Saturday, April 27, 2024
Advertisement

काशी पहुंचे नेपाल के पीएम देउबा, सीएम योगी ने किया स्वागत

अपने तीन दिवसीय भारत दौरे पर आये नेपाल के प्रधानमंत्री 'शेरबहादुर देउबा' आज आखिरी दिन बाबा विश्वनाथ, कालभैरव और पशुपतिनाथ का दर्शन-पूजन करने काशी पहुंचे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 03, 2022 10:54 IST
काशी पहुंचे नेपाल के पीएम देउबा- India TV Hindi
Image Source : ANI काशी पहुंचे नेपाल के पीएम देउबा

Highlights

  • काशी पहुंचे नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया स्वागत
  • काशी विश्वनाथ सहित कई मंदिर पहुंचने का कार्यक्रम

वाराणसी: अपने तीन दिवसीय भारत दौरे पर आये नेपाल के प्रधानमंत्री 'शेरबहादुर देउबा' आज आखिरी दिन बाबा विश्वनाथ, कालभैरव और पशुपतिनाथ का दर्शन-पूजन करने काशी पहुंचे हैं। काशी पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री का एयरपोर्ट पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वागत किया। प्रधानमंत्री देउबा के स्वागत में पूरी काशी सजायी गई है। जगह-जगह सांस्कृतक कार्यक्रम हो रहे हैं। इसमें धोबी नृत्य, मयूर नृत्य आदिवासी नृत्य और नेपाल की संस्कृति, भारत की संस्कृति को दिखाया जा रहा है। नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ 34 सदस्यीय डेलिगेशन भी है। सभी लोगों का कालभैरव, काशी विश्वनाथ धाम और पशुपतिनाथ भगवान के मंदिर पहुंचकर दर्शन-पूजन का कार्यक्रम है। साथ ही पशुपतिनाथ मंदिर में किए गए जीर्णोद्धार कार्यों का प्रधानमंत्री देउबा उद्घाटन भी करेंगे।

बता दें, 1 अप्रैल को नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा भारत पहुंचे थे। दौरे के दूसरे दिन देउबा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात किए। मुलाकात को लेकर प्रधामंत्री मोदी ने कहा कि ' भारत और नेपाल की दोस्ती, हमारे लोगों के आपसी  संबंध, ऐसी मिसाल विश्व में कहीं और देखने को नहीं मिलती। हमारी सभ्यता, हमारी संस्कृति, हमारे आदान-प्रदान के धागे, प्राचीन काल से जुड़े हुए हैं। आदि काल से हम एक-दूसरे के सुख-दुख के साथी रहे हैं।' इससे पहले देउबा बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य नेताओं से भी मिले। भारत-नेपाल संबंधों के लिहाज से यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है। 

दरअसल भारत और नेपाल के संबंध सदियों पुराने हैं। परन्तु पिछले दिनों नेपाल में जब प्रधानमंत्री 'केपी शर्मा ओली' की सरकार थी, तब उनकी नजदीकियां चीन से बढ़ने लगी। इस दौरान दोनों देशों के बीच सीमा विवाद से लेकर भगवान राम के खिलाफ बयानबाजी ने कई बार रिश्ते को तल्ख कर दिया। हालांकि केपी शर्मा ओली के हटने के बाद जबसे शेर बहादुर देउबा के हाथ में नेपाल की कमान आयी है, दोनों देशों के बीच रिश्ते फिर से सुधरे हैं।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement