Thursday, May 02, 2024
Advertisement

रंगभरी एकादशी पर बन रहे हैं 3 शुभ संयोग, इस दिन शिव-गौरी की पूजा से पूरी होगी हर मनोकामना

Rangbhari Ekadashi 2023 Significance: होली के 6 दिन पहले रंगभरी एकादशी मनाई जाती है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा का विधान है। रंगभरी एकादशी के दिन महादेव-गौरी पर गुलाल चढ़ाने की परंपरा है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: February 24, 2023 9:13 IST
Rangbhari Ekadashi 2023  - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rangbhari Ekadashi 2023

Rangbhari Ekadashi 2023: होली हिंदू धर्म के सबसे बड़े पर्वों में से एक है। इसके पीछे कई धार्मिक मान्यताएं जुड़ी हुई हैं। इस साल रंगों वाली होली 8 मार्च को खेली जाएगी लेकिन उससे एक दिन पहले होलिका दहन होगा। होली के पर्व को कृष्ण-राधा के प्रेम, प्रह्लाद की भक्ति, बुराई पर अच्छाई की जीत के अलावा शिव-गौरी की उपासना के लिए भी जाना जाता है। दरअसल, हर साल होली से 6 दिन पहले रंगभरी एकादशी मनाई जाती है। इस दिन महादेव मां पार्वती अपने भक्तों के साथ रंग-गुलाल के साथ होली खेलते हैं। 

आपको बता दें कि इस बार रंगभरी एकादशी पर 3 शुभ संयोग बन रहे हैं। ऐसे में इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की उपासना करने से दोगुना फल की प्राप्ति होगी। रंगभरी एकादशी के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग, सौभाग्य योग और फिर शोभन योग प्रारंभ होगा। इस साल रंगभरी एकादशी 3 मार्च 2023 को मनाई जाएगी। 

होलिका दहन के दिन बस करें ये काम, कभी खाली नहीं होगी तिजोरी, मां लक्ष्मी जमकर बरसाएंगी कृपा

रंगभरी एकादशी पर पूर्ण होगी हर इच्छा

रंगभरी एकादशी पर बन रहे तीनों शुभ संयोग जातकों के लिए शुभकारी रहेगा। मनवांछित फल पाने के लिए  एकादशी के दिन विधि-विधान के साथ भोलेनाथ और मां गौरी की पूजा करें। साथ ही माता पार्वती और शिवजी पर गुलाल चढ़ाना बिल्कुल भी न भूलें। मान्यताओं के मुताबिक, रंगभरी एकादशी के दिन शिवशंकर और मां गौरी की अराधना और उनपर गुलाल अर्पित करने से धन, ऐश्वर्य और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। 

रंगभरी एकादशी 2023 शुभ मुहूर्त 

  • फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की रंगभरी एकादशी प्रारंभ- सुबह 06.39 मिनट से ( 02 मार्च 2023)
  • रंगभरी एकादशी समापन- सुबह 09.11 मिनट पर (03 मार्च 2023)
  • पूजा मुहूर्त - सुबह 08:17 से सुबह 09:44 तक  (3 मार्च 2023)
  • रंगभरी एकादशी व्रत पारण समय - सुबह 06.48 से सुबह 09.09 तक  (4 मार्च 2023)

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Holi 2023: होलिका दहन की पूजा इस विधि के साथ करें, नोट कर लें पूजा की सामग्री की लिस्ट

Amalaki Ekadashi 2023: आमलकी एकादशी कब है? जानिए डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement