Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

घर में है न्यू बॉर्न बेबी तो सर्दियों में यूं करें देखभाल

 अगर आपके घर में भी शिशु या छोटा बच्चा है तो सर्दियों के ये पांच मंत्र रट लें ताकि बच्चे को सर्दी ना लगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 28, 2019 17:46 IST
Winter tips for baby- India TV Hindi
Winter tips for baby

सर्दियां शुरू हो चुकी हैं और लोगों के स्वेटर जैकेट निकल आए हैं। आप भी सर्दी से बचने की तैयारियां कर रहे होंगे लेकिन जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं वहां सर्दियों के दौरान ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। अगर घर में कुछ दिन या महीने पहले बच्चे का जन्म हुआ तो ये सतर्कता और बढ़ जाती है। अगर आपके घर में भी शिशु या छोटा बच्चा है तो सर्दियों के ये पांच मंत्र रट लें ताकि बच्चे को सर्दी ना लगे।

  • सर्दियों में बच्चे को रोज रोज नहलाने से अच्छा है कि गुनगुने पानी में तौलिया भिगोकर उनके शरीर को साफ करें। रोज नहलाने से निमोनिया हो सकता है इसलिए रोज तेल मालिश के बाद स्पंजिंग करें और अच्छी तरह बेबी पाउडर लगाएं ताकि फंगल इंफेक्शन न हो।

ढाई महीने में घटाया 9 किलो वजन, खान पान के इन फंडों ने किया कमाल

  • सर्दियों में बच्चों को मालिश रोज करनी चाहिए। लेकिन ये मालिश ठंडे तेल की बजाय गुनगुने तेल से करें। आप सरसों के, तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हों बशर्ते वो अच्छी कंपनी का हो। 
  •  बच्चों को सर्दी जुखाम जल्दी और ज्यादा होता है। डॉक्टर उसे नुबेलाइज करने की सलाह देते हैं जो काफी महंगा होता है। अच्छा रहेगा घर में ही नुबेलाइजर की मदद से बच्चों को गर्माहट दें। इससे उन्हें दवा देने में भी आसानी होगी।
  •  सर्दी में बच्चे को डायपर पहना कर रखना चाहिए लेकिन थोड़ी-थोड़ी देर बाद उसे बदलते रहें ताकि बच्चे की स्किन रेड ना हो और ऐसा करने से बच्चे को सर्दी नहीं लगेगी। कभी कभी ज्यादा डाइपर से बच्चे की त्वचा पर रेशेज पड़ जाते हैं इसलिए रेश क्रीम का इस्तेमाल करें।

World Diabetes Day 2019: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

  • छोटे बच्चे को सर्दियों में सुलाते समय खास ध्यान रखें। मोटे कपड़े कंबल या रजाई से उनका मुंह कतई न ढकें। इससे बच्चे की सांस घुट सकती है। आप चाहें तो किसी बेस की मदद से बच्चे के कंबल में घर जैसा बना सकती है। या कंधे तक कंबल के बाद हल्की चादर से उसका मुंह ढक सकते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement