ गेस्ट के रूप में शामिल हुए। यहां उन्होंने जनता के सवालों के खुलकर जवाब दिए। उन्होंने कहा, 'जो प्रभु राम को नहीं समझता, वो भारत को नहीं समझता। जिसको अपनी दुर्गति करनी है, वो राम की अवमानना करे।' उन्होंने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा की प्रतीक्षा पूरा देश कर रहा है। 

रामलला प्रकट हो रहे हैं, ये उत्साह की बात: योगी

उन्होंने कहा, 'ये मेरा सौभाग्य है कि मेरे पूज्य गुरुदेव राम मंदिर के इस आंदोलन के अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं में से एक थे। उस कालखंड में भी उनके मन में इस आंदोलन का नेतृत्व था और गोरखपीठ उनके साथ थी।' उन्होंने कहा, 'मेरे गुरू, आरएसएस, विश्व हिंदू परिषद के नेतृत्व में ये आंदोलन आगे बढ़ा था। अब रामलला प्रकट हो रहे हैं, इससे ज्यादा उत्साह की बात और क्या हो सकती है।'

राम मंदिर का निर्माण असंभव था: सीएम योगी

उन्होंने कहा कि एक बार फिर रामलला और राम राज्य की अवधारणा सिद्ध हो रही है। राम मंदिर का काम कठिन था। लेकिन ये प्रभु की पहले से रची हुई कृपा है। हम सब उस अभियान के हिस्से हैं। अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य असंभव था अगर केंद्र में मोदी सरकार नहीं होती। अब पूरे देश को रामलला के दर्शन करने के लिए मिलेंगे। 

राम मंदिर के लिए 3 लाख से ज्यादा लोग शहीद हुए: सीएम योगी

सीएम योगी ने कहा कि हम लोग रामभक्त और राम के सेवक के रूप में मंदिर में मौजूद रहेंगे। हमें सौभाग्य मिला है कि हम रामकाज में सहभागी बन गए हैं। जिस काम को दर्जनों पीढ़ियां नहीं देख पाईं, वो समय 400 साल बाद आया है।

राम मंदिर के लिए 3 लाख से ज्यादा लोग शहीद हुए और 76 से ज्यादा बार संघर्ष हुआ। राम मंदिर आंदोलन से जुड़े लोग गोरखपीठ आते रहते थे। आज परिणाम के रूप में राम मंदिर सबके सामने है। मेरे गुरू और दादा गुरू इस आंदोलन में शामिल रहे। अब मैं इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बनूंगा, ये मेरा सौभाग्य है।

देश ने 2 हजार सालों से विदेशी हमले झेले हैं: योगी

योगी ने कहा कि शिव का स्थान कैलाश मानसरोवर में है। पार्वती ने तपस्या दक्षिण में की। यानी भारत का विस्तार कैलाश से लेकर कन्याकुमारी तक है। योगी ने कहा कि 2 हजार सालों से देश विदेशी हमलों को झेल रहा था। लेकिन भारत की वीरता के आगे नतमस्तक हो जाते थे। ज्यादातर हमलावर भारत में लूट-पाट करने के लिए आते थे। 

हम राम मंदिर का श्रेय नहीं ले रहे, सबको निमंत्रण दिया गया है: योगी

सीएम ने कहा कि हम इस समारोह का श्रेय नहीं ले रहे हैं। हम तो वहां सेवक बनकर जा रहे हैं। मंदिर का आमंत्रण कांग्रेस, समाजवादी पार्टी समेत सबको मिला है और उन्हें राम मंदिर में आने से किसने रोका है? वो राम के सेवक बनकर आएं। जो राम का सेवक बनकर आएगा, उसका स्वागत है। राम मंदिर आंदोलन में हम सब बहुत पहले से जुड़े हैं। राम मंदिर आंदोलन की वजह से मैं संभवत: संन्यासी हूं। 

मैं सबसे पीछे की कुर्सी पर बैठकर भी गौरवान्वित होता: योगी

सीएम ने कहा कि समाजवादी पार्टी और अन्य पार्टियों के चरित्र को जनता जानती है। क्या मैं सीएम नहीं होता तो क्या राम मंदिर आंदोलन में जुड़ा नहीं होता? मैं सबसे पीछे की कुर्सी पर बैठकर भी गौरवान्वित होता। ये समय श्रेय लेने का नहीं है। राम तो सर्वपिता परमेश्वर हैं। 

योगी बोले- राम मंदिर का मुद्दा पहले ही सुलझ जाता, अगर...

सीएम योगी ने कहा कि वोट बैंक की राजनीति नहीं होती तो राम मंदिर का मुद्दा पहले ही सुलझ जाता। जो राम की सेवा करेगा, उसको यश मिलेगा। हम ऐसी व्यवस्था कर रहे हैं कि लोगों को राम मंदिर के दर्शन में किसी तरह की असुविधा ना हो। मेरी लोगों से अपील है कि बिना बताए, भावावेश भी पैदल ना आएं। 24-25 जनवरी के बाद लोग दर्शन कर सकेंगे।  

10 सालों में अयोध्या में आएंगे 1 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट: योगी

सीएम ने कहा कि जो व्यक्ति 5 साल के बाद अयोध्या जाएगा, वो उसे पहचान नहीं पाएगा। किसने कल्पना की थी कि अयोध्या में 4 लेन की सड़कें होंगी, इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा, मल्टीलेवल पार्किंग होगी। लेकिन आज ये सपने साकार हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि 10 सालों में अयोध्या में 1 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट आ रहे हैं। 

नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के पीएम बनेंगे: सीएम योगी 

सीएम योगी ने कहा कि प्रभु राम की कृपा के बिना कुछ भी नहीं होता। भारत का हर नागरिक, चाहें वो ग्रामीण हो या शहरी हो, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व पर विश्वास करता है। नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के पीएम बनेंगे। 

ये भी पढ़ें:

India Tv Samvaad 2024: इंडिया टीवी संवाद के मंच पर सुभासपा अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर, जानें क्या कहा

India Tv Samvaad 2024: संवाद कार्यक्रम में पहुंचे मंत्री संजय निषाद, बोले- गर्व है राम मंदिर बन रहा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement