Saturday, May 11, 2024
Advertisement

मध्यप्रदेश में डबल इंजन सरकार का कमाल, इन योजनाओं ने दिलाई प्रचंड बहुमत से जीत

मध्य प्रदेश में बीजेपी ने प्रचंड बहुमत से जीत अपने नाम की है। बीजेपी को इस विधानसभा चुनाव में 163 सीटें तो कांग्रेस को महज 66 सीटें हासिल हुई हैं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: December 04, 2023 11:55 IST
shivraj singh chouhan- India TV Hindi
Image Source : PTI मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश में बीजेपी ने शानदार जीत दर्ज की है। प्रदेश की कुल 230 सीटों में से 163 सीटें बीजेपी ने अपने खाते में की है। इसकी के साथ मध्यप्रदेश में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत प्राप्त किया है। बीजेपी इस जीत की क्रेडिट मोदी-शिवराज की डबल इंजन सरकार को दे रही है। शिवराज सरकार ने विधानसभा चुनाव में काग्रेंस को करारी शिकस्त देकर जोरदार वापसी की है। इस जीत की चर्चा पूरे देश में जोरों से हो रही है। केंद्र की प्रमुख योजनाओं का शिवराज सरकार ने बेहतर क्रियान्वयन किया है, जिसके फलस्वरूप प्रदेश सरकार जनता को भरपूर समर्थन मिला है। आइए जानते हैं कि शिवराज सरकार द्वारा कराए गए कामों के बारे में...

आयुष्‍मान भारत योजना में प्रदेश नंबर 1

 प्रदेश की जनता के लिए राज्य सरकार ने आयुष्‍मान भारत योजना के तहत 3 करोड़ 73 लाख कार्ड बनाए। इतना ही नहीं कार्ड जारी करने में मध्‍यप्रदेश देश में पहले स्‍थान पर रहा। वहीं, जल जीवन मिशन के अंतर्गत 66 लाख घरों में नल से जल पहुंचाया गया, सरकार ने इस काम में भी अपने लक्ष्‍य का 59%  काम पूरा कर लिया है। सिकल सेल एनीमिया उन्‍मूलन मिशन अंतर्गत 16 लाख से अधिक लोगों की स्‍क्रीनिंग की गई, वहीं 3 लाख से अधिक जैनेटिक काउन्सिलिंग कार्ड वितरित कर प्रदेश ने देश में पहला स्‍थान हासिल किया। वहीं, देश के गेंहू निर्यात में 45% की भागीदारी के साथ मध्‍यप्रदेश देश में पहले स्‍थान पर है। साथ ही स्‍वच्‍छ भारत अभियान के अंतर्गत इन्‍दौर जिले ने लगातार 6 बार देश का सबसे स्‍वच्‍छ शहर बनने का खिताब अपने नाम किया।

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) ने निभाई अहम भूमिका

जानकारी दे दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के 35 लाख 44 हजार आवास बनाकर मध्‍यप्रदेश ने देश में दूसरे स्‍थान जगह बनाई। इतना ही नहीं, साल 2022 में ग्रामीण स्‍वच्‍छता में पश्चिमी क्षेत्र के राज्‍यों में प्रदेश देश में प्रथम स्‍थान पर है। प्रधानमंत्री मातृ-वंदना योजना के अंतर्गत 44 लाख हितग्राहियों को 1 हजार 600 करोड़ रुपए के भुगतान के साथ मध्‍यप्रदेश  देश में पहला स्‍थान हासिल किया है। साथ ही प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के क्रियान्‍वयन में 1000 गांवों में 4400 से अधिक विकास कार्य पूराकर देश में प्रथम स्‍थान हासिल किया है। वहीं, गुड गवर्नेन्‍स इंण्‍डेक्‍स के अनेक इंडिकेटर्स में मध्‍यप्रदेश देश में प्रथम स्‍थान पर है।

पीएम स्‍वनिधि योजना के अंतर्गत 9 लाख 90 हजार हितग्राहियों को 1360 करोड़ रूपए ब्‍याज मुक्‍त ऋण उपलब्‍ध कराया गया। योजना के क्रियान्‍वयन में मध्‍यप्रदेश देश का सबसे अग्रणी राज्‍य है।

राज्य इन मामलों में भी आगे

  • जल संसाधनों के प्रबंधन, संरक्षण,संवर्द्धन के लिए मध्‍यप्रदेश को सर्वश्रेष्‍ठ राज्‍य के रूप में वर्ष-2022 का राष्‍ट्रीय जल पुरस्‍कार प्राप्‍त हुआ है।
  • नेशनल अचिवमेंट सर्वे-2021 में मध्‍यप्रदेश शिक्षा की गुणवत्‍ता के मामलें में देश के टॉप 5 राज्‍यों में शामिल है।
  • मेडिकल, इंजीनियरिंग और पॉलीटेक्निक की पढ़ाई हिंदी भाषा में शुरू हुआ।
  • ग्रामीण स्‍वच्‍छता में वर्ष 2022 में पश्चिमी क्षेत्र के राज्‍यों में मध्‍यप्रदेशदेश में प्रथम स्‍थान पर है।
  • मध्‍यप्रदेश एक बार फिर बना टाइगर स्‍टेट। बाघों की संख्‍या 526 से बढ़कर 785 हुई, जो कि देश में सर्वाधिक है।
  • नेशनल क्‍वालिटी मॉनिटर्स की रिपोर्ट के आधार पर मध्‍यप्रदेश में निर्मित सड़कों  की गुणवत्‍ता की दृष्टि से देश में सबसे आगे है।
  • अमृत सरोवर मिशन अंतर्गत मध्‍यप्रदेश में 5 हजार 200 से अधिक सरोवर बनाने का रिकॉर्ड। मध्‍यप्रदेश देश में दूसरे स्‍थान पर है।
  • 80 हजार से अधिक मछुआ क्रेडिट कार्ड जारी किया गया। पशुपालकों के लिए 3 लाख 98 हजार किसान क्रेडिट कार्ड प्रकरण स्‍वीकृत कर मध्‍यप्रदेश देश में प्रथम स्‍थान पर है। 

 ये भी पढ़ें:

‘पनौती’ कौन है? विधानसभा चुनावों के नतीजों के बाद समझ गए होंगे राहुल गांधी: कैलाश विजयवर्गीय

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement