Monday, April 29, 2024
Advertisement

चुटकियों में साफ हो जाएगी फैली हुई कपड़ों की अलमारी, बड़े काम की है ये ट्रिक्स

Arrange Wardrobe: घर में कपड़ों की अलमारी सबसे ज्यादा फैली होती है। हफ्ते भर कपड़े निकालते-निकालते वीकेंड तक पूरी अलमारी फैल जाती है। आप चाहें तो इन टिप्स को फॉलो करके अपनी कपड़ों का अलमारी को आसानी से सेट और साफ सुथरा बना सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 10, 2023 8:01 IST
Cloth wardrobe mess- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कपड़ों की अलमारी

घर में कपड़ों की फैली अलमारी को साफ करना किसी मुसीबत से कम नहीं है। ऑफिस जाने वाले लोगों की कपड़ों की अलमारी वीकेंड तक ऐसे फैलजाती है कि खोलते ही कुछ कपड़े तो ऊपर ही गिर जाते हैं। ज्यादातर लोग पूरे हफ्ते कपड़े निकालते रहते हैं फिर छुट्टी वाले दिन घंटों लगाकर अलमारी को सेट करते हैं। अगर आपको कम समय में अपनी कपड़ों की अलमारी को साफ करना है तो इन टिप्स को फॉलो करें। इससे आपकी वार्डरोब एकदम साफ और चमक जाएगी।

 

कपडों को डिवाइड करके रखें- अगर आप कपड़ों को मैसी होने से बचाना चाहते हैं, तो सबसे पहले कपड़ो को अलग अलग रखना शुरु कर दें। जैसे एक तरह के कपड़ों को एक जगह पर रखें। इससे कपड़े निकालने में आसानी होगी। आप चाहें तो डिवाइड करने के लिए किसी हार्ड बोर्ड, पट्टा या बास्केट का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आप कपड़ों को अलग-अलग रखेंगी तो ये कम फैलेंगे। 

अलमारी में ऐसे रखें कपड़े- अलमारी को साफ बनाने के लिए कुछ कपड़ों को लिटाकर और कुछ को खड़ा करके रखें। आप हैंगर में भी कुछ कपड़ों को हैंग कर सकते हैं। वहीं कुछ कपड़ों को फोल्ड बनाकर अलमारी में नीचे रख दें। जब आप हैंगर पर कपड़े लटकाते हैं तो नीचे काफी जगह होती है जहां आप कपड़े फोल्ड करके रख सकते हैं। यहां आपको काफी स्पेस मिल जाएगा।

एक हेंगर में कई कपड़े- मार्केट में आपको ऐसे हैंगर आसानी से मिल जाएंगे जिसमें एक साथ कई कपड़े टांग सकते हैं। इस तरह आपकी कपड़ों की अलमारी व्यवस्थित रहेगी और कपड़े खोजने में आपको वक्त भी नहीं लगेगा। कोशिश करें कपड़ों के सेट बनाकर ही रखें। जैसे सूट के साथ पजामी और दुपट्टा साथ में हैंग करके रखें। इससे कपड़े निकालने में आसानी होगी। लड़कों को शर्ट और पेंट के सेट बनाकर रखने चाहिए। इससे मैचिंग करने का झंझट खत्म हो जाएगा और अलमारी भी नहीं फैलेगी।

अलमारी के दरवाजों का इस्तेमाल- अलमारी को साफ-सुथरा रखने के लिए आप उसके दरवाजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर जगह की कमी है तो मोजे, टाई या रुमाल जैसी छोटी मोटी चीजों को आप यहां क्लिप लगाकर किसी हैंगर में लटका सकते हैं। इससे सामान आसानी से मिल जाते हैं।

थीम के हिसाब से रखें कपड़े- अलमारी को ठीक से रखना है तो हमेशा थीम, फंक्शन या फिर यूज के हिसाब से कपड़ों को रखना चाहिए। जैसे घर में पहनने वाले कपड़ों को एक जगह पर एक साथ रखें। ऑफिस के कपड़े एक साथ, जिम वाले कपड़े अलग और पार्टी में पहनने वाले कपड़े एक साथ रखें। 
 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement