Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

ठाकरे सरकार की जनता से अपील, दिवाली पर न चलाएं पटाखे

दिल्ली सरकार ने तो हर तरह के पटाखों की बिक्री, भंडारण और इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सितंबर में ही घोषणा कर दी थी कि दिवाली के दौरान दिल्ली में पटाखे चलाने पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 27, 2021 18:20 IST
महाराष्ट्र सरकार ने...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER @OFFICEOFUT महाराष्ट्र सरकार ने लोगों से अपील की है कि दिवाली पर पटाखे न चलाएं

मुंबई। महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने भी आम जनता से अपील की है कि दिवाली पर पटाखे न चलाएं। इस संदर्भ में महाराष्ट्र सरकार ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। उद्धव सरकार ने जनता से कोरोना के दिशा निर्देश मानते हुए दिवाली मनाने का आग्रह किया है। महाराष्ट्र सरकार की तरफ से कहा गया है कि वायु प्रदूषण को रोकने के लिए दिवाली पर पटाखे न चलाएं और पटाखे छोड़ सिर्फ दीप प्रज्वलित करके ही दिवाली मनाएं। साथ में उद्धव सरकार ने जनता से दिवाली की खरीदारी के दौरान बाजारों में ज्यादा भीड़ नहीं करने तथा कोरोना नियमों का पालन करने की भी अपील की है। 

महाराष्ट्र से पहले पंजाब और दिल्ली सरकार ने भी दिवाली के दिन पटाखों के इस्तेमाल को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं। पंजाब की चरणजीत सिंह चन्नी सरकार ने पंजाब में ग्रीन पटाखों को छोड़ बाकी सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, स्टॉक तथा वितरण और सेल पर रोक लगा दी है। पंजाब में दिवाली के दिन शाम 8-10 बजे के दौरान तथा क्रिसमस और नए साल के दिन रात 11.55-12.30 बजे के दौरान सिर्फ ग्रीन पटाखे चलाने की अनुमति दी है। 

दिल्ली सरकार ने तो हर तरह के पटाखों की बिक्री, भंडारण और इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सितंबर में ही घोषणा कर दी थी कि दिवाली के दौरान दिल्ली में पटाखे चलाने पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। दिल्ली और पंजाब के बाद अब महाराष्ट्र ने भी राज्य की जनता से पटाखे नहीं चलाने की अपील की है, हालांकि महाराष्ट्र में प्रतिबंध नहीं है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement