Sunday, April 28, 2024
Advertisement

नूंह हिंसा की आग दिल्ली में फैलाने की कोशिश, पुलिस ने इस बड़ी वजह से रोकी 'महापंचायत'

नूंह में हुई सांप्रदायिक हिंसा के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर में हिंदू सेना की महापंचायत हुई, जिसे पुलिस ने बीच में ही रोक दिया। महापंचायत में यति नरसिंहानंद ने विवादित बयान दिया।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: August 21, 2023 9:27 IST
yati narsinghanand- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO यति नरसिंहानंद का विवादित बयान

दिल्ली: हरियाणा के नूंह में हाल ही में हुई सांप्रदायिक हिंसा को लेकर रविवार को दिल्ली के जंतर-मंतर पर हिंदू सेना और कुछ अन्य समूहों द्वारा आयोजित एक 'महापंचायत' को यति नरसिंहानंद सहित कुछ वक्ताओं द्वारा कथित तौर पर "भड़काऊ भाषण" देने के बाद दिल्ली पुलिस ने बीच में ही रोक दिया। एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, पुलिस ने आयोजकों से किसी विशेष धर्म के बारे में कुछ भी नहीं कहने को कहा था, फिर भी उन्होंने भड़काऊ भाषण दिए।

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, जिसके बाद उन्हें इस कार्यक्रम को रोकने का निर्देश दिया गया। आयोजकों के अनुसार, गाजियाबाद के डासना देवी मंदिर के विवादास्पद मुख्य पुजारी यति नरसिंहानंद उन वक्ताओं में शामिल थे, जिन्हें पुलिस ने "मौखिक अनुमति" दी थी कि वे महापंचायत में किसी विशेष धर्म के खिलाफ कुछ नहीं बोलेंगे। हालांकि, पुलिस ने कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया।

यति नरसिंहानंद ने दिया विवादित बयान

अखिल भारतीय सनातन फाउंडेशन और अन्य संगठनों द्वारा आयोजित 'महापंचायत' को संबोधित करते हुए यति नरसिंहानंद ने कहा, ''अगर हिंदुओं की आबादी घटेगी और मुसलमानों की आबादी इसी तरह बढ़ेगी, तो हजारों साल का इतिहास खुद को दोहराएगा। फिर पाकिस्तान और बांग्लादेश में हिंदुओं के साथ जो हुआ वह यहां दोहराया जाएगा।”

जब वह बोल रहे थे तो पुलिस अधिकारी ने उनके भाषण पर आपत्ति जताई। तभी हिंदू सेना के विष्णु गुप्ता मंच पर आ गए. उन्होंने आरोप लगाया कि नूंह और मेवात "जिहादियों और आतंकवादियों के किले" में बदल गए हैं। उन्होंने मांग की कि वहां भारतीय सेना और सीआरपीएफ शिविर स्थापित किए जाएं।

उन्होंने आगे कहा, “देश का विभाजन 1947 में धर्म के आधार पर हुआ था। जब तक एक भी मुस्लिम यहां है, विभाजन पूरा नहीं होगा। ” जब वह बोल रहे थे, पुलिस अधिकारी ने फिर से हस्तक्षेप किया और प्रतिभागियों को तुरंत साइट छोड़ने के लिए कहा।

पुलिस ने बीच में ही रोक दी महापंचायत

पुलिस अधिकारी ने कहा, “आपसे, आयोजकों से, किसी विशेष धर्म के बारे में कुछ भी न कहने के लिए कहा गया था। इसके बावजूद आप इसका पालन नहीं कर रहे हैं इसलिए यह 'महापंचायत' यहीं समाप्त होती है।'' 

क्या नफरत भरा भाषण दिया गया? यह पूछे जाने पर कि क्या रविवार को दिल्ली महापंचायत में नफरत भरा भाषण दिया गया था, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “इस मामले की जांच की जा रही है। कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।”

वही, हिंदू सेना के गुप्ता ने बैठक में दिए गए किसी भी "भड़काऊ भाषण" से इनकार किया। गुप्ता ने कहा, "नूंह में हिंदू मारे गए हम पीड़ित हैं, नूंह में हमारे साथ जो हुआ, क्या हम उसका विरोध नहीं कर सकते।" 

यह आयोजन 11 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट द्वारा यह कहे जाने के ठीक नौ दिन बाद हुआ कि किसी भी धार्मिक समुदाय के खिलाफ घृणा फैलाने वाले भाषण अस्वीकार्य हैं।  सुप्रीम कोर्ट ने नूंह में सांप्रदायिक झड़पों के मद्देनजर दिए गए कथित नफरत भरे भाषणों और मुस्लिम बहिष्कार के आह्वान पर अपनी टिप्पणी की थी।

विवादित रहे हैं यति नरसिंहानंद के भाषण

यति  नरसिंहानंद के लिए ऐसे विवाद नए नहीं हैं। उन पर पहले भी भड़काऊ टिप्पणी करने का मामला दर्ज हो चुका है। हरिद्वार हेट स्पीच मामले में नरसिंहानंद फिलहाल जमानत पर हैं। इससे पहले, डासना मंदिर के पुजारी को घृणा भाषण मामले में जमानत दे दी गई थी, लेकिन वह अपने खिलाफ लगाए गए अन्य मामलों के लिए सलाखों के पीछे रहे, जिनमें महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने और पत्रकारों को गाली देने के लिए भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 509 के तहत एक मामला भी शामिल था।

ये भी पढ़ें:

पटना-कोटा एक्सप्रेस ट्रेन में 2 यात्रियों की मौत, 6 की हालत गंभीर; सामने आई ये बड़ी वजह

हिमाचल में बारिश का कहर जारी, मौसम विभाग ने लोगों को 21 से 24 तक के लिए किया अलर्ट

https://www.youtube.com/watch?v=8Sqv6lGK8SE

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement