Thursday, May 02, 2024
Advertisement

गाय से अनोखा रिश्ता: ऐसा परिवार जो गायों को सुलाता है पलंग पर! घर में बनवाया पर्सनल बेडरूम

जोधपुर के हाउसिंग बोर्ड थाना क्षेत्र के सुभाष नगर निवासी प्रेम सिंह कच्छवाह और उनकी पत्नी संजू कंवर की गौ भक्ति को देखकर हर कोई हैरान रह जाता है। इनके घर में गाय एक पशु नहीं बल्कि पारिवारिक सदस्य की तरह रहती है। इनके घर में कुल 3 गाय और एक बछड़ा है।

Manish Bhattacharya Reported by: Manish Bhattacharya @Manish_IndiaTV
Updated on: January 03, 2022 20:28 IST
cow house- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA गाय से अनोखा रिश्ता: ऐसा परिवार जो गायों को सुलाता है पलंग पर! घर में बनवाया पर्सनल बेडरूम

Highlights

  • इस घर में गाये सोती है पलंग पर
  • काऊ हाउस के नाम से जाना जाता है यह घर

जोधपुर: अभी तक आपने ऐसे कई घर देखे होंगे जहां घर के लोगों के साथ पलंग पर कुत्ते और बिल्लियां सो रही होती है। कुत्ते और बिल्ली को पालना लोग अपनी शान समझते हैं लेकिन आपने कल्पना भी नहीं की होगी कि एक ऐसा घर है जहां गाय और बैल पलंग पर बड़े इत्मीनान से सोते हैं। इस घर में गाय और बैल भगवान के रूप में पूजे जाते हैं और उनके साथ परिवार के सदस्यों का एक अनोखा रिश्ता देखने को मिलता है। गो भक्ति के नाम पर कई धनाढ्य लोग लाखों रुपये दान करते हैं। कुछ लोग टीवी पर डिबेट करते भी देखे जा सकते हैं लेकिन असल गौ भक्ति क्या होती है ? यह इस परिवार क्या को देखकर समझा जा सकता है।

घर के पलंग पर सोता है पृथु

जोधपुर के हाउसिंग बोर्ड थाना क्षेत्र के सुभाष नगर निवासी प्रेम सिंह कच्छवाह और उनकी पत्नी संजू कंवर की गौ भक्ति को देखकर हर कोई हैरान रह जाता है। इनके घर में गाय एक पशु नहीं बल्कि पारिवारिक सदस्य की तरह रहती है। इनके घर में कुल 3 गाय और एक बछड़ा है। बछड़े की उम्र एक साल है और इसका नाम उन्होंने पृथु रखा है। संजू कंवर ने बताया कि सुबह वे अपने बछड़े को चारा खिलाकर स्नान करा देती है जिसके बाद जैसे ही वह सूख जाता है वह सीधा भागकर कमरे में जाकर पलंग पर चल जाता है और वहां पर करीब 2 घंटे विश्राम करता है। इस दौरान वह बड़े आराम से धीरे धीरे जुगाली की क्रिया को अंजाम देता है।

ऐसा परिवार जो गायों को सुलाता है पलंग पर! घर में बनवाया पर्सनल बेडरूम

Image Source : SOCIAL MEDIA
ऐसा परिवार जो गायों को सुलाता है पलंग पर! घर में बनवाया पर्सनल बेडरूम

नहीं करते बिस्तर पर गंदगी, सभी गोधन को दे रखी हैं ट्रेनिंग

संजू सिंह ने बताया कि उनके घर में रहने वाले गौमाता और नंदी महाराज बिस्तर पर सोते जरूर है लेकिन उन्हें यह पता है कि गोबर कहां करना है और शौच कहां करना है जब उन्हें इस चीज का आभास होता है तो वहां से उठकर निर्धारित जगह पर जाकर गोबर करते हैं। इसके लिए उन्होंने बकायदा सभी गोधन को ट्रेनिंग दे रखी है। संजू कंवर का कहना है कि लोग गाय से सिर्फ एक ही मतलब रखते हैं दूध लेने का जबकि गाय हमारे शास्त्रों के अनुसार सबसे पूजनीय है इनके शरीर  में 33 कोटि देवी देवता निवास करते हैं लेकिन आजकल के खुदगर्ज लोग गायों को तो पालते हैं लेकिन नंदी महाराज को घर से निकाल देते हैं जिसके बाद वह कत्लखाने तक पहुंच जाते हैं इसी डर के चलते उन्होंने अपने पृथु को घर से बाहर नहीं निकाला।

संजू कंवर ने सरकार से मांग की है कि गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करें क्योंकि वर्तमान समय में खेती में बैल प्रयुक्त नहीं होते ऐसे में लोग इन्हें छोड़ देते हैं और वे कत्लखाने तक पहुंच जाते हैं। साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की है कि घर में गाय जरूर पाले इससे गर्व की नकारात्मक शक्ति खत्म होती है उन्होंने कहा कि गाय पालने के बाद ही आपको समझ आएगा कि किस प्रकार से वह नकारात्मकता को खत्म कर देती है हमारे घर में सकारात्मकता ही देखने को आपको मिलेगी। उन्होंने कहा कि देश ही नहीं दुनिया भर के लोग उन्हें जानते हैं तो उसके पीछे सबसे बड़ी वजह गौमाता है क्योंकि उनकी वजह से ही उनको यह तवज्जो मिलती है।

काऊ हाउस के नाम से जाना जाता है यह घर

दरअसल सालभर पहले संजू कंवर के घर पर नगर निगम की टीम पहुंची थी और उन्होंने उनकी गायों को सीज कर लिया जिसके बाद उन्होंने गायों को घर में ही पालना शुरू कर दिया। धीरे-धीरे लोगों तक यह बात पहुंच गई कि इनके घर में गाय बच्चे की तरह रहती है तो इस घर को लोग "काऊ हाउस" उसके नाम से जानना शुरू हो गए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement