Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

Lucknow Tourist Place: मुस्कुराइए आप लखनऊ में हैं, एक दिन में घूम सकते हैं ये खूबसूरत जगह

Place Visit In Lucknow: वर्ल्ड कप मैच देखने लखनऊ जा रहे हैं तो नवाबों के शहर में एक दिन में कई खूबसूरत जगहों पर घूमकर आ सकते हैं। लखनऊ अपने साहित्य, संस्कृति और वास्तुकला के लिए फेमस है। जानिए लखनऊ के फेमस टूरिस्ट प्लेस कौन-कौन से हैं।

Written By: Bharti Singh
Updated on: October 21, 2023 10:52 IST
Bara Imambara Lucknow- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बड़ा इमामबाड़ा, लखनऊ

Famous In Lucknow: नवाब, कबाब और शाही इमामबाड़ा...ये पहचान है खूबसूरत शहर लखनऊ की। लखनऊ की तहज़ीब और तमीज़ के लाखों दीवाने हैं। ये शहर अपनी संस्कृति और वास्तुकला के लिए फेमस है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ अपने नवाबी अंदाज से पर्यटकों का दिल जीत लेता है। लखनऊ का खाना, साहित्य, संगीत, कला और नृत्य दुनियाभर में फेमस है। चिकन के कुर्ते और साड़ियां यहां की पहचान हैं। गोमती नदी के किनारे बसे लखनऊ में कई फेमस टूरिस्ट प्लेस हैं। अगर आप एक-दो दिन के लिए लखनऊ जा रहे हैं तो इन जगहों पर जरूर घूमकर आएं।

बड़ा इमामबाड़ा- लखनऊ का बड़ा इमामबाड़ा सबसे ज्यादा फेमस टूरिस्ट प्लेस में से एक है। इस स्मारक को लखनऊ के नवाब ने बनवाया था और उन्हीं के नाम पर इसका नाम बारा इमामबाड़ा रखा गया था। यहां बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं और शहर के मुस्लिमों के लिए ये एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है। मुहर्रम और ईद पर यहां बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं।

छोटा इमामबाड़ा- लखनऊ में एक छोटा इमामबाड़ा भी है, जिसे 1837 ई. में बनाया गया था। इसे छोटा इमामबाड़ा के नाम से जाना जाता है। कहा जाता है कि मोहम्मद अली शाह को इस जगह पर दफनाया गया था। इमामबाड़े में एक सुनहरा गुम्बद है। यहां मोहम्मद अली शाह की बेटी, उसके पति और पत्नी का मकबरा भी बना हुआ है।

अंबेडकर मेमोरियल पार्क- लखनऊ में आप अंबेडकर मेमोरियल पार्क भी घूम सकते हैं। इस पार्क को डॉ भीमराव अंबेडकर, कांशी राम और कई अन्य की याद में बनवाया गया था। इस पार्क से समानता और मानवीय न्याय का संदेश दिया जाता है। एक दिन में लखनऊ देखने वालों के लिए ये पार्क काफी अच्छी जगह हो सकता है।

Pune Tourist Place: पेशवा बाजीराव के शनिवार वाड़ा से आगा पैलेस तक, पुणे में घूमने लायक हैं ये शानदार जगह

हजरतगंज- अगर आपको लखनऊ से शॉपिंग करनी है तो इसके लिए हजरतगंज का मार्केट अच्छा है। यहां आप फेमस चिकन से लेकर लखनऊ की संस्कृति की झलक दिखाने वाली चीजें खरीद सकते हैं। खरीदारी करने और घूमने के लिए हजरतगंज लखनऊ की फेमस जगह है।

मरीन ड्राइव- मुंबई के मरीन ड्राइव का मज़ा आप लखनऊ में भी ले सकते हैं। लखनऊ के एक रोड का नाम मरीन ड्राइव रखा गया है। ये सड़क गोमती नगर से गोमती नदी के बीच बनी शानदार रोड है। युवाओं के बीच ये काफी फेमस है। यहां सुबह आप जॉगिंग का मज़ा ले सकते हैं। यहां बैठने और व्यायाम करने के लिए कई जगह बनाई गई हैं।

जामा मस्जिद- लखनऊ के फेमस टूरिस्ट प्लेस में जामा मस्जिद भी शामिल है। हुसैनाबाद तहसीलगंज में स्थित इस मस्जिद को मोहम्मद अली शाह बहादुर ने बनवाया था। मस्जिद में काफी नक्काशी की गई है। इसे चूना और प्लास्टर से बनाया गया है। यहां एक बड़ा सा ऊंचा चौकोर मंच है जिसे देखकर आपको दिल्ली की जामा मस्जिद की याद आने लगेगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement