Thursday, April 18, 2024
Advertisement

खिलाड़ियों के बीच दुश्मनी को कम करने में IPL ने निभाई बड़ी भूमिका : सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर को लगता है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने खिलाड़ियों के बीच दुश्मनी को कम करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि ये खिलाड़ी विभिन्न देशों से आते हैं और एक साथ समय बिताते हुए आईपीएल टूर्नामेंट में खेलते हैं।

IANS Reported by: IANS
Updated on: December 10, 2020 17:23 IST
IPL plays a big role in reducing hostility between players: Sunil Gavaskar- India TV Hindi
Image Source : PTI IPL plays a big role in reducing hostility between players: Sunil Gavaskar

नई दिल्ली। पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर को लगता है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने खिलाड़ियों के बीच दुश्मनी को कम करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि ये खिलाड़ी विभिन्न देशों से आते हैं और एक साथ समय बिताते हुए आईपीएल टूर्नामेंट में खेलते हैं।

गावस्कर ने भारतीय स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के यूट्यूब शो 'डीआरएस विद अश्चिन' में कहा," यह एक गलत धारणा है कि आपको इतना कठोर होना चाहिए कि आप उस प्रतिद्वंद्वी की सराहना न करें जब उसका कोई बल्लेबाज अर्धशतक या शतक बनाता है। आप देखते हैं कि टीमों के खिलाड़ी उनकी पीठ के पीछे हाथ रखते हैं और तालियां भी नहीं बजाते हैं। मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि भारतीय टीम उनमें से नहीं है। एक अर्धशतक या एक शतक की सराहना करने में क्या जाता है?"

ये भी पढ़ें - रवि शास्त्री ने ड्रिंक लेते हुए इयान चैपल को बता दिया टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम का ये खास प्लान

उन्होंने कहा,"उपलब्धि तो उपलब्धि है और आपको इसकी तारीफ करनी चाहिए। टीमों के बीच बिरादरी कम हो गई है। यह कहना चाहिए आईपीएल ने खिलाड़ियों के बीच दुश्मनी को कम करने में एक बड़ी भूमिका निभाई है।"

गावस्कर ने कहा कि 2008 में आईपीएल की शुरुआत होने से पहले खिलाड़ियों के बीच 'अविश्वसनीय और हास्यास्पद दुश्मनी' हुआ करती थी।

ये भी पढ़ें - ICC ने जारी की ताजा वनडे रैंकिंग, इतने पायदान नीचे खिसके जसप्रीत बुमराह

उन्होंने कहा, "मुझे पता है कि लोग पुराने दिनों को पसंद करते हैं। लेकिन हमारे समय में ऐसी स्थिति थी जहां दिन के अंत में ब्रेक के दौरान बल्लेबाजी करने वाली टीम हमेशा फील्डिंग करने वाली टीम के ड्रेसिंग रूम में ड्रिंक्स लेने के लिए जाती थी। क्रिकेट खेलते समय आप एक-दूसरे के गले लगते थे, लेकिन शाम को आपको दूसरी टीम के खिलाड़ियों के बारे में पता चलता था।"

शो में बातचीत के दौरान पूर्व भारतीय कप्तान ने क्रिकेट की भावना और इसके मायने के बारे में भी बात की।

 ये भी पढ़ें - 2021 टी20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा होने चाहिए भारतीय टीम के कप्तान, पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने दिया बड़ा बयान

125 टेस्ट और 108 वनडे में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले गावस्कर ने कहा, "क्रिकेट की भावना, वह है जहां आप बिना बेईमानी किए ज्यादा से ज्यादा कड़ा मुकाबला खेलते हैं और इसका फायदा उठाते हैं। यह एक धारणा है जहां आप सिर्फ खेल का आनंद लेना चाहते हैं, आप जितना मुश्किल हो उतना खेल सकते हैं लेकिन निष्पक्षता का फायदा नहीं उठाते हैं जबकि आप जानते हैं कि गलत हो सकता है। अगर आपको पता है कि आपने गेंद को मारा है, तो आप दौड़ सकते हैं। आप जानते हैं कि आउट नहीं है तो आप अपील नहीं कर सकते।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement