Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Madhya Pradesh Assembly Election Result: मध्य प्रदेश में सरकार बनाने के लिए कितनी सीटों की जरूरत, यहां जानें

रविवार को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना चल रही है। ताजा रुझानों में एमपी के बीजेपी और कांग्रेस के जानिए कौनसे बड़े दिग्गज अभी तक आगे चल रहे हैं। आए जानते हैं मध्य प्रदेश में बहुमत का नंबर क्या है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: December 03, 2023 13:52 IST
Madhya Pradesh Assembly Election Result- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Madhya Pradesh Assembly Election Result

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम 3 दिसंबर को सामने आ रहे हैं। राज्य में 230 विधानसभा सीटों के लिए 17 नवंबर को एक ही चरण में वोटिंग की गई थी। इस बार भी राज्य के चुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच में है। दोनों ही दल चुनाव में अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। इस बीच पाठकों के लिए ये भी जानना जरूरी है कि किसी भी दल को राज्य में सरकार बनाने के लिए कितनी सीटों की जरूरत पड़ने वाली है। आइए जानते हैं। 

क्या है बहुमत का आंकड़ा?

मध्य प्रदेश में कुल 52 जिलों के अतर्गत 230 विधानसभा सीटें आती हैं। किसी भी दल को राज्य में सरकार गठन करने के लिए 116 सीटों की जरूरत पड़ती है। अगर किसी भी दल को बहुमत नहीं मिलता तो इसे त्रिशंकु विधानसभा का नाम दिया जाता है। ऐसे में कोई दल या तो अन्य दलों के साथ गठबंधन कर के सरकार बनाता है या फिर किसी भी दल की सहमति न बनने पर राज्य में दोबारा चुनाव कराए जाते हैं।

पिछली बार क्या थे परिणाम?

साल 2018 में हुए मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 114, भाजपा को 109, बसपा को 2, सपा को 2 और 4 निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत मिली थी। परिणाम के बाद कांग्रेस ने निर्दलीय और सपा, बसपा के विधायकों को मिलाकार सरकार बना डाली। हालांकि, 15 महीने के भीतर ही भाजपा ने पासा पलट दिया। ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने 22 विधायक समर्थकों सहित बीजेपी में शामिल हो गए। इसके बाद शिवराज सिंह चौहान फिर से राज्य के सीएम बने थे। 

दोनों दलों का बहुमत का दावा

भाजपा और कांग्रेस दोनों ही मध्य प्रदेश में बहुमत का दावा कर रही है। राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दावा किया है कि भारतीय जनता पार्टी राज्य विधानसभा चुनाव में करीब 125 से 140 सीटें जीतने जा रही हैं। वहीं, कांग्रेस नेता पीसी शर्मा ने कहा कि उनकी पार्टी राज्य में 135-175 सीटें जीतेगी और पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी। 

ये भी पढ़ें- Madhya Pradesh Election Results 2023 Live: काउंटिंग शुरू होते ही बीजेपी ने बनाई बढ़त, कांग्रेस के साथ कड़ी टक्कर, जानें पल-पल के अपडेट्स

ये भी पढ़ें- MP Assembly Election Results 2023: बुधनी से शिवराज और छिंदवाड़ा से कमलनाथ आगे, जानें ​एमपी में किन बड़े दिग्गजों को है बढ़त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement