Saturday, May 04, 2024
Advertisement

बजरंग दल पर कांग्रेस का बड़ा यू-टर्न, दिग्विजय बोले- एमपी में नहीं करेंगे बैन; अब दोनों तरफ से फंस गई पार्टी!

मध्य प्रदेश में जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव पास आ रहे हैं, बीजेपी के अलावा अब कांग्रेस भी हिंदू वोट बैंक को खींचने के लिए तरह तरह के दांव चल रही है। लेकिन कांग्रेस को अपने बयानों में फंस जा रही है। इस बार बजरंग दल पर कांग्रेस नेता दिग्विजय देकर बुरे फंस गए।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Swayam Prakash Updated on: August 16, 2023 19:46 IST
digvijay singh- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने बुधवार को कहा कि अगर पार्टी सत्ता में आती है तो वह बजरंग दल पर प्रतिबंध नहीं लगाएगी, लेकिन ‘गुंडों’ और ‘दंगाइयों’ को बख्शा नहीं जाएगा। यहां गौर करने वाली बात ये है कि कर्नाटक पर बजरंग दल पर बैन लगाने की बात करने वाली कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में बड़ा यू-टर्न लिया है। इतना ही नहीं दिग्विजय ने ‘हिंदू राष्ट्र’ पर कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ के पिछले बयानों को लेकर भी उनका बचाव किया।

"बजरंग दल में कुछ अच्छे लोग भी"

भोपाल में पत्रकारों से बातचीत में दिग्विजय सिंह ने कहा, ‘‘बजरंग दल गुंडों और असामाजिक तत्वों का एक समूह है। यह देश सभी का है, इसलिए मोदी जी और शिवराज जी देश को बांटना बंद करें। देश में शांति स्थापित करें, जिससे विकास होगा।’’ यह पूछने पर कि क्या सत्ता में आने पर कांग्रेस बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाएगी, दिग्विजय ने कहा, ‘‘हम प्रतिबंध नहीं लगाएंगे। बजरंग दल में कुछ अच्छे लोग भी हो सकते हैं, लेकिन, जो गुंडे हैं और दंगों में शामिल हैं, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा।" इस दौरान ‘हिंदू राष्ट्र’ पर कमलनाथ के बयान के संबंध में एक सवाल पर सिंह ने कहा, ‘‘आप लोगों ने कमलनाथ के बयान को गलत तरीके से पेश किया है। उन्होंने कभी वह नहीं कहा जो आप लोग और भाजपा कह रही है। मैं भाजपा, प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और मुख्यमंत्री से पूछना चाहता हूं कि उन्होंने संविधान की शपथ ली है या हिंदू राष्ट्र की?’’

हिंदू राष्ट्र की बात पर दिग्विजय ने मांगा था 'इस्तीफा'
बाबा बागेश्वर की भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाने की लाइन ने एमपी से कर्नाटक तो यूपी से बिहार तक हंगामा बरपा दिया है। बीते दिनों कमलनाथ के हिन्दू राष्ट्र पर दिए गए बयान के जवाब में दिग्विजय ने कर्नाटक में बयान दिया था, "जो हिंदू राष्ट्र की बात करे उसे इस्तीफा दे देना चाहिए"। भाजपा ने भी दिग्विजय सिंह के इस बयान को हाथों हाथ लेते हुए इसे कमलनाथ से इस्तीफा मांगने का दिग्विजयी तरीका बता दिया था। बता दें कि छिंदवाड़ा में पंडित धीरेंद्र शास्त्री के दराबार के दौरान कमलनाथ ने कहा था कि जिस देश में 82% अगर हिंदू हैं तो ये को पहले से ही हिंदू राष्ट्र है, ये कहने की क्या आवश्यकता है, यह तो आंकड़े बताते हैं।

I.N.D.I.A के साथियों को भी नहीं आया रास
छिन्दवाड़ा में हिन्दू हिंदुत्व और हिन्दू राष्ट्र की बात करने वाले बागेश्वर बाबा की तीन दिन की कथा कराने के बाद कमलनाथ के बयान के चलते कमलनाथ लगातार न केवल भाजपा बल्कि कांग्रेस और कांग्रेस के सहयोगी दलों के निशाने पर हैं। इतना ही नहीं कमलनाथ को बाबा बागेश्वर की कथा कराने का सनातनी आईडिया हाल ही में बने I.N.D.I.A के नेताओं को भी रास नहीं आया और उन्होंने इस मामले में कांग्रेस आलाकमान से ही स्पष्टीकरण मांगा है।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement