Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Mars Transit 2023: मंगल कर चुके हैं कन्या राशि में गोचर, इन राशियों की रहेगी मौज, इन्हें बरतनी होगी सावधानी

Mangal Gochar 2023: आज मंगल कन्या राशि में प्रवेश कर चुके हैं। ऐसे में इस गोचर का असर सभी 12 राशियों पर क्या पड़ेगा जानिए ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: August 18, 2023 16:00 IST
Mangal Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Mangal Gochar 2023

Mangal Gochar 2023: ज्योतिष शास्त्र में मंगल ग्रह को लाल ग्रह के नाम से जाना जाता है। लाल रंग का संबंध क्रोध से है। इसके अलावा मंगल को गर्म और गुस्से वाले ग्रह के रूप में भी देखा जाता है। मंगल ग्रह की तीव्रता बहुत अधिक है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी ग्रहों में मंगल को अत्यंत अग्रणी ग्रह का दर्जा प्राप्त है। ऐसे में मंगल ग्रह आज यानी 18 अगस्त 2023 को कन्या राशि में गोचर कर चुके हैं। आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि मंगल के गोचर का सभी 12 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

मेष 

मेष राशि वालों के लिए मंगल का यह गोचर काफी हद तक शुभ परिणाम लेकर आएगा। इस दौरान आप काफी ऊर्जावान महसूस करेंगे, जिसका फायदा आपको अपने कार्यक्षेत्र में जरूर मिलेगा। आर्थिक रूप से भी यह समय आपके लिए बहुत बढ़िया रहने वाला है। इस दौरान आप विभिन्न स्रोतों से धन लाभ प्राप्त करने में सफल रहेंगे। खर्च करते समय सावधान रहें। पारिवारिक जीवन में कुछ बदलाव होने की संभावना है। साथ ही प्रेमी-प्रेमिका और उनके पार्टनर के बीच कुछ विवाद होने की भी संभावना है। स्वास्थ्य की बात करें तो समय बहुत अनुकूल नहीं कहा जा सकता। आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।

वृषभ 

मंगल का यह गोचर वृषभ राशि के जातकों के लिए प्रतिकूल परिणाम लेकर आएगा। इस दौरान आपको किसी भी तरह की सट्टेबाजी या कोई अनैतिक काम करने से बचने की सलाह दी जाती है। पेशेवर लोगों को कार्यक्षेत्र में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही आपके जीवन में कुछ अनावश्यक बाधाएं भी आएंगी जिसके कारण आप कुछ तनाव महसूस कर सकते हैं। इस राशि के प्रेमियों के लिए यह समय अनुकूल नहीं रहने वाला है क्योंकि इस दौरान आपके रिश्ते में गलतफहमियां जगह बना सकती हैं। अपने स्वास्थ्य का अधिक ध्यान रखें, अन्यथा पेट दर्द और कुछ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां आपकी तकलीफ बढ़ा सकती हैं।

मिथुन 

मिथुन राशि के जातकों के लिए मंगल का यह गोचर शुभ साबित हो सकता है। इस दौरान आपको जीवनसाथी और परिवार वालों का पूरा सहयोग मिलेगा, जिसके दम पर आप अपने जीवन में आगे बढ़ पाएंगे। इसके अलावा प्रोफेशनल लाइफ में कुछ अहम बदलाव होने की संभावना है। आर्थिक दृष्टि से भी यह गोचर आपके लिए अनुकूल रहेगा। इस दौरान आप कोई नई संपत्ति खरीद या बेच सकते हैं। प्रेम के मामले में भी समय अनुकूल रहने वाला है। हालाँकि अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें अन्यथा रक्त संबंधी कोई समस्या आपको परेशान कर सकती है।

कर्क 

कर्क राशि के जातकों के लिए मंगल का गोचर अनुकूल साबित होगा और इस दौरान आप अपने अंदर नई ऊर्जा और साहस महसूस करेंगे, जो आपको अपने जीवन की चुनौतियों से पार पाने में मदद करेगा। आर्थिक पक्ष से समय अनुकूल रहेगा। खर्चों पर नजर रखें. वहीं प्रोफेशनल लाइफ के लिए भी समय अनुकूल रहने वाला है। इस दौरान यदि आप सट्टेबाजी आदि में पैसा लगाते हैं तो आपको इसका शुभ परिणाम मिल सकता है। आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है, अन्यथा सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी समस्याएं आपको परेशानी में डाल सकती हैं।

सिंह 

सिंह राशि वालों के लिए मंगल का गोचर बहुत अनुकूल नहीं कहा जा सकता। इस दौरान पैसों के मामले में सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। साथ ही आपको अपनी वाणी पर भी नियंत्रण रखना होगा, अन्यथा आपकी बातें किसी को ठेस पहुंचा सकती हैं। पारिवारिक रिश्तों में आपको कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। कार्यक्षेत्र में भी आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही इस दौरान आपके शत्रु आपकी छवि और आपकी मेहनत को खराब करने की कोशिश कर सकते हैं। अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष रूप से सावधान रहें, अन्यथा आपको कोई गंभीर चोट या परेशानी हो सकती है।

कन्या

कन्या राशि वालों के लिए मंगल का यह गोचर बहुत संभलकर चलने का संकेत दे रहा है। आपके गुस्से के कारण आपके जीवन में बहुत कुछ बिगड़ने की संभावना है इसलिए अपने गुस्से पर काबू रखें। इसके अलावा आर्थिक दृष्टिकोण से भी समय बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता। अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें। व्यावसायिक जीवन में जल्दबाजी में कोई भी निर्णय लेने से बचें। अगर आप कोई नया व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं तो इस दौरान आपको रुकने की सलाह दी जाती है। दांपत्य जीवन में क्रोध के कारण कुछ परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। आप प्रेम जीवन का खुलकर आनंद उठाएंगे। वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य के मामले में यह समय संभलकर चलने का है। इस दौरान कोई भी जोखिम भरा काम न करें और अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखें।

तुला

मंगल का यह गोचर तुला राशि के जातकों के लिए बेहद प्रतिकूल रहने वाला है। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति काफी डांवाडोल रहने वाली है, साथ ही पेशेवर जीवन में आपको वरिष्ठों का सहयोग नहीं मिलेगा। इसके अलावा कार्यस्थल पर किसी प्रकार का अपमान मिलने की भी संभावना है। पारिवारिक जीवन के लिहाज से भी समय अनुकूल नहीं है। ऐसे में परिवार के सदस्यों के साथ वाद-विवाद या वाद-विवाद करने से बचें और अपने गुस्से पर काबू रखें। अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें अन्यथा स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या आपको परेशानी में डाल सकती है।

वृश्चिक

मंगल ग्रह के गोचर का वृश्चिक राशि के जातकों के जीवन पर मिश्रित प्रभाव पड़ेगा। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहने वाली है और अतीत में किए गए किसी निवेश से भी आपको अच्छा लाभ मिलेगा। साथ ही प्रोफेशनल लाइफ के लिहाज से भी समय बहुत बढ़िया रहेगा। इस दौरान आपकी पदोन्नति हो सकती है। इसके अलावा वृश्चिक राशि के व्यापारी जातकों को भी इस दौरान शुभ परिणाम मिलेंगे। पारिवारिक जीवन के लिहाज से भी समय अनुकूल रहेगा। हालांकि प्रेमियों के लिए समय अनुकूल नहीं है। इस दौरान आपके पार्टनर के साथ बहस या गलतफहमी होने की आशंका है। स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल रहने वाला है।

धनु

धनु राशि के जातकों के लिए मंगल का गोचर ज्यादा अनुकूल नहीं रहने वाला है। इस दौरान आपको सफलता मिलेगी, हालांकि आप अपनी उपलब्धियों से संतुष्ट नहीं रहेंगे। जिसका असर आपके मानसिक स्वास्थ्य पर देखने को मिल सकता है। पारिवारिक जीवन के लिहाज से भी यह गोचर बहुत अच्छा नहीं रहने वाला है। आपको कार्यस्थल पर सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा आप पैसों से जुड़ी समस्याओं को लेकर भी परेशान हो सकते हैं। हालाँकि भाग्य आपका साथ देगा, क्योंकि अगर आप निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए समय अनुकूल साबित हो सकता है। स्वास्थ्य की बात करें तो आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए आपको अपना विशेष ख्याल रखने की सलाह दी जाती है।

मकर

मकर राशि के जातकों के लिए मंगल का यह गोचर औसत रहने वाला है। इस दौरान आपको सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करने की सलाह दी जाती है। हालाँकि कार्यस्थल पर अपने विरोधियों से सावधान रहें। पारिवारिक मतभेद सुलझाने के लिए समय बहुत अनुकूल है। हालाँकि आपको अपनी वाणी पर विशेष नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है। वहीं स्वास्थ्य की बात करें तो इस दौरान बुखार, थकान या बदन दर्द जैसी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। ऐसे में आप अपना खास ख्याल रखें।

कुंभ 

मंगल का यह गोचर कुंभ राशि के जातकों के लिए भी औसत परिणाम लेकर आएगा। इस दौरान आपको निर्णय लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा आपको वाहन चलाते समय और सड़क पार करते समय विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा इस राशि के जो लोग पहले से बीमार हैं उन्हें किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। दांपत्य जीवन की बात करें तो इस दौरान जीवनसाथी के स्वभाव में कुछ नकारात्मक बदलाव के कारण रिश्ते में खटास आने की संभावना है। कार्यक्षेत्र में कोई भी सफलता पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। हालाँकि, धैर्य रखें और कड़ी मेहनत करते रहें। इसका शुभ फल आपको अवश्य मिलेगा।

मीन 

मीन राशि के जातकों के लिए मंगल का यह गोचर अनुकूल रहेगा। हालांकि आपके पारिवारिक जीवन में कुछ परेशानियां आने की आशंका है। सलाह दी जाती है कि वाणी और क्रोध पर संयम रखें। आपको अपने पेशेवर जीवन में भी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि, मेहनत से जी न चुराएँ। वैवाहिक जीवन की बात करें तो इस दौरान आपको जीवनसाथी के साथ किसी भी तरह की बहस या विवाद से बचने की सलाह दी जाती है। इस अवधि में आर्थिक स्थिति अनुकूल रहेगी। हालाँकि, फिजूलखर्ची से बचें। स्वास्थ्य के मामले में आपको सावधान रहने की सलाह दी जाती है अन्यथा पेट से जुड़ी कोई समस्या आपको परेशान कर सकती है।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Putrada Ekadashi 2023: पुत्रदा एकादशी व्रत करने से मिलेगा संतान सुख, जानिए सही डेट, पारण का समय, मुहूर्त और पूजा विधि

Hariyali Teej 2023: कुंवारी लड़कियां इस विधि के साथ करें हरियाली तीज की पूजा, तभी मिलेगा भगवान शिव सा पति!

हरियाली तीज के दिन जरूर करें ये उपाय, शादी में आ रही हर बाधा होगी दूर, घर में शीघ्र बजेगी शहनाई!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement