Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

राजस्थान बजट: सीएम गहलोत ने पढ़ दिया पुराना बजट भाषण, विपक्ष ने किया हंगामा तो मांगी माफी

सीएम अशोक गहलोत आज सुबह 11 बजे विधानसभा पहुंचे और जैसे ही बजट भाषण पढ़ना शुरू किया विपक्ष ने पुराना बजट भाषण पढ़ने का आरोप लगाकर हंगामा मचाया। जिसके बाद सीएम अशोक गहलोत ने माफी मांगी और कहा कि गलती हो जाती है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: February 10, 2023 12:09 IST
rajasthan budget today- India TV Hindi
Image Source : TWITTER राजस्थान का बजट आज

Rajasthan Budget Live Updates: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्य के अगले वित्त वर्ष का बजट पेश करने सुबह 11 बजे विधानसभा पहुंचे। जैसे ही उन्होंने बजट भाषण पढ़ना शुरू किया विपक्ष ने हंगामा करना शुरू कर दिया। विपक्ष का आरोप है कि सीएम ने पुराना बजट भाषण पढ़ा, ये आरोप लगाकर विपक्ष ने हंगामा शुरू करि दिया जिसके बाद सदन की कार्यवारी स्थगित कर दी गई। ऐसा पहली बार हुआ है कि बजट भाषण के बीच सदन कार्यवाही स्थगित की गई है। अब ये गलती बजट में कैसे हो गई। क्या गलती से हुआ ये जानबूझकर, ये तो जांच का मुद्दा है। फिलहाल सदन की कार्यवाही आधे घंटे के लिए स्थगित कर दी गई।

सीएम गहलोत ने कहा-गलती हो जाती है

दरअसल, राजस्थान विधानसभा सदन में सीएम अशोक गहलोत अपने बजट भाषण के दौरान अचानक अटक गए। मनरेगा की 125 दिन शहरी रोजगार गारंटी योजना की जानकारी बजट में आते ही उन्हें अपनी गलती का एहसास हुआ। मंत्री महेश जोशी ने सीएम के पास जाकर यह गलती बताई। इसके बाद सीएम ने माफी भी मांगी कि गलती हो जाती है। लेकिन गहलोत भी चौंक गए कि बजट के पेपर में पुराने कागज कैसे आ गए।

अब माना जा रहा है कि बजट को लेकर किसी-न-किसी अधिकारी पर गाज गिर सकती है। गलती कहां और कैसे हुई है। इसकी जांच की जा रही है। गहलोत ने कहा- प्रधानमंत्री के राज्यसभा में विपक्ष के हंगामे के चलते राजस्थान में भी विपक्ष इस ताक में था कि बजट में हंगामा हो.. परंतु बजट सत्र में सरकार द्वारा ही चूक हुई.. जिसके चलते बजट सत्र हंगामे की भेट चढ़ गया है।

 

#WATCH | Rajasthan State Assembly proceedings disrupted as the Opposition alleges that CM Ashok Gehlot presented old budget today


This budget cannot be presented. Was it leaked?: BJP leader Gulab Chand Kataria pic.twitter.com/Ns4jCrVoYY

— ANI MP/CG/Rajasthan (@ANI_MP_CG_RJ) February 10, 2023

 

गहलोत ने ट्वीट कर शेयर किया था फेसबुक लिंक

 सीएम गहलोत ने गुरुवार को खुद ट्वीट करके बजट पेश करने की जानकारी दी थी। उन्होंने अपना फेसबुक लिंक शेयर कर कहा कि यहां आप बजट देख सकते हैं। बता दें कि चुनावी साल और राजस्थान का बजट जो संभवतः 'बचत, राहत और बढ़त' विषय वाला, युवाओं और महिलाओं पर केंद्रित बजट होगा। जानकारी के मुताबिक अशोक गहलोत ने गुरुवार को बजट को अंतिम रूप दिया और फिर ट्वीट में आला अधिकारियों के साथ एक तस्वीर भी साझा की। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि बचत, राहत और बढ़त... लाएगा राजस्थान का बजट। प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति की बचत राहत बढ़त की सुनिश्चितता के संकल्प के साथ बजट 2023 को अंतिम रूप प्रदान किया गया है। 

यहां देखें बजट लाइव

LIVE: Presenting State Budget for the financial year 2023-24 https://t.co/d5z4tJUKEZ

— Ashok Gehlot (@ashokgehlot51) February 10, 2023

 

बजट की जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को मुख्यमंत्री निवास पर वित्तीय वर्ष 2023-24 के राज्य बजट को अंतिम रूप दिया। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त अखिल अरोड़ा, शासन सचिव वित्त (राजस्व) कृष्ण कांत पाठक,  शासन सचिव वित्त (बजट) रोहित गुप्ता, शासन सचिव वित्त (व्यय) नरेश कुमार ठकराल और निदेशक (बजट) ब्रजेश शर्मा उपस्थित रहे।

सीएम गहलोत ने किया ट्वीट

 

#बचत_राहत_बढ़त
मेरे फेसबुक पेज पर देखें
राजस्थान बजट

कल प्रातः 11 बजे

फेसबुक पेज लिंक: https://t.co/ztTFGVYeBp pic.twitter.com/IepQt8UzpV

— Ashok Gehlot (@ashokgehlot51) February 9, 2023

बजट मे हो सकती हैं ये बड़ी घोषणाएं

जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री पहले ही कह चुके हैं कि सरकार जल्द ही ओला, उबर, स्विगी जैसे एप के माध्यम से काम कर रहे 'गिग वर्कर्स' की सामाजिक सुरक्षा के लिए एक योजना बनाएगी, ताकि कंपनियां इनके साथ मनमानी ना कर सकें। उम्मीद है कि वे इस बारे में बजट में कोई घोषणा कर सकते हैं। बता दें कि स्विगी और ओला जैसी ऐप-आधारित सेवाओं के लिए काम करने वालों को ‘गिग वर्कर्स’ कहा जाता है।

माना जा रहा है कि बजट में सरकार युवाओं और समाज कल्याण के लिए कई नई योजनाएं और कार्यक्रम पेश कर सकती है। मुख्यमंत्री पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि राज्य सरकार महंगाई के असर को कम करने के लिए गरीब परिवारों को 500 रुपये प्रति सिलेंडर की दर से साल में 12 सिलेंडर देगी। इसके अलावा वह गरीब परिवारों को 'रसोई किट' देने पर विचार करने की बात भी कह चुके हैं।

सीएम गहलोत आज सुबह 11 बजे विधानसभा में बजट पेश करेंगे। बता दें कि सीएम गहलोत के पास वित्त विभाग भी है। उनका यह मौजूदा कार्यकाल का पांचवां और अंतिम बजट होगा। राज्य में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं। गहलोत कह चुके हैं कि आगामी (वित्त वर्ष 2023-24) बजट युवाओं और महिलाओं पर केंद्रित होगा और राज्य के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करेगा।

ये भी पढ़ें: 

पंजाब: बीएसफ ने फिरोजपुर सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश को नाकाम किया, 3 किलो हेरोइन, पिस्टल और कारतूस बरामद

एक साल में फॉरेन मिनिस्टर के विदेश दौरे पर खर्च हुए इतने करोड़, राज्यसभा में दी गई जानकारी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement