Saturday, April 20, 2024
Advertisement

कमलनाथ बोले- कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर 'भारत जोड़ो' यात्रा में शामिल होने का दबाव नहीं

कमलनाथ ने कहा कि यात्रा में शामिल होने के लिए किसी भी कांग्रेस कार्यकर्ता पर हमारी ओर से कोई दबाव नहीं है। उन्होंने का कि और ना ही कार्यकर्ताओं को हमने इस यात्रा से जुड़ने का कोई आदेश दिया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: November 08, 2022 14:37 IST
भारत जोड़ो यात्रा को लेकर बोले कमलनाथ - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO भारत जोड़ो यात्रा को लेकर बोले कमलनाथ

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में 'भारत जोड़ो यात्रा' के मध्य प्रदेश में एंट्री की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। इस बीच, राज्य कांग्रेस समिति के अध्यक्ष कमलनाथ ने मंगलवार को कहा कि इस ऐतिहासिक यात्रा में शामिल होने के लिए किसी भी कांग्रेस कार्यकर्ता पर पार्टी की ओर से कोई दबाव नहीं है, लेकिन हर पार्टी कार्यकर्ता यात्रा से अपने दिल से जुड़ेगा। 

कमलनाथ ने 'भारत जोड़ो यात्रा' की तैयारियों को लेकर कांग्रेस की एक बैठक में शामिल होने के बाद इंदौर में मीडिया से कहा, "इस ऐतिहासिक यात्रा में शामिल होने के लिए किसी भी कांग्रेस कार्यकर्ता पर हमारी ओर से कोई दबाव नहीं है, न ही उसे हमने इस यात्रा से जुड़ने का कोई आदेश दिया है। इसके बावजूद पार्टी का हर कार्यकर्ता इस यात्रा से अपने दिल से जुड़ेगा।" 

'संविधान को बचाने की यात्रा है'

उन्होंने कहा, "भारत जोड़ो यात्रा केवल राजनीतिक यात्रा नहीं है। यह अनेकता में एकता की भारतीय संस्कृति और संविधान को बचाने की यात्रा है। राहुल गांधी ने यह यात्रा निकालने की इसलिए सोची, क्योंकि हमारी संस्कृति और संवैधानिक संस्थाएं खतरे में हैं।" कमलनाथ ने यह भी कहा कि डॉ. भीमराव आंबेडकर ने भारत को ऐसा संविधान दिया, जिसकी दुनिया के कई देशों ने नकल की। 

'अगर संविधान ही गलत हाथों में चला जाए...'

उन्होंने आगे कहा, "लेकिन अगर संविधान ही गलत हाथों में चला जाए, तो भारत का क्या होगा?" कांग्रेस नेताओं ने बताया कि राहुल गांधी की अगुवाई वाली 'भारत जोड़ो' यात्रा महाराष्ट्र से गुजरने के बाद 20 नवंबर को बुरहानपुर जिले से मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगी। यह यात्रा मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से के मालवा-निमाड़ अंचल के अलग-अलग जिलों में 13 दिन तक फासला तय करने के बाद राजस्थान में दाखिल होगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement