Friday, April 26, 2024
Advertisement

President Ramnath Kovind: जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की सुरक्षा में तैनात किए गए लंगूर, जानिए पूरा मामला

President Ramnath Kovind: बांके बिहारी मंदिर, वीआईपी रोड पर लंगूर की तैनाती की जिम्मेदारी वन विभाग को दी गई थी। वन विभाग ने भ्रतिया गांव के रहने वाले रामनिवास से 6 लंगूर मंगाए। ट्रेनर राम निवास के साथ लाए गए ये लंगूर पूरी तरह से ट्रेंड हैं। इन लंगूरों को देखकर सड़कों पर उतर कर समान ले जाने वाले बंदर दूर ही छतों पर रहे।

Sudhanshu Gaur Written by: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: June 28, 2022 14:32 IST
 Ramnath Kovind and Gray langur- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE  Ramnath Kovind and Gray langur

Highlights

  • सोमवार को मथुरा के दौरे पर गए थे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद
  • ट्रेनर के साथ ड्यूटी पर तैनात किये गए थे लंगूर
  • बांके बिहारी मंदिर, वीआईपी रोड पर की गई थी तैनाती

President Ramnath Kovind: भारत में देश का प्रथम नागरिक राष्ट्रपति होता है। राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था इतनी चाक-चौबंद रहती है कि कोई परिंदा भी पर नहीं मार सकता है। उनकी सुरक्षा के लिए स्पेशल गॉर्ड तैनात किये जाते हैं। उनकी सुरक्षा पर करोड़ों रुपए खर्च किये जाते हैं। लेकिन अगर आपको बताया जाए कि राष्ट्रपति की एक छोटी सी चीज के लिए 6 लंगूर बंदरों को उसकी सुरक्षा में लगाया गया तो आपको शायद भरोसा नहीं होगा। लेकिन कल सोमवार को ऐसा हुआ। राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था में बंदरों को लगाया गया। 

मथुरा दौरे पर गए थे राष्ट्रपति 

दरअसल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को सपरिवार मथुरा के दौरे पर थे। मथुरा में बंदरों का भयानक आतंक है। यहां बंदरों से राष्ट्रपति की सुरक्षा और महामहिम का कोई सामान जैसे चश्मा या खाने की कोई चीज न ले जाएं इसके लिए स्थानीय प्रशासन को 6 लंगूरी बंदरों की ड्यूटी लगाई।    

राष्ट्रपति कोविंद सोमवार को वृंदावन में महिला आश्रय सदन के अलावा बांके बिहारी मंदिर भी गए। मंदिर के आसपास बंदरों का काफी आतंक है। यहां बड़ी संख्या में मौजूद बंदर लोगों से चश्मा, पर्स, मोबाइल छीन कर ले जाते हैं। देश का प्रथम नागरिक राष्ट्रपति यहां दौरे पर आ रहे थे, जिसके बाद प्रशासन परेशान था कि क्या किया जाए? राष्ट्रपति को बंदरों के आतंक से बचाया जाए? प्रशासन को डर था कि बंदर राष्ट्रपति के दौरे के दौरान किसी तरह की गड़बड़ न कर दें, इसके लिए मंदिर के आसपास ट्रेंड लंगूर तैनात किए गए।

ट्रेनर के साथ ड्यूटी पर तैनात किये गए लंगूर

बांके बिहारी मंदिर, वीआईपी रोड पर लंगूर की तैनाती की जिम्मेदारी वन विभाग को दी गई थी। वन विभाग ने भ्रतिया गांव के रहने वाले रामनिवास से 6 लंगूर मंगाए। ट्रेनर राम निवास के साथ लाए गए ये लंगूर पूरी तरह से ट्रेंड हैं। इन लंगूरों को देखकर सड़कों पर उतर कर समान ले जाने वाले बंदर दूर ही छतों पर रहे। राष्ट्रपति के पूरे दौरे के दौरान लंगूरों की वजह से सामान्य बंदर आसपास भी नहीं दिखे। राष्ट्रपति का दौरा बंदरों के द्वारा बिना किसी नुकसान किये गुजरने के बाद प्रशासन ने राहत की सांस ली। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement