Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दाढ़ी बनाने के बाद सूखी और खुरदरी हो गई है आपकी त्वचा? लगाएं गुलाबजल और पाएं ये फायदे

दाढ़ी बनाने के बाद अगर आपकी त्वचा सूखी और खुरदरी हो गई है तो आपको अपनी स्किन को हाइड्रेट करने की जरूरत है। ऐसे में इस चीज को अपने चेहरे पर लगाने से आप कई समस्याओं से बच सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 28, 2023 12:36 IST
rosewater after shaving - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL rosewater after shaving

दाढ़ी बनाने के बाद अक्सर पुरुष महसूस करते हैं उनकी त्वचा सूखी और खुरदरी महसूस होती है। इतना ही नहीं स्किन की कई समस्याएं बढ़ी हुई नजर आती हैं। जैसे कि चेहरे पर रेजर के कट और इसके कारण होने वाले छोटे-छोटे दाने। इसके अलावा चेहरे पर खुजली महसूस होती है या जो रह-रहकर परेशान करती है। यही नहीं कई बार स्किन अंदर से बेजान नजर आती है और छूने पर लगता है कि त्वचा डिहाइड्रेटेड है। इसके अलावा कई बार एक्ने की समस्या भी बढ़ जाती है और चेहरे पर और खुजली व जलन होने लगती है। ऐसे में चेहरे पर गुलाबजल लगाना फायदेमंद हो सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं। 

दाढ़ी बनाने के बाद गुलाबजल लगाने के फायदे-benefits of applying rosewater

दाढ़ी बनाने के बाद आपको अपनी स्किन पर कॉटन की मदद से गुलाबजल लगाना चाहिए। ऐसा करना आपकी स्किन को अंदर से हाइड्रेट करने में मदद कर सकती है। गुलाब जल आपकी स्किन के पोर्स में जाकर त्वचा को नमी प्रदान कर सकती है। इतना ही नहीं गुलाब जल स्किन को अंदर से ठंडक प्रदान करती है और इसके टैक्सचर को बेहतर बनाती है। ये स्किन में रेजर के कट और खुजली को कम करने में मददगार है। 

rosewater benefits

Image Source : SOCIAL
rosewater benefits

बालों में तेल मसाज करते समय इन 2 चीजों पर दें जोर, तभी मिलेगा रोम-रोम को फायदा

एंटीबैक्टीरियल है गुलाब जल

गुलाबजल एंटीबैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर है जो कि स्किन तो अंदर से साफ करने में मददगार है। साथ ही ये चेहरे में एक्ने की समस्या को भी कम करने में मददगार है। इतना ही नहीं अगर दाढ़ी बनाने के बाद आपकी स्किन लाल हो गई है या आपको कुछ एलर्जी जैसा महसूस हो रहा है तब भी गुलाब जल लगाना फायदेमंद है। ये एलर्जी और चेहरे पर लगे दानों को शांत करता है और स्किन को कई समस्याओं से बचाव में मदद करता है।

हर किसी को पसंद आएगा पनीर से बना ये नाश्ता, फटाफट नोट कर लें ये 10 minute recipes

इतना ही नहीं आप आप गुलबाजल को एक क्लींजर ती तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्किन पोर्स को साफ करता है और चेहरे की गंदगी को डिटॉक्स करता है। तो, इन तमाम फायदे के लिए दाढ़ी बनाने के बाद चेहरे पर गुलाब जल लगाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement