Monday, April 29, 2024
Advertisement

पंजाब में पराली जलाने की घटनाएं 30 हजार के पार, CM मान ने याद दिलाए गुरबाणी के श्लोक

पंजाब में पराली जलाने की घटनाएं दो महीने में 30 हजार का आंकड़ा पार कर गई हैं। दिल्ली में वायु प्रदूषण के स्तर में खतरनाक बढ़ोतरी के पीछे पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं को एक प्रमुख कारण माना जाता है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: November 16, 2023 21:24 IST
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान- India TV Hindi
Image Source : PTI पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को पवित्र गुरबाणी के श्लोकों का जिक्र करते हुए किसानों से पराली नहीं जलाने की अपील की। पंजाब में इन दिनों किसानों द्वारा पराली जलाने के मामले काफी हद तक बढ़ गए हैं। मुख्यमंत्री ने लुधियाना में एक कार्यक्रम के दौरान पराली जलाने और पटाखे फोड़ने की घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि हम अपनी ऑक्सीजन जला रहे हैं। धुआं सबसे पहले हमारे बच्चों के फेफड़ों में जाता है, इसके बाद यह कहीं और जाता है।

दिल्ली में खतरनाक स्तर पर प्रदूषण 

भगवंत मान की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब पंजाब में 15 सितंबर से बीते दो महीने में पराली जलाने की घटनाएं 30,000 का आंकड़ा पार कर गईं हैं। अक्टूबर और नवंबर में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण के स्तर में खतरनाक बढ़ोतरी के पीछे पंजाब और हरियाणा में धान की पराली जलाने की घटनाओं को एक प्रमुख कारण माना जाता है। 

किसानों से फसल अवशेष नहीं जलाने की अपील

सीएम मान ने गुरबाणी से ''पवन गुरु, पानी पिता, माता धरत महत'' श्लोक को उद्धृत किया और बताया कि कैसे महान सिख गुरुओं ने वायु (पवन) को शिक्षक, जल (पानी) को पिता और भूमि (धरत) को माता के समान माना है। उन्होंने किसानों से फसल अवशेष नहीं जलाने का संकल्प लेने को कहा। सीएम ने गुरबाणी की शिक्षाओं को आत्मसात करने का आह्वान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए ठोस प्रयास किए जाने चाहिए, जिसके लिए प्रत्येक व्यक्ति को आगे आना चाहिए। 

गुजरात: तलवार से हमला कर पड़ोसियों ने की BJP नेता की हत्या, बेटा घायल; जानें पूरा मामला

"शहीद करतार सिंह युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणास्रोत रहे हैं"

उन्होंने शहीद करतार सिंह सराभा के शहादत दिवस के अवसर पर एक राज्य स्तरीय समारोह में अपने संबोधन के दौरान कहा कि राज्य सरकार लुधियाना के हलवारा में बनने वाले इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम स्वतंत्रता सेनानी करतार सिंह सराभा के नाम पर रखेगी। उन्होंने कहा कि सराभा भारत के सबसे कम उम्र के क्रांतिकारी थे, जिन्होंने 19 साल की उम्र में अपने प्राणों की आहुति दे दी थी। उन्होंने कहा कि शहीद करतार सिंह युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणास्रोत रहे हैं।

- PTI इनपुट के साथ 

मिजोरम में बड़ा विरोध प्रदर्शन, 19 हजार स्टूडेंट्स को छात्रवृत्ति तुरंत देने की मांग

नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, अब बिहार में धार्मिक जुलूस में नहीं ले जा सकेंगे हथियार- जान लें यहां

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement