1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Recipe : बच्चों का दिमाग तेज करता है ये स्पेशल लड्डू, रात को दूध के साथ दीजिए

Recipe : बच्चों का दिमाग तेज करता है ये स्पेशल लड्डू, रात को दूध के साथ दीजिए

बढ़ते बच्चे को रोज रात के वक्त दूध के साथ इस लड्डू को दीजिए। इसके पोषक तत्व बच्चों का दिमाग तेज करते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 21, 2021 9:28 IST
dry fruit laddu for kids- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV dry fruit laddu for kids
दुनिया में हर कोई चाहता है कि उसके बच्चे तेज दिमाग और चुस्त दुरुस्त बनें। लेकिन बच्चों का क्या है, वो तो हैल्दी चीजें खाना ही पसंद नहीं करते। ऐसे में बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए मां बाप बादाम खिलाते हैं। लेकिन केवल बादाम खाकर किसी का दिमाग तेज नहीं किया जा सकता। इसके लिए और भी पोषक तत्वों की जरूरत पड़ता है।
 
आप चाहें तो इन सभी पोषक तत्वों का इस्तेमाल करके स्पेशल लड्डू बना सकते हैं। बच्चों को लड्डू पसंद होते हैं और वो इसे शौक से खाएंगे। ऐसे में उनको स्वाद भी आएगा और आपका मिशन भी कंपलीट हो जाएगा। 
 
 
चलिए जानते हैं कि बच्चों का दिमाग तेज करना है तो स्पेशल लड्डू कैसे बनाया जाए। ये लड्डू ड्राईफ्रूट्स से बनते हैं और उनके अंदर काफी पोषण होता है।
 
सामग्री 
---------------------------
काजू - 200 ग्राम
बादाम - 200 ग्राम
पिस्ता - 100 ग्राम
अखरोट - 200 ग्राम 
किशमिश - 200 ग्राम
कद्दू के बीज 100 ग्राम
खसखस 100 ग्राम
अलसी के बीज दो चम्मच
गोला कद्दूकस 100 ग्राम 
सौंठ पाउडर 100 ग्राम
देसी घी चार बड़े चम्मच
चीनी एक कटोरी
केसर चार धागे
दूध एक कटोरी
 
चलिए जानते हैं कि कैसे आसान तरीके से आप इन लड्डूओं को बना सकते हैं। 
 
सबसे पहले एक पैन में देसी घी गर्म कीजिए और सारे ड्राईफ्रूट्स को अलग अलग इसमें फ्राई करते रहिए। हर ड्राई फ्रूट को दो मिनट तक भूनिए और एक बड़ी थाली में इकट्ठा करते रहिए। सौंठ पाउडर को एक कटोरी दूध में डालिए और चलाते रहिए जब तक वो एक अच्छे से पेस्ट में  बदल जाए। 
 
इस पेस्ट को उसी पैन में घी डालकर फ्राई कीजिए जिसमें आपने ड्राई फ्रूट्स को फ्राई किया था। पेस्ट को तब तक पकाना और चलाना है जब तक वो घी न छोड़ने लगे। फिर गैस बंद कर दें। 
 
अब सभी ड्राई फ्रूट्स को हाथों से तोड़ें और छोटे छोटे टुकड़े कर लें। आप चाहें तो मसल कर भी इन्हें छोटा कर सकते हैं या फिर कूट भी सकते हैं लेकिन ये दरदरे होने चाहिए। 
 
अब एक बर्तन में चीनी और पानी डालकर गैस ऑन करें और चलाते रहे। चाशमी को आठ से दस मिनट तक चलाना है। जब चाशनी का पानी कम हो जाए तो सौंठ का फ्राई किया हुआ पेस्ट डालकर चलाएं। कुछ देर बाद सारे ड्राई फ्रूट्स भी इसमें डाल दीजिए और अच्छे से मिक्स कर दीजिए। अब इसमें केसर के धागे डालकर अच्छी तरह चला दीजिए। 
 
ये गाढ़ा हो जाए हलवे की तरह तो आंच से उतार कर ठंडा होने रख दीजिए। ये मिक्सचर ठंडा हो जाए तो हाथों से गोल गोले लड्डू बनाकर किसी एयरटाइट कंटेनर में रख दीजिए।
 
रात को सोने से पहले बच्चे को दूध के साथ एक लड्डू दीजिए। कहा जाता है कि ये लड्डू बच्चों की याद्दाश्त तेज करते हैं औऱ ब्रेन को पावर देते हैं। खासकर परीक्षाओं के समय बच्चों को नियमित रूप से ये लड्डू खिलाना चाहिए।
Click Mania
Modi Us Visit 2021