Saturday, May 04, 2024
Advertisement

राजस्थान में पड़ने वाली है भीषण गर्मी! मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने दिया चौंकाने वाला बयान

अधिकारियों ने बताया कि इस बार गर्मी का सबसे ज्यादा प्रभाव बीकानेर जिले के साथ ही जोधपुर डिविजन, जिसमें पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर व नागौर आते हैं, में रहेगा।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: March 02, 2023 13:59 IST
IMD Alert, IMD Alert Rajasthan, Rajasthan Weather Updates, IMD Latest Alert- India TV Hindi
Image Source : FILE राजस्थान में इस साल भीषण गर्मी पड़ सकती है।

जयपुर: राजस्थान में इस साल झुलसाने वाली गर्मी पड़ सकती है। मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने संकेत दिया है कि इस साल सूबे में गर्मी के मौसम में तापमान सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रह सकता है। बता दें कि फरवरी में भी सूबे में सामान्य से ज्यादा तापमान रहा था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फरवरी के दौरान राजस्थान के कई शहरों में तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस बार भीषण गर्मी के पीछे पश्चिमी प्रशांत महासागर में ला नीनो से अल नीनो की स्थिति को वैश्विक कारक माना जा रहा है।

जयपुर में 40 डिग्री के पार होगा पारा!

अधिकारियों का कहना है कि राज्य के कुछ जिलों में गर्मी का प्रकोप कुछ ज्यादा ही होगा। उन्होंने बताया कि इसका सबसे ज्यादा प्रभाव बीकानेर जिले के साथ ही जोधपुर डिविजन, जिसमें पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर व नागौर आते हैं, में रहेगा। उन्होंने बताया कि इन इलाकों में लोगों को रात में भी राहत मिलने के आसार नहीं है। यह भी बताया जा रहा है कि मार्च में जयपुर का तापमान 40 डिग्री के पार जा सकता है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, दिसंबर 2022 का महीना और इस साल जनवरी और फरवरी महीने में सर्दी सामान्य से कम रही। 

जनवरी में सूबे में पड़ी थी कड़ाके की ठंड
जनवरी में राजस्थान में कुछ दिनों तक कड़ाके की ठंड महसूस की गई थी। तब तापमान माइनस में दर्ज किया गया था, हालांकि दिसंबर में तापमान सामान्य से ऊपर रहा था। सूबे में दिसंबर में भी बारिश नहीं हुई थी। इस बार फरवरी में भी प्रदेश के ज्यादातर शहरों में दिन का सामान्य तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस या उससे ज्यादा रहा। फरवरी में दिन का औसत अधिकतम तापमान 24.86 डिग्री दर्ज किया गया जो उत्तर-पश्चिम भारत (राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश) में 3.40 डिग्री ज्यादा था। इससे पहले 1960 में फरवरी में यह तापमान 24.55 डिग्री तक पहुंचा था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement