Monday, April 29, 2024
Advertisement

Hariyali Teej 2023 Upay: अगर जीवन परेशानियों से घिरा हुआ है तो आज जरूर करें ये उपाय, महादेव जीवन को बनाएं सुखमय और खुशहाल

Hariyali Teej Remedis: आज शनिवार के दिन सुहागिन महिलाएं हरियाली तीज का उपवास रखेंगी। आज के दिन कुछ खास उपायों को करने से भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की कृपा से जिंदगी सरल और खुशनुमा हो जाएगी। तो आइए जानते हैं कि आज क्या करना फलदायी रहेगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: August 19, 2023 5:30 IST
Hariyali Teej 2023- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Hariyali Teej 2023

Hariyali Teej 2023 Upay: आज श्रावण शुक्ल की तृतीया तिथि और शनिवार का दिन है। तृतीया तिथि आज रात 10 बजकर 20 मिनट तक रहेगी। आज का दिन बहुत ही विशेष है। आज हरियाली तीज है। कहते हैं हरियाली तीज एक के बाद एक त्यौहारों के आगमन का दिन है। हरियाली तीज के बाद ही रक्षाबंधन, जन्माष्टमी और नवरात्र आदि बड़े त्यौहार आते हैं। प्रत्येक वर्ष सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरियाली तीज का त्यौहार मनाया जाता है। इसे मधुश्रवा तृतीया या छोटी तीज के नाम से भी जाना जाता है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए हरियाली तीज के दिन किए जाने वाले खास उपायों के बारे में।

हरियाली तीज के दिन आजमाएं ये उपाय

1. आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद शिव जी के मंदिर में जाना चाहिए। अब तीन बेल पत्र लेकर उन्हें अच्छे से धोना चाहिए। इसके बाद उन बेलपत्रों को भगवान को अर्पित करना चाहिए। साथ ही एक बात आपको बता दूं कि बेल पत्र का चुनाव करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बेल के पत्ते कहीं से कटे-फटे न हो। आज के दिन इस प्रकार शिवजी को बेल पत्र अर्पित करने से आपके बिजनेस में नयापन आयेगा और बिजनेस में आपकी खूब बढ़ोतरी होगी।

2. अगर आपको कोई परेशानी है और आप उसका हल नहीं निकाल पा रहे हैं तो अपनी परेशानी का हल निकालने के लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर घर के मंदिर में ही भगवान शंकर के दर्शन करें और उन्हें दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम करें। साथ ही अपनी परेशानी भगवान से कहें, लेकिन ध्यान रहे ये सारी कार्यवाही आपको दक्षिण-पूर्व दिशा में मुंह करके ही करनी है।

3. अगर आप जीवन में शुभ फलों की प्राप्ति करना चाहते हैं तो शिवजी की कृपा से शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आज के दिन अपने घर में या अपने मंदिर में उत्तर दिशा की तरफ भगवान शिव की तस्वीर या कोई पोस्टर लगाएं। लेकिन ध्यान रहे कि भगवान शिव की तस्वीर को अपने बेडरूम में बिल्कुल न लगाएं। बेडरूम के अलावा आप अन्य किसी भी जगह पर भगवान की तस्वीर लगा सकते हैं।

4. अगर आप अपने परिवार की समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनें । इसके बाद घर की उत्तर दिशा के एक कोने में अच्छे से साफ-सफाई करें। फिर गोबर, साफ, शुद्ध मिट्टी और राख को मिलाकर छोटा-सा शिवलिंग बनाएं। इस प्रकार शिवलिंग बनाने के बाद जब वह शिवलिंग थोड़ा सूख जाये तो उसकी विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करें। पूजा के बाद आज पूरा दिन उस शिवलिंग को ऐसे ही रखा रहने दें। अगले दिन शिवलिंग समेत बाकी सामग्री को किसी साफ बहते पानी के स्त्रोत में बहा दें।

5. अगर आपके अंदर कई पुरानी बातों को लेकर उधेड़-बुन चल रही है तो ऐसी उधेड़-बुन से बाहर निकलने के लिए और अपने अंदर नये विचारों के समावेश के लिए आज के दिन आपको शिव तांडव स्त्रोत का श्रवण करना चाहिए, यानि सुनना चाहिए। आपको इसका ऑडियों आसानी से इंटरनेट पर उपलब्ध हो जाएगा।

6. अगर आपको लगता है कि आपके दाम्पत्य जीवन को किसी की नजर लग गई है, जिसके कारण रिश्तों में अब पहले जैसा प्यार नहीं रहा है तो आज के दिन गाय के गोबर से बने एक कंडे, यानि उपले पर थोड़ी-सी गुग्गुल रखकर जलाएं। अब भगवान शिव के मंत्र- ‘ऊँ नमः शिवाय‘ का जाप करते हुए उस गुग्गुल से पूरे घर में धूप दिखाएं। धूप दिखाते हुए 'ऊँ नमः शिवाय' बोलते जाए।

7. अगर आपको अपनी पढ़ाई-लिखाई से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो उस परेशानी से बाहर निकलने के लिए आज के दिन आपको शाम के समय दिन ढलने के बाद शिवजी के इस मंत्र का एक माला, यानि 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमः शिवाय'। मंत्र जप के बाद भगवान को पुष्पांजलि अर्पित करनी चाहिए।

8. अगर आपके परिवार के सदस्यों के बीच अब पहले जैसा तालमेल नहीं रहा या परिवार के लोग एक-दूसरे से ठीक ढंग से बात नहीं करते हैं तो आज के दिन शाम के समय शिवालय, यानि भगवान शिव के मंदिर जाएं और जितने आपके परिवार में सदस्य हैं, उतने ही  घी के दीयों में बाती लगाकर मंदिर ले जाएं। वहां जाकर अपने परिवार के हर एक सदस्य का नाम लेते हुए एक-एक दीया करके भगवान के सामने जलाते जाएं। जब सारे दीये जला दें तो भगवान से अपने परिवार के सदस्यों के बीच तालमेल बनाये रखने की प्रार्थना करें।

9. अगर आपको कोर्ट-कचहरी से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसी स्थिति से बाहर निकलने के लिए आज के दिन आटे को गिला करके उसकी 21 गोलियां बनाएं। अब किसी पानी के स्त्रोत के पास जाकर जहां मछलियां आदि हों, आटे की गोलियां डाल दें।

10. अगर आपको बहुत अधिक गुस्सा आता है और आप गुस्से में कुछ भी सोचने- समझने की हालत में नहीं होते हैं तो अपने गुस्से पर काबू पाने के लिए आज के दिन आपको एक लोटा जल लेना चाहिए और उसमें कुछ सफेद पुष्प डालने चाहिए। फिर इस पुष्प मिश्रित जल को शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए।

11. अगर आप अपने घर में धन के खजाने को भरना चाहते हैं तो आज के दिन आपको साबुत चावल के एक मुट्ठी दाने लेने चाहिए और शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव को भेंट करने चाहिए। साथ ही भगवान शिव का आशीर्वाद लेना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Mars Transit 2023: मंगल कर चुके हैं कन्या राशि में गोचर, इन राशियों की रहेगी मौज, इन्हें बरतनी होगी सावधानी

Hariyali Teej 2023 Puja Samagri: कल मनाई जाएगी हरियाली तीज, व्रत करने वाली महिलाएं नोट कर लें पूजा सामग्री लिस्ट

Ganesh Chaturthi 2023: इस दिन से घर-घर पधारेंगे बप्पा, जानिए गणेश चतुर्थी की सही डेट और महत्व

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement