Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023 : इस टीम ने अभी तक जीते हैं सबसे ज्‍यादा खिताब, कहां हैं भारत और पाकिस्‍तान

Asia Cup 2023 : एशिया कप एक बार फिर से आ रहा है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि भारत और पाकिस्‍तान ने अब तक कितने खिताब जीते हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 13, 2023 14:21 IST
Team India- India TV Hindi
Image Source : GETTY Team India

Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 की शुरुआत एक बार फिर से होने वाली है। अभी तक इसको लेकर सस्‍पेंस था कि एशिया कप हो पाएगा कि नहीं, लेकिन अब तस्‍वीर करीब करीब साफ हो रही है। हालांकि अभी एसीसी की ओर से ये साफ नहीं किया गया है कि इसका वेन्‍यू क्‍या होगा, लेकिन पता चला है कि इस बार एशिया कप के कुछ शुरुआती मैच पाकिस्‍तान के लाहौर के गद्दाफी स्‍टेडियम में खेले जाएंगे, बाकी मैच श्रीलंका में होंगे। सुपर 4 के मुकाबले और फाइनल भी श्रीलंका में होगा। माना जा रहा है कि एसीसी यानी एशियाई क्रिकेट काउंसिल की ओर से जल्‍द ही एशिया कप के पूरे शेड्यूल का ऐलान कर दिया जाएगा। संभावना है कि एक सितंबर से एशिया कप का पहला मैच खेला जाएगा। लेकिन इससे पहले आपको ये जानना चाहिए कि अभी कि एशिया कप कितनी बार खेला गया है और किस टीम ने इस खिताब पर कब्‍जा किया है। 

एशिया कप 2023 में खेलती हुई नजर आएंगी छह टीमें 

एशिया कप 2023 में छह टीमें हिस्‍सा लेने जा रही हैं। एक ग्रुप में भारत और पाकिस्‍तान के अलावा नेपाल को भी शामिल किया गया है। वहीं दूसरे ग्रुप में बांग्‍लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्‍तान की टीमें होंगी। टीम इंडिया ने अब तक एशिया कप के कुल मिलाकर 14 सीजन खेले हैं और इसमें से सात बार टीम इंडिया ने इसके खिताब पर कब्‍जा भी किया है। वहीं तीन बार रनरअप यानी उपविजेता टीम रही है। वहीं पाकिस्‍तान ने भी 14 एशिया कप के सीजन खेले हैं, इसमें टीम केवल दो ही बार खिताब जीत पाई है और तीन बार रनरअप रही है। इस तरह से देखें तो टीम का एशिया कप में बहुत खराब प्रदर्शन रहा है। 

एशिया कप में हर बार पाकिस्‍तान की हालत रहती है खराब 
इसके बाद अगर श्रीलंका क बात की जाए तो टीम ने 15 सीजन खेले हैं ओर इसमें से छह बार टाइटल भी अपने नाम किया है और छह बार उपविजेता रही है। यानी श्रीलंका की टीम एक खिताब भारत से कम जीती है। बांग्‍लादेश ने जो 14 सीजन खेले हैं, उसमें से एक भी बार टीम ने ट्रॉफी नहीं जीती है। हां, टीम तीन बार रनरअप रही है। हालांकि अफगानिस्‍तान भी पिछले कुछ साल से एशिया कप खेल रही है, लेकिन खिताब नहीं जीत पाई है। वहीं इस बार नई टीम नेपाल ने भी एशिया कप के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है। ये बात और है कि टीम उतनी मजबूत नहीं है, लेकिन उनके प्‍लेयर्स के लिए अच्‍छी बात ये होगी कि दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज और गेंदबाजों के सामने खेलने का मौका मिलेगा। अब फैंस इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि जल्‍द ही एशिया कप शेड्यूल आए और पता चले कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच महामुकाबला कहां खेला जाएग और इसकी तारीख क्‍या होगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement