Friday, March 29, 2024
Advertisement

भुवनेश्वर कुमार ने बताया अपनी सफलता का राज कहा, धोनी की तरह करते हैं यह काम

भुवनेश्वर कुमार का मानना है कि धोनी की तरह ही, वे अपने आप को परिणाम से अलग रखता हैं और छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देते हैं, जिसे वे प्रक्रिया कहते हैं।

IANS Edited by: IANS
Published on: June 26, 2020 14:48 IST
india cricket team, india cricket news, bhuvneshwar kumar, bhuvi, india vs england, england vs india- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Bhuvneshwar kumar

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने कहा है कि वह अपने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तरह ही परिणाम पर ध्यान नहीं देते हैं बल्कि प्रक्रिया पर फोकस करते हैं। भुवनेश्वर ने ईएसपीएनक्रिकइंफो के हिंदी शो क्रिकेटबाजी में होस्ट और पूर्व विकेटकीपर दीपदास गुप्ता से कहा, "धोनी की तरह ही, मैं अपने आप को परिणाम से अलग रखता हूं और छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देता हूं, जिसे मैं प्रक्रिया कहता हूं।'' 

उन्होंने कहा, ''इससे मुझे मनमाफिक परिणाम हासिल करने में मदद मिलती है। आईपीएल के दौरान जब मेरे कुछ सीजन अच्छे जा रहे थे, मैं अपने जोन में था कि मैंने अपनी प्रक्रिया पर ध्यान दिया, इसलिए परिणाम दूसरी चीज बन गए। और परिणाम काफी सकारात्मक रहे।"

भुवनेश्वर ने कहा, "अगर मैं आंद्रे रसेल को आखिरी ओवर कर रहा हूं और जीतने के लिए 14 रनों का बचाव करना है तो सबसे पहले मैं मैदान देखूंगा। इसके बाद मैं देखूंगा कि मुझे कहां गेंद डालना है और उम्मीद करूंगा कि वह अपने शॉट खेलने से चूकेंगे। वे ऐसे बल्लेबाज हैं जिनके खिलाफ आपका भाग्य ज्यादा मायने रखता है।"

गेंद डालन की रणनीति पर भुवनेश्वर ने कहा, "मैं सिर्फ एक विकल्प के साथ जाऊंगा क्योंकि मेरे लिए रनअप से भागते समय अपनी गेंद को बदलने के बारे में सोचना काफी मुश्किल होता है। अगर बल्लेबाज कुछ हरकत करता है तो मैं अपनी लाइन बदल दूंगा लेकिन यह बल्लेबाज की हरकत पर निर्भर करेगी, लेकिन मैं वो ही करूंगा जो मैंने सोचा है।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement