Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Nagpur Flood: झील जैसा दिखने लगा नागपुर, 3 की मौत, 400 लोग सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए गए

नागपुर में बारिश ने जमकर कहर बरपाया। भारी बारिश के चलते शहर और आसपास के इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए। बारिश की घटनाओं में तीन लोगोंं की मौत हो गई जबकि 400 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: September 24, 2023 0:06 IST
नागपुर में बाढ़- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई नागपुर में बाढ़

नागपुर: नागपुर में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ की वजह से एक महिला सहित कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई। 400 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। बचाव कार्य के लिए भारतीय सेना को बुलाया गया। गरज और चमक के साथ नागपुर में मूसलाधार बारिश हुई, जिससे शहर और आसपास के इलाकों में बाढ़ आ गई और कई इलाकों में एक से चार फीट तक जलभराव हो गया। आवासीय परिसरों में ग्राउंड फ्लोर पर पानी भर जाने के कारण हजारों नागरिक अपने घरों या इमारतों में फंसे रह गए, बाहर निकलने में असमर्थ हो गए और बड़े क्षेत्रों में एहतियात के तौर पर बिजली बंद कर दी गई, जिससे पानी की आपूर्ति भी प्रभावित हुई।

10,000 से अधिक घर जलमग्न

 नागपुर के विभिन्न हिस्सों में 400 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है, जबकि 10,000 से अधिक घर जलमग्न हो गए हैं और भारी नुकसान हुआ है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मुंबई में कहा कि सरकार नागपुर में बाढ़ की स्थिति पर लगातार नजर रख रही है और वहां के अधिकारियों के संपर्क में है। केंद्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने बचाव और राहत कार्यों पर चर्चा करने के लिए शीर्ष नागरिक अधिकारियों के साथ बैठकें कीं, जबकि शहर अगले दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट पर है।

फड़नवीस ने उन लोगों को 10,000 रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की, जिनके घर बाढ़ के पानी में डूब गए थे, दुकानदारों को 50,000 रुपये और छोटे व्यवसायों को 10,000 रुपये का मुआवजा दिया गया, जिन्हें बाढ़ के बाद नुकसान हुआ है। आज देर शाम बाढ़ का पानी कम होना शुरू हुआ है। गाद, गंदगी और मलबे को हटाने के लिए सरकार फंड देगी।

चार घंटों में 100 मिमी से ज्यादा बारिश

फडणवीस ने कहा, "शहर में कल रात केवल चार घंटों में 100 मिमी से अधिक और केवल दो घंटों में 90 मिमी की भारी बारिश हुई। इसके कारण, अंबाझरी झील ओवरफ्लो हो गई, पानी निकटवर्ती नाग नदी और पिवली नदी में प्रवेश कर गया, जिससे बाढ़ आ गई।“ उन्होंने कहा, बाढ़ से कई सड़कों, पुलों को नुकसान पहुंचा है, कम से कम एक सड़क धंस गई है, नालों के पास की दीवारें ढह गई हैं और आसपास के लोगों के घरों में पानी घुस गया है।

रुक-रुक कर हो रही बारिश 

गंभीर स्थिति को देखते हुए एहतियात के तौर पर कई बिजली ट्रांसफार्मर बंद कर दिए गए थे, और कम से कम 14 को अभी तक चालू नहीं किया गया है, जिससे शहर के कई हिस्सों में ब्लैकआउट हो गया है, लेकिन फड़नवीस ने कहा कि रविवार सुबह तक बिजली बहाल कर दी जाएगी। सुबह से ही शहर के विभिन्न हिस्सों में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए सेना की टुकड़ियों के अलावा एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, नागपुर पुलिस, फायर ब्रिगेड और अन्य एजेंसियों की टीमों को नावों में तैनात किया गया था, क्योंकि शहर में रुक-रुक कर हो रही बारिश अभी भी जारी है। 

शहर के कुछ इलाकों में गंभीर जलभराव की सूचना मिली है, जिनमें शंकर नगर, पंचशील चौक, सीताबर्डी, अंबाझरी, कांचीपुरा, इतवारी, लकड़गंज, धरमपेठ, मेकोसाबाग, सदर, कॉटन मार्केट और आसपास के इलाके शामिल हैं। एक निजी छात्रावास में फंसी कम से कम 50 लड़कियों को रस्सियों की मदद से बचाया गया और ऊंचे स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया, और जिन इमारतों में दो-तीन फीट पानी घुस गया था, वहां रहने वाले कुछ संकटग्रस्त परिवारों को भी बाहर निकाला गया। (इनपुट-आईएएनएस)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement