Monday, April 29, 2024
Advertisement

कोविड के दोनों वैक्सीन लेने के बाद भी करें प्रोटोकॉल का पालन क्योंकि...

 उत्तर प्रदेश इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने बताया है कि कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर में अब तक राज्य के 32 चिकित्सकों की महामारी के कारण मौत हो चुकी है। संक्रमण की पहली लहर में प्रदेश के 54 चिकित्सकों की मौत हो गई थी।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: May 18, 2021 14:42 IST
second wave of covid vaccine deaths of doctors in Uttar Pradesh कोविड के दोनों वैक्सीन लेने के बाद भ- India TV Hindi
Image Source : PTI कोविड के दोनों वैक्सीन लेने के बाद भी करें प्रोटोकॉल का पालन क्योंकि...

लखनऊ. अगर आप कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके हैं तो भी आपको कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना ही चाहिए। ऐसा न सिर्फ केंद्र सरकार, राज्य सरकारें व तमाम एक्सपर्ट बार-बार लोगों को सलाह दे रहे हैं। दरअसल ऐसा यूं ही नहीं कहा जा रहा है कोविड की दोनों डोज लगवा चुके कई लोगों की इस संक्रमण से मौत हो चुकी है, ऐसे हालातों में प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी है। इस बीच, उत्तर प्रदेश इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने बताया है कि कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर में अब तक राज्य के 32 चिकित्सकों की महामारी के कारण मौत हो चुकी है। संक्रमण की पहली लहर में प्रदेश के 54 चिकित्सकों की मौत हो गई थी।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं इंडियन मेडिकल एसोसिएशन उप्र के कोविड टास्क फोर्स के अध्यक्ष डॉ.अशोक राय ने मंगलवार को 'भाषा' को बताया कि ''रविवार तक उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार अब तक कोरोना वायरस संक्रमण से जान गंवाने वाले उत्तर प्रदेश के डॉक्टरों में सीतापुर के आनंद टंडन, गोंडा के एपी मिश्रा, बाराबंकी के राघवेंद्र सिंह, गोरखपुर के अखिलेश पासवान, लखनऊ की अल्पना झा, रामपुर के मो अशरफ अली, सहारनपुर की स्वाति सिंह और संजीव शाक्य, ललितपुर के वीपी इटालिया, अमेठी की लक्ष्मी साहू, लखनऊ के सेवानिवृत्त चिकित्सक के पी दुबे, बहराइच के अनीश पाल, फिरोजाबाद के प्रदीप कुमार, संतकबीर नगर के वीके सिंह, लखनऊ के राम कृष्णा और सेवानिवृत्त चिकित्सक राकेश शमशेरी, जालौन के एम आई सिद्दीकी शामिल हैं।''

उन्होंने बताया कि महामारी की दूसरी लहर में संक्रमण से जान गंवाने वाले डॉक्टरों में आगरा के आर एस कटियार, संजीव वार्ष्णेय, सहारनपुर के ब्रजलाल गुप्ता, हरदोई की सविता चौबे, बिजनौर के युवराज गर्ग, प्रयागराज के भारत अरोरा, गाजियाबाद के अनमोल त्यागी, विवेक अरोरा, शेखर अग्रवाल और मनोज भाटी, मुजफ्फरनगर के राजीव शर्मा, सुल्तानपुर के एम जे शर्मा, आजमगढ़ के केएन सिंह, आगरा के एसपी भारद्वाज, लखनऊ के एपी दुबे और लखीमपुर की श्यामा गुप्ता शामिल है।

उन्होंने बताया कि इनमें से अधिकतर डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों के इलाज के दौरान संक्रमित हुये थे, जबकि कुछ वरिष्ठ डॉक्टर अपने घर पर संक्रमण की चपेट में आये थे। डॉ. राय के मुताबिक अखिल भारतीय स्तर पर अब तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर में अब तक कुल 244 चिकित्सकों (उप्र के चिकित्सकों सहित) की मौत हो चुकी है लेकिन इसके बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement