1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. World Diabetes Day 2019: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

World Diabetes Day 2019: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

World Diabetes Day 2019: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कुछ फूड्स का सेवन फायदेमंद होता है। आप भी अपनी डाइट में इन्हें शामिल करें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 14, 2019 13:42 IST
world diabetes day 2019- India TV
वर्ल्ड डायबिटीज डे 2019

World Diabetes Day 2019: दुनियाभर में लाखों लोग डायबिटीज के शिकार हैं। खराब लाइफस्टाइल, खाने की गलत आदतों, तनाव जैसी कई परेशानियों की वजह से व्यक्ति डायबिटीज का शिकार हो जाता है। भारत में 30 मिलियन लोग डायबिटीज के शिकार हैं और यह संख्या बढ़ती जा रही है। डायबिटीज को कई तरीकों की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है। इसे कंट्रोल करने का एक तरीका कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना भी है। हर साल 14 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज डे मनाया जाता है। वर्ल्ड डायबिटीज डे पर हम आपको उन फूड्स के बारे में बताते हैं जो इसे कंट्रोल करने में मदद करेंगे।

जामुन:

जामुन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन बी, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट, मैगनीशियम, पोटेशियम, ग्लूकोज फाइबर आदि होते हैं जो ब्लड शुगर को संतुलित रखने में मदद करते हैं। कई लोग जामुन की गुटली का पाउडर बनाकर उसका सेवन करते हैं।

दालचीनी:
कई शोध के मुताबिक दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करती है। एक स्टडी के मुताबिक टाइप 2 डायबिटीज से ग्रसित मरीज जो 90 दिनों तक दालचीनी का सेवन करते हैं उनका हीमोग्लोबिन A1c में दुगुनी तेजी से कम होता है। डायबिटीज कितनी कंट्रोल हुई है उसे चेक करने के लिए हीमोग्लोबिन A1c को मांपा जाता है। इसलिए रोजाना एक छोटा चम्मच दालचीनी का सेवन करें।

ब्रोकली:
ब्रोकली में मैगनीशियम, विटामिन सी होते हैं जो इंसुलिन लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट भी कम मात्रा में होता है जो डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद होता है।

हरी पत्तेदार सब्जी:
हरे पत्ते वाली सब्जियों में कम मात्रा में कैलोरी होती है और डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद होती हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत होती हैं। पालक और केल में कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को संतुलित करती हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए हरी पत्तियों वाली सब्जी का सेवन फायदेमंद होता है।

स्ट्रॉबेरी:
स्ट्रॉबेरी में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इसे लाल रंग प्रदान करते हैं। यह बहुत हेल्दी होती है। स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल को करने और ब्लड शुगर लेवल को संतुलित करने में मदद करता है। इसके साथ ही स्ट्रॉबेरी में फाइबर होते हैं जो डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद होता है।

 

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13