Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

पेपर लीक का केंद्र बनता जा रहा राजस्थान, 2019 के बाद से इतनी परीक्षाएं हो चुकी हैं रद्द

ऐसे समय में जब राजस्थान में बेरोजगारी दर भारत में दूसरे स्थान पर है, सभी की निगाहें अब इस बात पर टिकी हैं कि राज्य सरकार पेपर लीक के खतरे से कैसे लड़ती है, जिसने लाखों छात्रों का भविष्य खराब कर दिया है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: February 26, 2023 16:12 IST
राजस्थान के युवा धरना...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO राजस्थान के युवा धरना प्रदर्शन करते हुए।

जयपुर: राजस्थान में एक के बाद एक पेपर लीक अब एक खुला रहस्य है। ऐसे उदाहरण सामने आए हैं जब राजस्थान में इंटरनेट निलंबन के दौरान भी पेपर लीक की सूचना मिली है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) द्वारा इस साल जनवरी में दर्ज 21.1 प्रतिशत बेरोजगारी दर के साथ मरुस्थलीय राज्य बेरोजगारी सूचकांक में दूसरे स्थान पर है। उच्च बेरोजगारी दर के साथ राज्य में कुछ वर्षों में अपराध भी बढ़ा है। राजस्थान में 2019 के बाद से हर साल औसतन तीन पेपर लीक हुए हैं। इससे लगभग 40 लाख छात्र प्रभावित हुए हैं।

लीक हुए प्रश्नपत्र 5 से 15 लाख रुपये में बिके

एक जांच के दौरान पुलिस अधिकारियों ने पाया कि लीक हुए प्रश्नपत्र 5 से 15 लाख रुपये में बिके हैं। हाल ही में गिरफ्तार पेपर लीक के मास्टरमाइंड भूपेंद्र सरन ने पेपर को खरीदने के लिए एक स्कूल शिक्षक को 40 लाख रुपये का भुगतान किया था, जिसे प्रति छात्र पांच लाख रुपये में बेचा था। राज्य में 2011 से 2022 के बीच पेपर लीक के लगभग 26 मामले दर्ज किए गए हैं। उनमें से 14 पिछले चार वर्षों में रिपोर्ट किए गए हैं। राज्य भारत की पेपर लीक राजधानी बनता जा रहा है।

बार-बार शर्मसार हो रही राजस्थान सरकार
पेपर लीक के कारण रद्द की गई परीक्षाओं में ग्रेड-तृतीय लाइब्रेरियन के लिए भर्ती परीक्षा है, जिसे दिसंबर 2019 में लीक हुए प्रश्न पत्र के कारण रद्द कर दिया गया था। इसने लगभग 55 हजार उम्मीदवारों को प्रभावित किया, जिन्होंने 700 रिक्त पदों के लिए आवेदन किया था। अगली पंक्ति में, सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र सितंबर 2021 में लीक हो गया और बीकानेर पुलिस ने मामले में सात लोगों को गिरफ्तार किया। उसी महीने रीट-लेवल एक और दो परीक्षाओं के दौरान नकल को रोकने के लिए पूरे राजस्थान में इंटरनेट को निलंबित कर दिया गया था।

हालांकि, आरईईटी-स्तरीय द्वितीय परीक्षा में अनियमितताओं के आरोपों और विपक्ष के विरोध के चार महीने बाद परीक्षा रद्द कर दी गई थी। कांग्रेस सरकार उस समय शर्मसार हो गई, जब पुलिस जांच में पता चला कि आरोपियों में से एक जयपुर परीक्षा समन्वयक था और परीक्षा से कुछ दिन पहले शिक्षा विभाग के कार्यालय से प्रश्न पत्र लीक हो गया था। इससे पहले सरकार ने अनियमितता रोकने को इंटरनेट को निलंबित कर दिया गया था। लगभग 31 हजार से अधिक रिक्त पदों के लिए 25 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रीट-लेवल एक और दो परीक्षाओं के लिए आवेदन किया था।

जैमर लगाने के बावजूद लीक हो गया पेपर
राज्य सरकार को अगली बार फिर उस समय शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा, जब मई 2022 की कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी रोकने के लिए सरकार ने परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल फोन जैमर लगाए और बायोमेट्रिक पहचान की शुरुआत की लेकिन पेपर लीक हो गया। इस परीक्षा को इसके पहले पेपर लीक होने के बाद दोबारा आयोजित कराया जा रहा था। इससे करीब 1.6 लाख अभ्यर्थी प्रभावित हुए थे।

मास्टरमाइंड के कोचिंग सेंटर पर चला था बुलडोजर
जनवरी 2022 में, बीजेपी ने पेपर लीक में राजीव गांधी स्टडी सर्कल पर आरोप लगाया। इसके संरक्षक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत हैं। चूंकि कोचिंग सेंटरों से जुड़े लोगों की संलिप्तता की राज्य सरकार ने आलोचना की थी, बाद में जयपुर में एक बहुमंजिला इमारत को ध्वस्त करने के लिए बुलडोजर भेजा गया था, जहां एक निजी कोचिंग संस्थान सुरेश ढाका और भूपेंद्र सरन द्वारा चलाया जा रहा था, जो इस मामले के दो मुख्य आरोपी हैं। इस बुलडोजर की कार्रवाई की आलोचना हुई, क्योंकि गहलोत ने भाजपा शासित राज्यों में इसी तरह की कार्रवाइयों की आलोचना की थी।

राजस्थान में बेरोजगारी दर भारत में दूसरे स्थान पर
ऐसे समय में जब राजस्थान में बेरोजगारी दर भारत में दूसरे स्थान पर है, सभी की निगाहें अब इस बात पर टिकी हैं कि राज्य सरकार पेपर लीक के खतरे से कैसे लड़ती है, जिसने लाखों छात्रों का भविष्य खराब कर दिया है।

पेपर लीक के कारण रद्द की गईं ये परीक्षाएं:

लाइब्रेरियन भर्ती 2018- पेपर लीक होने के कारण दिसंबर 2019 में होने वाली भर्ती परीक्षा रद्द।

जेईएन सिविल डिग्री 2018- दिसंबर 2020 की परीक्षा पेपर लीक होने के कारण रद्द कर दी गई।

आरईईटी लेवल-2 2021- सितंबर 2021 में हुई यह भर्ती परीक्षा पेपर लीक होने के करीब चार महीने बाद रद्द।

कांस्टेबल भर्ती- मार्च 2018 परीक्षा का पेपर लीक, परीक्षा रद्द।

कांस्टेबल भर्ती 2022 - मई 2022 में दूसरी पाली का पेपर हुआ लीक, पेपर रद्द और दोबारा परीक्षा।

हाईकोर्ट एलडीसी भर्ती- मार्च 2022 में भर्ती परीक्षा का पेपर लीक, परीक्षा रद्द।

एसआई भर्ती 2022- पेपर लीक मामले में 12 लोग गिरफ्तार

चिकित्सा अधिकारी 2021- पहले दो बार की परीक्षा गड़बड़ी के चलते ऑनलाइन कराई गई। बाद में ऑफलाइन परीक्षा आयोजित की गई।

सीएचओ भर्ती 2022- भर्ती के बाद पेपर लीक का मामला दर्ज।

वनरक्षक भर्ती 2020- एक पाली का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल, परीक्षा रद्द, दोबारा परीक्षा।

बिजली विभाग तकनीकी हेल्पर भर्ती 2022- छह केंद्रों पर परीक्षा रद्द।

द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा 2022- सामान्य ज्ञान का पेपर लीक, परीक्षा रद्द।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement