Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि के साथ जोरदार बारिश, किसानों की फसलें तबाह, मंगलवार को भी बड़ी चेतावनी

विदिशा, मंदसौर, रतलाम, राजगढ़, आगर मालवा समेत कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरे हैं जिससे किसानों की फसलों पर संकट साफ दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए बिजली चमकने और ओलावृष्टि समेत गरज के साथ छीटें पड़ने के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया है।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Khushbu Rawal Published on: March 07, 2023 7:19 IST
hailstorm- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मध्य प्रदेश में बारिश और ओलों ने किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचाया

भोपाल: मध्य प्रदेश में 2 दिनों से बेमिजाज मौसम ने कई जिलों के किसानों के सामने संकट खड़ा कर दिया है। सोमवार को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और तेज हवाओं के कारण पेड़ उखड़ गए और कुछ इलाकों में बिजली की आपूर्ति ठप हो गई। कई जिलों में तेज बारिश के साथ ही चने के दाने के बराबर ओले भी गिरे। विदिशा, मंदसौर, रतलाम, राजगढ़, आगर मालवा समेत कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरे हैं जिससे किसानों की फसलों पर संकट साफ दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए बिजली चमकने और ओलावृष्टि समेत गरज के साथ छीटें पड़ने के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया है।

भोपाल में भी तेज बारिश, कई इलाकों को बिजली घंटों से गायब

भोपाल में भी सोमवार रात से बारिश जारी है, कई इलाकों की बत्ती गुल हो गई है। मौसम विभाग ने अगले 2 दिन बारिश और ओले गिरने की चेतावनी जारी की है। हालत यही रहे तो गेहूं, चना, मसूर, सरसों की फसल बारिश से बर्बाद हो जाएगी। गेहूं की तुलाई होने वाले हैं गेहूं किसानों के खेतों में रखा है। विदिशा जिले की तहसील सिरोंज के कई गांव में ओले गिरे हैं जिसके चलते गेहूं, चना, धनिया के  खेतों में नुकसान की आशंका है।

तेज आंधी और ओलावृष्टि से संतरे की फसल बर्बाद
राजगढ़ जिले में तेज आंधी तूफान के साथ बारिश और ओलावृष्टि हुई है। जीरापुर खिलचीपुर क्षेत्र में ओले गिरे हैं। राजगढ़ में बादल छाए और तेज आंधी चली। राजगढ़, खिलचीपुर, जीरापुर, माचलपुर, भोजपुर, छापीहेड़ा समेत जिलेभर में कई जगह गरज-चमक के साथ तेज बारिश हुई। आगर मालवा जिले के नलखेड़ा क्षेत्र में तेज आंधी और तूफान के साथ हल्की बारिश हुई, साथ ही क्षेत्र के गांव कुशलपुरा में मक्का के दाना बराबर ओले भी गिरे।

सुसनेर और नलखेड़ा क्षेत्र में जमकर ओलावृष्टि हुई है। नलखेड़ा के ग्राम मोल्याखेड़ी के किसानों का कहना है कि तेज आंधी और हवा के साथ ओलावृष्टि होने से संतरे की फसल बर्बाद हो गई है। किसानों ने सरकार से मांग की है कि सर्वे करवाकर मुआवजा दिया जाए।

कमलनाथ ने CM शिवराज से किया निवेदन
इस बार गेहूं की तुलाई का सीजन है ऐसे में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के चलते कई जिलों में किसानों की फसल खराब होने का अंदेशा है जिसके चलते पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट कर शिवराज सिंह चौहान से निवेदन किया। उन्होंने लिखा है, ''प्रदेश में आज राजधानी भोपाल सहित उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, राजगढ़, विदिशा और छिंदवाड़ा सहित कई जिलों में ओलावृष्टि हुई है। इससे बड़े पैमाने पर फसलों को नुकसान पहुंचने का अंदेशा है। मैं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से निवेदन करता हूं कि ओलावृष्टि से हुए नुकसान का तुरंत आकलन कराएं और पीड़ित किसानों को शीघ्र अति शीघ्र राहत राशि वितरित करायें।''

वहीं, सीएम शिवराज ने ट्वीट कर कहा, ''प्रदेश के कुछ स्थानों में ओला वृष्टि की सूचना प्राप्त हुई है। मेरे किसान भाई-बहन चिंता न करें, मामा शिवराज आपके साथ है। शीघ्र ही ओला वृष्टि से हुई फसलों के नुक़सान का सर्वे कराया जाएगा।''

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement