Monday, April 29, 2024
Advertisement

Sawan Somwar 2023 Upay: श्रावण मास का आखिरी सोमवार है अत्यंत शुभ, इन उपायों से भोलेनाथ को करें खुश, भर जाएंगे खुशियों के भंडार!

Sawan Somwar 2023 Upay: आज श्रावण मास का आखिरी और आठवां सोमवार है। ऐसे में भगवान शिव की कृपा से विशेष फलों की प्राप्ति के लिए आज कौन-से विशेष उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: August 28, 2023 12:29 IST
सावन के आखिरी सोमवार पर करें ये उपाय - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सावन के आखिरी सोमवार पर करें ये उपाय

Sawan Somwar 2023 Upay:  आज श्रावण शुक्ल की द्वादशी तिथि और सोमवार का दिन है। द्वादशी तिथि शाम 6 बजकर 23 मिनट तक रहेगी। सुबह 9 बजकर 55 मिनट तक आयुष्मान योग रहेगा, उसके बाद सौभाग्य योग लग जाएगा। आज सावन का आठवां और आखिरी सोमवार है। इस दिन भगवान शिव के निमित्त व्रत किया जाता है और उनकी विशेष रूप से पूजा-अर्चना की जाती है। इसके अलावा आज सोम प्रदोष व्रत भी किया जाएगा।  वहीं सावन मास की आखरी सोमवारी पर 5 शुभ संयोग बन रहे हैं। इस दिन प्रदोष व्रत, आयुष्मान योग, सौभाग्य योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग का शुभ संयोग बन रहा है। ऐसे में भगवान शिव की कृपा से विशेष फलों की प्राप्ति के लिए आज कौन-से विशेष उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

सावन के आखिरी सोमवार पर करें ये उपाय 

  1. अगर आप अपने धन-धान्य के साधनों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर शिव मन्दिर जाना चाहिए और भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। इसके लिए सबसे पहले शिवलिंग पर जलाभिषेक करें। फिर रोली-चावल का तिलक लगाएं।  इसके बाद शक्कर से भगवान का मुंह मीठा करें और साथ ही फलों का भोग लगाएं। फिर धूप-दीप आदि से भगवान की पूजा करें और आखिर में हाथ जोड़कर प्रणाम करें।
  2. अगर आप अपनी किसी प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री को लेकर कुछ समय से परेशान हैं, आपको कोई अच्छा ग्राहक नहीं मिल पा रहा है तो इस दिन आपको स्नान आदि के बाद शिव मन्दिर जाना चाहिए और भगवान शिव को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही शिवलिंग पर गंगाजल मिला हुआ शुद्ध जल अर्पित करना चाहिए। 
  3. अगर आप जीवन के हर क्षेत्र में विजय प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन आपको बेल पत्रों की माला बनाकर शिवलिंग पर चढ़ानी चाहिए। साथ ही शिवलिंग पर जलाभिषेक भी करना चाहिए। 
  4. अगर आप अपने जीवन में संतान धन का सुख पाना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन आपको सफेद फूलों की पुष्पांजलि लेकर शिव जी के चरणों में अर्पित करनी चाहिए और भगवान को गोले की मिठाई का भोग लगाना चाहिए। 
  5. अगर आप अपने बिजनेस की गिरती साख को लेकर परेशान हैं, लाख कोशिशों के बाद भी बिजनेस का कुछ हो नहीं पा रहा है तो इस दिन आपको चंदन की गंध वाली धूपबत्ती शिव जी के मन्दिर में जलानी चाहिए। 
  6. अगर आप अपने जीवन में खुशियों का अंबार लगाना चाहते हैं, अपने जीवन को खुशहाल देखना चाहते हैं तो इस दिन आपको शिव मन्दिर में जाकर भगवान शंकर की विशेष रूप से पूजा करनी चाहिए और उन्हें हरे मूंग चढ़ाने चाहिए। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें - 

Sawan Pradosh Vrat 2023: सावन का आखिरी प्रदोष व्रत आज, बने हैं ये शुभ योग, इस विधि से करें पूजा, मिलेगा दोगुना लाभ

Sawan Last Somwar 2023: सावन के आखिरी सोमवार पर बन रहा गजब का संयोग, शिव जी को प्रसन्न करने के लिए इस मुहूर्त में करें पूजा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement