1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. माफिया के अवैध कब्जों वाली जमीन पर गरीबों के लिए बनेंगे आवास: योगी आदित्यनाथ

माफिया के अवैध कब्जों वाली जमीन पर गरीबों के लिए बनेंगे आवास: योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश में माफियाओं से जब्त की गई जमीनों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। उत्तर प्रदेश विधानसभा में सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि माफियाओं की जब्त की गई जमीन पर गरीबों और दलितों के लिए मकान बनाए जाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 21, 2021 9:33 IST
Chief Minister Yogi Adityanath in State Assembly- India TV Hindi
Image Source : ANI माफिया के अवैध कब्जों वाली जमीन पर गरीबों के लिए बनेंगे आवास: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में माफियाओं से जब्त की गई जमीनों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। उत्तर प्रदेश विधानसभा में सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि माफियाओं की जब्त की गई जमीनों पर गरीबों और दलितों के लिए घर बनाएंगे। हम माफियाओं को अपने साथ नहीं रखते, हम उनके खिलाफ कार्रवाई करते हैं। अब माफियाओं को जो भी अपने साथ लेकर जाएगा, उसको मालूम है कि पीछे-पीछे बुल्डोजर भी घूमता हुआ जाएगा, ये परिस्थितियां बदली हैं अब, हम देख रहे थे, हमारी सरकार में 1500 करोड़ रुपए की अवैध संपत्ति जब्त ही नहीं की बल्कि धवस्त भी की, यह राज्य की संपत्ति थी गरीबों की थी, हम तो आवास योजना बना रहे हैं। इन माफियाओं ने जिन जमीनों पर कब्जा करके अपनी हवेली खड़ी की थी वहीं पर ध्वस्त करके गरीबों के आवास बनेंगे। हम माफियाओं को अपने साथ लेकर नहीं चलते, हम उनके खिलाफ एक्शन लेते हैं। 

'पिछले 5 वर्ष के दौरान प्रदेश में बज़ट का दायरा लगभग दोगुना हुआ'

उत्तर प्रदेश विधानसभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले 5 वर्ष के दौरान प्रदेश में बज़ट का दायरा लगभग दोगुना हुआ। आज हम लगभग 6 लाख करोड़ रुपये तक बज़ट के दायरे को पहुंचाने में सफल रहे हैं। बड़ी सोच, बड़े कार्य तो बज़ट का दायरा भी बड़ा होगा। प्रदेश की GSDP 5 वर्ष पहले 10-11 लाख करोड़ के आसपास थी आज हम इसे 20-21 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचें में सफल हुए हैं। 2015-16 में उत्तर प्रदेश देश अर्थव्यवस्था में 6 नंबर पर थे। उत्तर प्रदेश आज नंबर 2 की अर्थव्यवस्था बनी है। साथ ही राज्य सरकार 1 हजार योग्य युवाओं को टैबलेट या लैपटॉप देगी। इसके लिए 3 हजार करोड़ रुपये का फंड रखा गया है। इसके साथ ही 3 हजार करोड़ के फंड से 1 करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन देने की योजना भी लाई जा रही है। इसके साथ ही तीन प्रतियोगी परीक्षाओं में जाने के लिए युवाओं को भत्ता देने की योजना भी लाई जाएगी।

'कुछ लोग बेशर्मी से तालिबान का समर्थन कर रहे हैं'

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह पहली महामारी है जिसमें एक भी गरीब भूखा नहीं मरा। हमें महामारी को तो स्वीकार करना होगा नहीं तो बीमारी के उपचार के लिए और बीमारी से बचाव के लिए कोई अभियान आगे नहीं बढ़ पाएगा। व्यवसाय की सुगमता क्या होनी चाहिए इसपर हमने व्यापक संशोधन किए, नीतियां बनाई जिसके परिणाम सामने हैं। अगर दुनिया में भारत निवेश का सबसे अच्छा देश है, तो देश में उत्तर प्रदेश सबसे अच्छा गंतव्य है। इज ऑफ डूइंग बिजनेस में उ.प्र. 16वें स्थान से दूसरे स्थान पर आया है। आज उत्तर प्रदेश में कोविड के लिए 4 लाख टेस्ट प्रतिदिन करने की क्षमता विकसित कर ली है। अब तक 7 करोड़ टेस्ट उत्तर प्रदेश में किए जा चुके हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुछ लोग तालिबान का समर्थन कर रहे हैं। वहां महिलाओं और बच्चों के साथ क्या क्रूरता की जा रही है। परन्तु कुछ लोग बेशर्मी से तालिबान का समर्थन कर रहे हैं, इन सभी के चेहरे एक्सपोज किए जाने चाहिए।  

Click Mania
Modi Us Visit 2021